trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01229350
Home >>Uttar Pradesh

मार्केट की महंगी CC Cream अब मिनटों में घर में ही बनाएं, बेहद ही कम आएगा खर्च

सीसी क्रीम का आपकी स्किन टोन को सही करने में काफी मददगार है. रोजाना अगर आप मेकअप करते हैं तो कंसीलर और फाउंडेशन के बजाए आपको सीसी क्रीम का यूज करना चाहिए.

Advertisement
मार्केट की महंगी  CC Cream अब मिनटों में घर में ही बनाएं, बेहद ही कम आएगा खर्च
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 23, 2022, 04:31 PM IST

Make CC Cream At Home: अगर आपको मेकअप करना पसंद है तो आपने सीसी क्रीम का इस्तेमाल जरूर किया होगा. सीसी क्रीम आपकी त्वचा के लिए किसी मेजिकल क्रीम से कम नहीं है. सीसी क्रीम को आमतौर पर कलर कंट्रोल या कलर कॉम्प्लेक्शन के तौर पर भी जाना जाता है. स्किन के कलर में सुधार करने के लिए इसका नाम सीसी क्रीम रखा गया है. यह एक ऐसी क्रीम है जो आपके चेहरे से काले दाग-धब्बे, लालिमा सुस्ती और थकान के निशान को छुपाती है.

अक्सर इसे प्राइमर से कंपेयर किया जाता है. अगर आपकी स्किन पर किसी भी तरह का डिस्कलरेशन या हाइपरपिगमेंटेशन है, तो आप अलग-अलग उपाय करने के बजाय सीसी क्रीम लगा सकते हैं, जिसमें कंसीलर प्लस फाउंडेशन कॉम्बो शामिल है. आज हम आपको इसे घर पर बनाने का तरीका बता रहे हैं.  

बेहद कम खर्च में घर में बनाएं सीसी क्रीम 
सीसी क्रीम का आपकी स्किन टोन को सही करने में काफी मददगार है. आपको कभी भी सही शेड की सीसी क्रीम ही खरीदना चाहिए. रोजाना अगर आप मेकअप करते हैं तो कंसीलर और फाउंडेशन के बजाए आपको सीसी क्रीम का यूज करना चाहिए. यूं तो मार्केट में यह क्रीम आसानी से मिल जाती है, लेकिन आप चाहें तो इसे खुद भी बना सकते हैं. इसमें आपको ज्यादा वक्स नहीं लगेगा, कुछ ही मिनटों का समय लगेगा.  

अगर हाथ की कलाई में अक्सर रबर बैंड डले रहते हैं, तो ये आपके लिए हो सकता है जानलेवा!

जरूरी सामग्री
इसे बनाने के लिए आपको मॉइश्चराइजर- 1 चम्‍मच , एलोवेरा जेल- 1 चम्‍मच , फाउंडेशन- आधा चम्‍मच , सनस्क्रीन आधा चम्मच, थोड़ा सा ब्लश पाउडर और कॉम्पैक्ट पाउडर की जरूरत पड़ती है. 

ऐसे बनाएं सीसी क्रीम
अब इसे बनाने के लिए कांच का एक छोटा बोल ले लीजिए इसमें 1 चम्मच मॉइश्चराइजर डालें. अब इसमें एलोवेरा जेल मिक्स करें. इसके बाद सेम क्वांटिटी में फाउंडेशन और सनस्क्रीन मिला लें. अब इसे अच्छे से मिला ले, इसके बाद बोल में लाइट पिंक कलर का ब्लश पाउडर डाल दीजिए. इसके बाद इस पूरी सामग्री को अच्छे से मिलाएं और तब क मिलाती रहें, जब तक क्रीम की बनावट एकदम स्मूद ना हो जाए. अब आप इसे किसी साफ और एयर टाइट डिब्बी में भरकर रख दें. इस तरह आपकी घर में ही बनी सीसी क्रीम इस्तेमाल के लिए तैयार है. 

अप्लाई करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें
सीसी क्रीम का यह वेरिएशन न केवल बहुत अच्छा दिखता है, बल्कि आपकी त्वचा को भी यूवी किरणों से भी बचाता है. हालांकि, इसे स्किन पर लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें. इस होममेड सीसी क्रीम की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे बनाने में न तो समय लगता है और न ही ज्यादा सामग्री की जरूरत पड़ती है. इस क्रीम को आप कुछ महीनों के लिए स्टोर कर सकते हैं. 

फिटकरी का इस्तेमाल है बेहद कारगर, ऑयली स्किन और बालों की परेशानियों से मिलेगी निजात

सीसी क्रीम के हैं कई फायदे
1.सीसी क्रीम आपके फेस को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाती है, जिससे फोटोएजिंग हो सकती है. 
2.सीसी क्रीम ऑल-इन-वन क्रीम होती है, जो आपको नो मेकअप लुक देती है. 
3.डेली यूज के लिए यह बेहतर ऑप्शन है. 
4.लाइटवेट होने के कारण इसे लगाने के बाद स्किन पोर्स बंद होने की फिक्र नहीं होती. 

सीसी क्रीम गर्मियों में कई कारणों से अच्छी है
लाइटवेट होने के कारण इसे सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. इस क्रीम की सबसे अच्छी खासियत है कि यह पिघलती नहीं है. त्वचा की अनइवन टोन को इवन करने के लिए फाउंडेशन की जगह आप इस क्रीम का उपयोग कर सकते हैं. रोजाना इस्तेमाल के लिए बेहतर है कि आप वॉटरप्रूफ सीसी क्रीम का इस्तेमाल करें. यह आपके रेगुलर मेकअप रूटीन के लिए बढ़िया ऑप्शन है.

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}