trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01555685
Home >>Uttar Pradesh

Bharat Aata : राशन की दुकानों से सस्ता आटा बेचने का ऐलान, महंगे आटे के खिलाफ मोदी सरकार का महाअभियान

Bharat Aata: खाद्य सचिव ने आटा की बढ़ती कीमतों की समीक्षा के बाद आटा सप्लाई बढ़ाने के निर्देश दिए.

Advertisement
Sasta Aata
Stop
Amitesh Pandey |Updated: Feb 03, 2023, 11:45 AM IST

Bharat Aata: लगातार बढ़ रहे आटे की कीमत के बीच आम ग्राहकों के लिए अच्छी खबर आई है. गेहूं की ऊंची कीमतों से परेशान आम लोगों को राहत देने के लिए सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. सरकार अब केंद्रीय भंडारों पर सस्ता आटा बेचेगी. केंद्रीय भंडार पर 29.50 रुपये किलो के भाव से 'भारत आटा' की बिक्री होगी. खाद्य सचिव ने यह जानकारी दी है. उन्‍होंने कहा कि NAFED और NFCC भी 6 फरवरी से इसी दर पर आटा बेचेंगे.

बैठक में ये रहे मौजूद 
खाद्य सचिव ने आटा की बढ़ती कीमतों की समीक्षा के बाद आटा सप्लाई बढ़ाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि मोबाइल वैन से भी लोगों तक आटा पहुंचाने की व्‍यवस्‍था की जा रही है. इतना ही नहीं आटे का नाम और दाम मोटे अक्षरों में लिखना अनिवार्य होगा. खाद्य सचिव ने भारतीय खाद्य निगम (FCI), केंद्रीय भंडार, भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (NAFED) और राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ लिमिटेड (NCCF) के साथ बैठक की है. 

इस भाव पर मिलेगा आटा
केंद्र ने सरकारी पीएसयू/सहकारी समितियों/संघों जैसे केंद्रीय भंडार, एनसीसीएफ और नैफेड को आटा बनाने के लिए भी  23.50 रुपये प्रति किलो की रियायती दर पर 3 लाख टन गेहूं रिजर्व किया है. इसके तहत आटा लोगों को अधिकतम  29.50 रुपये प्रति किलो के भाव पर देना होगा.

गेहूं की नीलामी शुरू 
कीमतें कम करने के लिए सरकार ने गेहूं की नीलामी शुरू कर दी है. नीलामी के पहले दिन 22 राज्यों में 8.88 लाख मीट्रिक टन गेहूं की बिक्री हुई. बैठक में यह भी फैसला लिया गया कि FCI द्वारा अपनाई जाने वाली सामान्य प्रक्रिया के अनुसार व्यापारियों, आटा मिलों आदि को ई-नीलामी के जरिए से 25 लाख मैट्रिक टन की पेशकश की जाएगी. 

 

Watch: खुशखबरी: आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत मेट्रो ट्रेन स्मार्ट कार्ड मुफ्त !

Read More
{}{}