trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01522743
Home >>Uttar Pradesh

Shower Gel and Body Wash: सर्दियों में साबुन को कहें बाय-बाय, शॉवर जैल और बॉडी वॉश से निखारें त्वचा, जानें दोनों के बीच अंतर

Shower Gel and Body Wash:  अक्सर लोग बॉडी वॉश और शॉवर जेल को एक ही समझते हैं पर ऐसा नहीं है... जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है.आइए जानते हैं दोनों के बीच अंतर को

Advertisement
Shower Gel and Body Wash: सर्दियों में साबुन को कहें बाय-बाय,  शॉवर जैल और बॉडी वॉश से निखारें त्वचा, जानें दोनों के बीच अंतर
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jan 10, 2023, 03:25 PM IST

Shower Gel and Body Wash: पुराने समय में लोग नहाते समय नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करते थे जैसे-बेसन, मुल्तानी मिट्टी, दूध आदि-आदि. समय बदला और इनकी जगह अब सोप,बॉडी वॉश, शॉवर जेल जैसी और भी बहुत सी चीजों ने ले ली है. साबुन के बारे में तो आप सभी जानते हैं, लंबे समय से इसका इस्तेमाल होता आ रहा है. पर आजकर बाजार में लिक्विड सोप दिखाई देते हैं. इन दिनों मार्केट में शॉवर जेल और बॉडी वॉश जैसे कई प्रोडक्ट्स  हैं. अक्सर लोग बॉडी वॉश और शॉवर जेल को एक ही समझते हैं पर ऐसा नहीं है. लिक्विड क्लीनिंग प्रोडक्ट होने के कारण लोग इन्हें एक ही मानते हैं जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है.आइए जानते हैं दोनों के बीच अंतर को..

Tips To Look Young: बढ़ती हुई उम्र को थाम देगा एक गिलास जूस, हमेशा दिखेंगी रेखा जैसी जवां, जान लें इसको पीने का सही समय

क्या होते हैं शॉवर जेल ?
शॉवर जेल आमतौर पर आपकी स्किन पर एक रेशमी एहसास प्रदान करते हैं, आपकी स्किन ड्राय  है तो ऐसे में वह आपकी स्किन पर हार्श हो सकते हैं. इन्हें पेट्रोलियम या प्लांट सोर्स से प्राप्त किया जाता है.

क्या होते हैं बॉडी वॉश ?
बॉडी वॉश लिक्विड क्लींजर होते हैं, जिनका पीएच 6 और 7 के बीच होता है। बॉडी वॉश शॉवर जेल की तुलना में अधिक कोमल और हाइड्रेटिंग होते हैं। यह आपकी स्किन से गंदगी, अतिरिक्त तेल और पसीने को हटाने में मदद करता है। यह अधिक जेंटल होते हैं और इसलिए अगर आपकी स्किन रूखी या सेंसेटिव है तो ऐसे में आप बॉडी वॉश का इस्तेमाल करें।  

शॉवर जेल और बॉडी वॉश में अंतर
दोनों तरल पदार्थ होने के चलते एक जैसे ही लगते हैं. शॉवर जेल और बॉडी वॉश दिखने में भले ही एकसमान लगें, लेकिन इनमें कुछ अंतर होता है.

Celebs Hair Care Secret: तमन्ना-श्रुति-अनुष्का और नयनतारा बालों में लगाती हैं ये खास तेल, साउथ की हिरोइनों के Tips आएंगे आपके काम

शॉवर जेल
शॉवर जेल में जेली जैसी कंसिस्टेंसी होती है.  यह अधिक थिक होते हैं.शॉवर जेल में लंबे समय तक चलने वाली सुगंध होती है, लेकिन बॉडी वॉश में हल्की खुशबू होती है. शॉवर जेल आमतौर पर सर्फेक्टेंट, पानी, प्रिजर्वेटिव्स, फ्रेगरेंस और डिटर्जेंट के साथ तैयार होते हैं.शॉवर जेल में जेंटल और शांत करने वाले गुण होते हैं. ऑयली स्किन के लिए शॉवर जेल के लिए ठीक रहते हैं.

बॉडी वॉश 
बॉडी वॉश की कंसिस्टेंसी थिनर होती है और इसका क्रीमी या लोशन टाइप टेक्सचर होता है. बॉडी वॉश में आमतौर पर सर्फेक्टेंट, इमल्सीफायर, ह्यूमेक्टेंट्स, विटामिन ई, एसेंशियल ऑयल और नेचुरल एक्सट्रैक्ट होते हैं.  बॉडी वॉश में विटामिन ई, एसेंशियल ऑयल आदि को शामिल करके उसे अधिक मॉइश्चराइजिंग बनाया जाता है. बॉडी वॉश अपने मॉइश्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है, जो रूखी स्किन के लिए बेहद अच्छे माने जाते है. सेंसेटिव या रूखी स्किन के लिए बॉडी वॉश का इस्तेमाल करना अच्छा है, क्योंकि उनका पीएच स्तर कम होता है.

शॉवर जेल के फायदे
साबुन की अपेक्षा शॉवर जैल के बर्बाद होने की संभावना कम होती है क्योंकि ये पैक्ड होते हैं। स्पेशल ट्यूब पैकिंग की वजह से ये नमी से बचे रहते हैं। जिससे ये साबुन की तरह जल्दी गलते नहीं। 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Home Remedy For Crack Heels: एड़ियां फटने पर इन घरेलू नुस्खों की लें मदद, सर्दियों में ऐश्वर्या राय जैसी सुंदर हो जाएंगी पैर की एड़ी, एक बार आजमाकर तो देखें
 

 

Read More
{}{}