trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01242729
Home >>Uttar Pradesh

दादी-नानी के ये देसी नुस्खे जिद्दी दागों से दिलाएंगे निजात, आज ही आजमाएं, फायदे कर देंगे हैरान

चेहरे पर पिंपल होना एक आम बात है, लेकिन ये जो डार्क स्पॉट्स छोड़ जाते हैं वो किसी आफत से कम नहीं होते. चेहरे की सुंदरता बिगाड़ने के साथ ही ये हमारे आत्मविश्वास को भी हिला देते हैं. महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट और पार्लर में हजारों रुपये खर्च करने के बाद भी इससे निजात नहीं मिलती.

Advertisement
दादी-नानी के ये देसी नुस्खे जिद्दी दागों से दिलाएंगे निजात, आज ही आजमाएं, फायदे कर देंगे हैरान
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jul 03, 2022, 06:52 PM IST

Dark Spots Home Remedy: अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण आजकल स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. चेहरे पर पिंपल होना तो एक आम बात है, लेकिन ये जो डार्क स्पॉट्स छोड़ जाते हैं वो किसी आफत से कम नहीं होते. चेहरे की सुंदरता बिगाड़ने के साथ ही ये हमारे आत्मविश्वास को भी हिला देते हैं. महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट और पार्लर में हजारों रुपये खर्च करने के बाद भी इससे निजात नहीं मिलती. ऐसे में आज हम आपको दादी-नानी के कुछ ऐसे देसी नुस्खे बता रहे हैं, जो काले धब्बों से आपको छुटकारा दिला सकते हैं. 

आलू काले धब्बों से दिलाएगा छुटकारा
आलू चेहरे पर होने वाले काले धब्बों को कम करने में आपकी हेल्प कर सकता है. इसके इस्तेमाल से न सिर्फ चेहरा निखरता है, बल्कि मुहांसे के बाद चेहरे पर पड़ने वाले डार्क स्पॉट्स को भी कम करता है. इसके लिए रोजाना आलू के टुकड़े को चेहरे पर धीरे-धीरे रब करें. कुछ ही दिनों में आपको रिजल्ट मिलने लगेंगे. आलू को शहद के साथ मिक्स कर फेस मास्क के तौर पर भी लगाया जा सकता है. 

दोस्तों के साथ सिक्किम, दार्जिलिंग घूमने का उठाएं लुत्फ, IRCTC लाया है किफायती Tour Package

अंडे के इस्तेमाल से मिलेंगे बेहतर परिणाम
अंडा की मदद से चेहरे के दाग धब्बों को कम किया सकता है. अंडे का सफेद भाग स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. चेहरे पर अंडे का सफेद भाग लगाएं और इसे सूखने दें. इसके बाद साफ पानी से धो लें. हफ्ते में ऐसा दो से तीन बार ऐसा करें. आपको बेहतर रिजल्ट नजर आएगा.

छाछ चेहरे की त्वचा के लिए है फायदेमंद
टेस्ट में लाजवाब छाछ आपकी सेहत और चेहरे की त्वचा के लिए भी फायदेमंद है. इसकी मदद से चेहरे के दाग धब्बों से छुटकारा पाया जा मदद करता है. इसके के लिए छाछ और टमाटर के रस को मिला कर स्किन पर लगाएं. 15 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. 

कांवड़ियों में योगी-मोदी और बुलडोजर वाली T-Shirts का क्रेज, कई प्रदेशों से आ रही भारी डिमांड

नींबू का रस डार्क स्पॉट्स करेगा कम
नींबू का रस आपके चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ रहे दाग धब्बों से कुछ ही हफ्तों में छुटकारा दिला सकता है. विटामिन सी से भरपूर नींबू डार्क स्पॉट्स को कम करने में मदद करता है. इसके लिए रूई को नींबू के रस में भिगो कर कुछ मिन डार्क स्पॉट पर रगड़ें. स्किन टोन को बैलेंस करना हो, तो नींबू को एक चम्मच दही या तेल मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं.

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}