trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01642760
Home >>Uttar Pradesh

क्या आपकी कुंडली में बैठा है दरिद्र योग? शनि बढ़ाए मुश्किल तो अपनाएं ये उपाय

Daridra Yoga In Kundali: अगर किसी इंसान की कुंडली में दरिद्र योग बन जाए तो जीवन भर उसे बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है...इसकी वजह से कई बार लोगों के बने बनाए काम भी बिगड़ जाते हैं.

Advertisement
Preeti Chauhan|Updated: Apr 08, 2023, 08:51 AM IST

Daridra Yoga In Kundali: व्यक्ति के जन्म लेते ही उसकी कुंडली में बहुत सारे योग बनते हैं. इनमें से कुछ योग अच्छे होते हैं तो कुछ बुरे. इन अच्छे और बुरे योग का प्रभाव उस व्यक्ति के जीवन पर पड़ता है. इसके फलस्वरूप ही इन्हें फल मिलते हैं. ज्योतिष शास्त्र में इन्हें ही दरिद्र योग कहा जाता है. अगर किसी इंसान की कुंडली में दरिद्र योग बन जाए तो जीवनभर उसे बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर व्यक्ति की कुंडली ही उसका भाग्य निर्धारित करती है.  ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिनके प्रयोग से दरिद्र योग को निष्क्रिय किया जा सकता है. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में जिनको करने से आपकी कुंडली का दरिद्र योग कम हो जाएगा.

Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया के दिन कर दीं ये 5 गलतियां तो भुगतेंगे बुरे नतीजे, तिजोरी हो जाएगी खाली, छा जाएगी तंगी

कैसे बनता है दरिद्र योग?
दरिद्र योग को वैदिक ज्योतिष में एक अशुभ योग माना गया है. ज्योतिष शास्त्र की मानें तो जब कोई  शुभ ग्रह किसी अशुभ ग्रह के संपर्क में आते हैं तो दरिद्र योग का निर्माण होता है. आमतौर की भाषा के अनुसार यदि किसी कुंडली में ग्यारहवें भाव का स्वामी छठे, आठवें या बारहवें भाव में स्थित हो तो ऐसी कुंडली में दरिद्र योग बनता है.  इसके साथ ही चंद्रमा से चौथे स्थान पर पाप ग्रह के होने से भी दरिद्र योग बनता है. यह योग जातक को पेशे, प्रतिष्ठा, वित्त और कई अन्य समस्याओं से संबंधित समस्याओं से परेशान कर सकता है. कुंडली में शुभ योग हों तो व्यक्ति को जीवन में खूब तरक्की मिलती है. कुंडली के ये शुभ योग सफलता दिलाते हैं.

दरिद्र योग से बचने के उपाय
जिन लोगों की कुंडली में दरिद्र योग हो, उन लोगों को अपने मां-पिता और जीवनसाथी का हमेशा सम्मान करना चाहिए.  इसके दुष्प्रभाव से बचने के लिए अपने घर के मेन गेट पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाना चाहिए. 

Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया पर नहीं सताएगी महंगाई, शुभ संयोग में 1 रुपये में सोना खरीदकर लक्ष्मी पाने का मौका

दरिद्र योग के लिए गजेंद्र मोक्ष का पाठ 
इसके अलावा दरिद्र योग के नाश के लिए गीता के 11 अध्याय का पाठ करना सबसे उत्तम माना जाता है. 

दरिद्र योग में शनि बढ़ाए मुश्किल तो क्या करें?
शनि से संबंधित दरिद्र योग है तो आप हर शनिवार को उपवास करें. 108 बार शनि के महामंत्र का जाप करें. इस दिन गरीबों को दान दें. शाम को पीपल के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं. पीपल के वृक्ष की परिक्रमा करें.  किसी गरीब और जरूरतमंद को खाने या इस्तेमाल करने की वस्तुएं दान करें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Vastu Shastra Tips: घर में भूलकर भी ना रखें हनुमान जी की ऐसी मूर्ति और तस्वीर, धीरे-धीरे जाता रहेगा घर का सुख चैन

Read More
{"sequence":"1","news_type":"videos","id":"1643511","source":"Bureau","author":"Pradeep Kumar Raghav ","title":"राजा भी हो जाता है रंक, जानें कुंडली के दरिद्र योग को ठीक करने के उपाय","timestamp":"2023-04-08 08:00:11","section":"","slug":"","section_id":"","content":"

Daridra Yoga ke Upay: अगर आप खूब मेहनत करते हैं या फिर आपको पुर्खों से धन संपत्ति तो बहुत मिली लेकिन सब बर्बाद होता जा रहा है तो हो सकता है कि आपकी कुंडली में दरिद्र योग हो, क्योंकि अगर आपकी कुंडली में यह दोष है तो साधारण आदमी तो क्या राजा को भी रंग बनने में ज्यादा समय नहीं लगता है. इस वीडियो में ज्योतिषाचार्य कृष्ण माहेश्वरी बता रहे हैं कि कुंडली में दरिद्र योग कैसे बनता है और इससे बचने के क्या उपाय हैं.

\n","playTime":"PT4M17S","isyoutube":"No","videourl":"https://vodakm.zeenews.com/vod/ZEE_UP_UK/0704ZUP_DARIDRA_YOG_PRUPnew.mp4/index.m3u8","websiteurl":"https://zeenews.india.com/hindi/india/up-uttarakhand/video/what-is-daridra-yoga-in-kundali-daridra-yoga-effects-and-remedies-garibi-dur-karne-ke-jyotishya-upay/1643511","thumbnail_url":"https://hindi.cdn.zeenews.com/hindi/sites/default/files/styles/zm_700x400/public/2023/04/08/1712126-daridra-yog.jpg?itok=-nVOdPwV","section_url":""}
{}