trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01517385
Home >>Uttar Pradesh

Cold Wave Alert in UP: यूपी में अभी सर्दी से राहत नहीं, 9 जनवरी तक इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

यूपी के कई जिलों में शुक्रवार को भी तापमान 6 डिग्री के नीचे आ गया. सुबह घना कोहरा छाए रहने के चलते आम जन जीवन भी प्रभावित हुआ. 

Advertisement
Cold Wave Alert in UP: यूपी में अभी सर्दी से राहत नहीं, 9 जनवरी तक इन जिलों के लिए अलर्ट जारी
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jan 06, 2023, 10:28 PM IST

Cold Wave Alert in Up, Uttar pradesh weathwer updates: यूपी में ठंड कहर बरपा रही है. शुक्रवार को भी प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पारा 6 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया. वहीं, शुक्रवार को ठंड के चलते बांदा में एक किसान की मौत की सूचना है. मौसम विभाग की मानें तो 9 जनवरी तक ऐसे ही ठंड पड़ती रहेगी. 

तापमान में भारी गिरावट दर्ज 
मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को प्रदेश के कई जिलों में तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई. लखनऊ, गाजियाबाद, कानपुर, प्रयागराज में सर्द हवाएं चलती रहीं. वहीं, कई अन्‍य जिलों में गुरुवार रात से घना कोहरा छाने लगा, जिसका असर शुक्रवार सुबह तक देखने को मिला. शुक्रवार को यूपी में अधिकतम तापमान 15 डिग्री दर्ज किया गया. 

9 तक चलती रहेगी शीतलहर 
मौसम विभाग की मानें तो 9 जनवरी तक शीतलहर चलती रहेगी. साथ ही कई जिलों में घना कोहरा छाया रहेगा. इतना ही नहीं कई जिलों में कोल्‍ड डे की स्थिति बनी रहनी की संभावना है. न्‍यूनतम तापमान 2 डिग्री से भी नीचे जाने की आशंका है. वहीं, अधिकतम तापमान 13 डिग्री तक दर्ज किया जा सकता है. 

चना, मसूर के लिए फायदेमंद 
वहीं, मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि शीतलहर चलने से जहां एक ओर जीवन अस्‍त व्‍यस्‍त है. वहीं, दूसरी ओर यह खेती के लिए फायदेमंद है. मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि तापमान में यह गिरावट फसलों के लिए फायदेमंद है. चना, मटर, मसूर के लिए यह लाभकारी है. वहीं, फूल वाली फसलों के लिए यह नुकसानदायक साबित हो सकता है. 

Read More
{}{}