trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01772590
Home >>Uttar Pradesh

Bahraich News : बहराइच में धर्मांतरण के बड़े रैकेट का भंड़ाफोड, हिन्‍दू देवी-देवाताओं को लेकर कहे जा रहे थे अपशब्‍द, जानें पूरा मामला

Bahraich News : सीमावर्ती बहराइच जिले में नानपारा क्षेत्र के कोटवा सिद्दन पुरवा गांव में रविवार सुबह प्रार्थना सभा के नाम पर लोगों को हिंदू धर्म के प्रति भड़काया जा रहा था. प्रार्थना सभा में हिंदू-देवी देवताओं को अपशब्द भी कहे जा रहे थे. लोगों को ईसाई धर्म के प्रति प्रेरित किया जा रहा था. 

Advertisement
Bahraich News : बहराइच में धर्मांतरण के बड़े रैकेट का भंड़ाफोड, हिन्‍दू देवी-देवाताओं को लेकर कहे जा रहे थे अपशब्‍द, जानें पूरा मामला
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jul 09, 2023, 11:33 PM IST

राजीव शर्मा/बहराइच : बार्डर के जिले बहराइच में धर्म परिवर्तन के एक बड़े रैकेट का भंडाफोड़ हुआ है. जहां प्रार्थना सभा के नाम पर बड़े पैमाने पर लोगों का माइंडवॉश कर उन्हें धर्म परिवर्तन करने का पाठ पढ़ाया जा रहा था. मामला कोतवाली नानपारा इलाके से सामने आया है. जहां के एक गांव में रविवार के दिन प्रार्थना सभा लगाकर लोगों को हिंदू धर्म के प्रति भड़काया जा रहा था. यही नहीं प्रार्थना सभा में शामिल लोगों की मौजूदगी में हिंदू-देवी देवताओं को अपशब्द भी कहे जा रहे थे. ईसाई मिशनरियों से जुड़े लोगों द्वारा भोले भाले ग्रामीणों को बरगला कर उन्हें ईसाई धर्म अपनाने के लिए तमाम तरह का प्रलोभन देकर प्रेरित किया जा रहा था. 

यह है पूरा मामला 
बता दें कि सीमावर्ती बहराइच जिले में नानपारा क्षेत्र के कोटवा सिद्दन पुरवा गांव में रविवार सुबह प्रार्थना सभा के नाम पर लोगों को हिंदू धर्म के प्रति भड़काया जा रहा था. प्रार्थना सभा में हिंदू-देवी देवताओं को अपशब्द भी कहे जा रहे थे. लोगों को ईसाई धर्म के प्रति प्रेरित किया जा रहा था. इसकी जानकारी होने पर विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल के विभाग संयोजक दीपक श्रीवास्तव ने मौके पर पहुंच विरोध किया. आक्रोशित लोगों ने उनके साथ मारपीट की और उनके कपड़े फाड़ दिए. इस मामले की भनक पाते ही मौके पर पहुंची नानपारा पुलिस टीम ने 10 लोगों को मौके से गिरफ्तार किया है जबकि 19 लोगों के खिलाफ संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज कर मामले की तफ्तीश में जुटी हुई है. 

पहले भी धर्मांतरण का मामला सामने आ चुका है 
बहराइच के कोतवाली नानपारा सहित आसपास का कई इलाका धर्मांतरण के लिए लगातार सुर्खियों में बना हुआ है. अभी हाल ही में नानपारा इलाके में धर्मांतरण का मामला उजागर हुआ था. इसमें पुलिस ने कई लोगों को गिरफ्तार किया था. वहीं एक बार फिर बहराइच में धर्मांतरण का जिन्न बाहर आया. कोतवाली क्षेत्र के सिद्धनपुरवा गांव निवासी बाबूराम के घर में ईसाई मिशनरियों की ओर से प्रार्थना सभा के नाम पर धर्म परिवर्तन का पाठ पढ़ाया जा रहा था. प्रार्थना सभा में सैकड़ों की संख्या में महिलाएं और पुरुष मौजूद थे. 

लोगों को भड़काया जा रहा था 
विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल के अवध प्रांत विभाग संयोजक दीपक श्रीवास्तव ने बताया कि उन्हें एक ग्रामीण ने इसकी गोपनीय सूचना दी, जिस पर वह तत्काल गांव पहुंचे. वहां प्रार्थना सभा में मौजूद हिंदू धर्म के महिला व पुरुष को भड़काया जा रहा था. हिंदू लोगों को ईसाई धर्म के प्रति प्रेरित करते हुए हिंदू देवी-देवताओं पर अभद्र टिप्पणी की जा रही थी. इस पर उन्होंने उसका विरोध किया तो सभी भड़क गए और उनके साथ मारपीट करने लगे. 

19 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज 
प्रार्थना सभा का नेतृत्व कर रह बाबू राम रैदास व उसकी पत्नी नीलम ने अपने साथियों के साथ उन्हें पीटा और कपड़े फाड़ दिए. उन्होंने प्रकरण की जानकारी पुलिस को दी.  सूचना पर दल बल के साथ मौके पर पहुंच पुलिस टीम ने 10 लोगों को मौके से गिरफ्तार किया. सीओ नानपारा राहुल पाण्डेय ने बताया कि दीपक श्रीवास्तव की तहरीर पर 19 लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया. 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. धर्म परिवर्तन की साजिश में शामिल अन्य लोगों की जांच की जा रही हैं. धर्म परिवर्तन की जानकारी होने से सैकड़ों की संख्या में हिंदू धर्मावलंबी कोतवाली पहुंचे और आक्रोश जताया. 

Read More
{}{}