trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01330055
Home >>Uttar Pradesh

नेपाल से सटे महाराजगंज में सुविधाओं-रोजगार की नई सौगात, 100 एकड़ में बनेगा इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट

Maharajganj News: भारत नेपाल के बीच व्यापारिक सुविधाएं बढ़ाने को लेकर सोनौली सीमा पर जल्द ही बनेगा इंट्रीग्रेटेड चेक पोस्ट जिसको लेकर भूमि अधिग्रहण का कार्य लगभग पूरा हो चुका है. वहीं, सोनौली सीमा पर इंट्रीग्रेटेड चेक पोस्ट बन जाने के बाद एक ही छत के नीचे सभी सुरक्षा एजेंसियों के साथ कस्टम भी हो जाएगा. 

Advertisement
नेपाल से सटे महाराजगंज में सुविधाओं-रोजगार की नई सौगात, 100 एकड़ में बनेगा इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Sep 01, 2022, 01:04 PM IST

अमित त्रिपाठी/महाराजगंज: यूपी के मुख्यमंत्री सीएम योगी आदित्यनाथ पूर्वांचल के एक और जिले को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. भारत-नेपाल बॉर्डर पर स्थित महाराजगंज जिले को बहुउद्देशीय हब (Multipurpose Hub) का तोहफा देने वाले हैं. सोनौली सीमा पर बहुउद्देशीय हब बनाने की तैयारी चल रही है. बॉर्डर पर इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट के साथ ही लॉजिस्टिक हब के माध्यम से पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराया जाएगा. होटल, रेस्टोरेंट, अस्पताल, शॉपिंग कंपलेक्स सहित आधुनिक सुविधाओं से यह हब लैस होगा. इससे आस-पास के कई गांवों के ग्रामीणों को रोजगार मिलेगा.

महाराजगंज डीएम ने सोनौली सीमा पर किया जमीन का निरीक्षण
सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद उच्चाधिकारियों ने भारत-नेपाल की सोनौली सीमा का दौरा कर जमीनों के अधिग्रहण के संबंध में जानकारी दी. इसके साथ ही बहुउद्देशीय हब के निर्माण के संबंध में स्थानीय तहसील प्रशासन से भी विचार विमर्श किया. इस योजना का स्थलीय निरीक्षण करने पहुंचे जिलाधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर बहुउद्देशीय हब बनाने की तैयारी चल रही है. इसके निर्माण से भारत नेपाल सीमा क्षेत्र का काफी विकास होगा. नेपाल के साथ व्यापार बढ़ने के साथ ही पर्यटकों को भी काफी सुविधाएं मिलेंगी. साथ ही स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के भी नए अवसर मिलेंगे.

सोनौली सीमा पर जल्द ही बनेगा इंट्रीग्रेटेड चेक पोस्ट
भारत नेपाल के बीच व्यापारिक सुविधाएं बढ़ाने को लेकर सोनौली सीमा पर जल्द ही बनेगा इंट्रीग्रेटेड चेक पोस्ट जिसको लेकर भूमि अधिग्रहण का कार्य लगभग पूरा हो चुका है. वहीं, सोनौली सीमा पर इंट्रीग्रेटेड चेक पोस्ट बन जाने के बाद एक ही छत के नीचे सभी सुरक्षा एजेंसियों के साथ कस्टम भी हो जाएगा. जिससे कई तरह की समस्याएं समाप्त हो जाएंगी, जिसको लेकर भारत नेपाल के व्यापारिक दृष्टिकोण से उठाना पड़ता है. सोनौली में इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट के निर्माण के बाद एक ही छत के नीचे एक साथ 5000 गाड़ियों की पार्किंग भी हो सकेगी, जिससे समय की बचत भी होगी और भारत और नेपाल का ट्रेड भी बढ़ेगा साथ ही साथ सोनौली में जाम की समस्या से भी निजात मिल जाएगी.

भोजपुरी गाने पर देसी भाभी ने भरी दोपहरी में छत पर मटकाई कमर, यूजर्स बोले- 'कही लू ना लग जाए'

 

Read More
{}{}