trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01321084
Home >>Uttar Pradesh

Deepotsav 2022: छठवें दीपोत्सव में साढ़े 14 लाख दीपों से जगमग होगी अयोध्या, फिर बनेगा नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Ayodhya Deepotsav 2022: योगी सरकार ने 2017 में अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत की थी. तब से लगातार दीपोत्सव मनाया जा रहा है. इस बार अयोध्या में एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनेगा.   

Advertisement
फाइल फोटो.
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Aug 26, 2022, 10:42 PM IST

सत्य प्रकाश/अयोध्या: राम नगरी अयोध्या (Ayodhya Deepotsav 2022) में योगी सरकार (Yogi Govt 2.0) के दूसरे कार्यकाल का पहला दीपोत्सव भव्यता के साथ मनाए जाने की तैयारी शुरू हो गई है. इस बार राम की पैड़ी से लेकर सरयू घाट तक 14 लाख से अधिक दीप जलाकर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया जाएगा. इस दौरान आतिशबाजी, लेजर शो का भी आयोजन किया जाएगा. जिसको लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. 

इस बार होगा छठवां दीपोत्सव
भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में 6वें दीपोत्सव का भव्य आयोजन किया जा रहा है. इस बार दीपोत्सव के मौके पर 14 लाख 50 हजार दीपक जलाने का लक्ष्य रखा गया है. पिछले पांच वर्षों में दीपोत्सव के दरमियान अवध विश्वविद्यालय ने चार विश्व रिकॉर्ड बनाए हैं. अवध विवि एक बार फिर अपना रिकॉर्ड तोड़कर नया कीर्तिमान बनाएगा. दीपोत्सव को लेकर अभी से ही तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. राम की पैड़ी पर साफ-सफाई शुरू हो चुकी है. 

Shukrawar Pooja: शुक्रवार को रात के समय करें अष्टलक्ष्मी की पूजा, कभी खाली नहीं होगी तिजोरी

दीपोत्सव मनाकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या को विश्व के मानचित्र पर स्थापित कर दिया है. अब दूसरे कार्यकाल में पहला दीपोत्सव बेहद भव्य और दिव्य मनाया जाना है. दूसरी बार बीजेपी की प्रचंड विजय के बाद मनाए जाने वाले उत्सव को लेकर सभी उत्साहित हैं. नगर विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने कहा कि दीपोत्सव पिछली बार भी ऐतिहासिक हुआ था. इस बार और ऐतिहासिक होगा. 2022 में दोबारा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में बनी सरकार को लेकर उमंग है. अयोध्यावासी, संत महंत और पूरा देश इस ऐतिहासिक पल को देखना चाहते हैं. 

एलईडी टीवी के जरिए चौराहों पर प्रसारित होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम 
नगर विधायक ने आगे कहा कि निश्चित रूप से इस बार 14 लाख दीपक प्रज्ज्वलित किए जाएंगे. हर चौराहों को सजाया जाएगा. लगातार सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. एलईडी टीवी के माध्यम से चौराहों पर उन कार्यक्रमों का प्रसारण किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस बार का दीपोत्सव पिछली बार से अधिक भव्य और दिव्य होगा.

Bhojpuri की ये एक्ट्रेसेस Bollywood हीरोइनों को देती हैं मात, खूबसूरती और बोल्डनेस से ढाती हैं कहर

 

शिल्प हाट के लिए ढूंढी जा रही है जगह 
वहीं, पर्यटन अधिकारी राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि पर्यटन विभाग शुरुआत से ही इस आयोजन का मुख्य रूप से कर्ता-धर्ता रहा है. अभी भी पर्यटन विभाग मुख्य भूमिका में है. दीपोत्सव में टेंट का काम हो, लेजर शो, फायर वर्क या सरयू आरती हो, इन कामों को पर्यटन विभाग कराता है. उन्होंने बताया कि निदेशालय के माध्यम से टेंडर निकाला गया है. शिल्प हाट लगाने की मीटिंग हुई थी. उसके लिए जगह खोजी जा रही है. 

Moradabad Big News: मातम में बदली शादी की खुशियां, उठने वाली थी डोली, घर से उठे 5 जनाजे

Read More
{}{}