trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01649810
Home >>Uttar Pradesh

निकाय चुनाव के बीच कोरोना मामलों ने बढ़ाई चिंता, बिना मॉस्क नो एंट्री, CM योगी ने ली बैठक

School COVID Protocol : बुधवार को यूपी सरकार ने गाइडलाइन जारी कर कोविड प्रोटोकॉल का सख्‍स से सख्‍त पालन का निर्देश दिया. नई गाइडलाइन के तहत स्‍कूल, मॉल, अस्‍पताल और बाजारों में बिना मास्‍क के प्रवेश नहीं मिलेगा. 

Advertisement
Corona Cases in Uttar Pradesh
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Apr 12, 2023, 06:55 PM IST

Uttar Pradesh COVID-19 Updates: यूपी समेत देशभर में कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं. ऐसे में सरकार की ओर से नई गाइडलाइन भी जारी हो रही है. बुधवार को यूपी सरकार ने गाइडलाइन जारी कर कोविड प्रोटोकॉल का सख्‍स से सख्‍त पालन का निर्देश दिया. नई गाइडलाइन के तहत स्‍कूल, मॉल, अस्‍पताल और बाजारों में बिना मास्‍क के प्रवेश नहीं मिलेगा. साथ ही हर जगह सोशल डिस्‍टेसिंग का पालन करना होगा. 

नगर निकाय चुनाव के बीच बढ़ते कोरोना को लेकर सरकार सतर्क हो गई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को समीक्षा बैठक की.उन्होंने कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता बढ़ाने, भीड़ भाड़ से बचने और बुजुर्ग-बच्चों व बीमार लोगों को सतर्क रहने को कहा. सीएम योगी ने राज्य स्तरीय कोविड सलाहकार समिति और उच्चस्तरीय टीम-9 के साथ समीक्षा की. यूपी में अप्रैल में अब तक कोविड पॉजिटिविटी रेट 0.65% रही. अस्पतालों, स्कूलों और अन्य संस्थान में अनिवार्य मास्क प्रयोग की सलाह दी.

सामाजिक दूरी का पालन कराया जाए 
बुधवार को जारी नई गाइडलाइन के मुताबिक, कार्यालय, स्कूल, कॉलेज, अस्पताल मॉल और बजार में बिना मास्‍क के प्रवेश नहीं दिया जाएगा. साथ ही नइ जगहों पर सामाजिक दूरी और सेनेटाइजर का पालन करना अनिवार्य होगा. स्‍कूल-कॉलेज में बच्‍चों को सामाजिक दूरी का पालन कराते हुए बैठाया जाए. बच्‍चों को पर्याप्‍त दूरी में बैठाया जाए. 

सर्दी-जुकाम के लक्षण होने पर स्‍कूल न भेजें बच्‍चे 
नई गाइडलाइन के मुताबिक, स्‍कूल-कॉलेज, कार्यालय और मॉल समेत सभी जगहों पर थर्मल स्‍कैनर से चेकिंग की जाएगी. वहीं, स्‍कूलों में कोविड गाइडलाइन का सख्‍य पालन कराया जाए. ऐसा न करने वाले स्‍कूल संचालकों पर कार्रवाई भी की जाएगी. खांसी-जुकाम और सर्दी बुखार के लक्षण होने पर बच्चों को स्कूल ने भेजा जाए. 

यूपी में बढ़े कोरोना मरीजों की संख्‍या 
बता दें कि यूपी में कोरोना संक्रमण के एक्टिव केस की संख्या 1,498 पहुंच गई है. बीते 24 घंटे में यूपी में कोरोना से संक्रमित 402 नए मरीज सामने हैं. जबकि एक मरीज की कोरोना संक्रमण से मौत हुई है. वहीं, पूरे देश में बीते दिन कोरोना वायरस संक्रमण के 7,830 नए मामले आए हैं. इसके बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,47,76,002 हो गई है. वहीं उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 40,215  पर पहुंच गई है.

8 महीने बाद लखनऊ में एक दिन में सबसे ज्‍यादा मामले 
अगर अकेले लखनऊ की बात करे तो यहां एक दिन में 78 कोविड मरीज सामने आए हैं. लखनऊ में करीब 8 माह बाद 1 दिन में इतने मरीज मिले. अस्पतालों में कोरोना के 10 मरीज भर्ती हैं. जबकि 16 मरीजों ने संक्रमण को मात दी है. वहीं, जिले में एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 340 हो गई है. कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए अफसरों ने कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. 

राजधानी लखनऊ में बुधवार को कोरोना के 97 मरीज आए. साल में पहली बार एक दिन में सबसे अधिक मरीज मिले हैं.  इनमें चिनहट में 10, इंदिरानगर में 16, अलीगंज में 13, एनके रोड पर 10, आलमबाग में 17, सरोजनीनगर में 13, सिल्वर जुबली में 10, टूडियागंज में 3, गोसाईगंज में 3 और  मलिहाबाद-इटौंजा  में 1-1 मरीज शामिल है. 

WATCH: 14 अप्रैल से सूर्य का मेष से मीन राशि में प्रवेश, जानें आपकी राशि पर क्या होगा प्रभाव

Read More
{}{}