trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01233463
Home >>Uttar Pradesh

Benefits of Lobia: सेहत के लिए फायदों का खजाना है लोबिया, वजन घटाने के साथ मिलेंगे ये चमत्कारिक फायदे

Benefits of Lobia: लोबिया प्रोटीन का बढ़िया स्रोत है, इसके सेवन से आप दिनभर एनर्जेटिक रहेंगे. लोबिया में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो वजन घटाने में मददगार है. साथ ही यह पेट की कई समस्याओं को दूर में भी बेहद असरदार साबित हो सकता है. आइए जानते हैं इसके फायदे.... 

Advertisement
Benefits of Lobia: सेहत के लिए फायदों का खजाना है लोबिया, वजन घटाने के साथ मिलेंगे ये चमत्कारिक फायदे
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 26, 2022, 04:15 PM IST

Benefits of Lobia: ज्यादातर लोगों को लोबिया को खाना पसंद नहीं करते हैं. लेकिन स्वाद में भले ही यह ना अच्छी लगती हो लेकिन सेहत के लिए यह फायदों का यह खजाना है. लोबिया प्रोटीन का बढ़िया स्रोत है, इसके सेवन से आप दिनभर एनर्जेटिक रहेंगे. लोबिया में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो वजन घटाने में मददगार है. साथ ही यह पेट की कई समस्याओं को दूर में भी बेहद असरदार साबित हो सकता है. आइए जानते हैं इसके फायदे.... 

कैसे कर सकते हैं सेवन 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लोबिया में अंडे और दूध से भी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. इसें विटामिन, आयरन, कैल्शियम, जिंक सहित कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी हैं. लोबिया का सेवन सब्जी बनाकर या इसके बीजों को पीसकर कढ़ी बनाकर किया जा सकता है. इसके अलावा आप लोबिया के बीजों की चाट बनाकर या स्प्राउट के रूप में भी सेवन कर सकते हैं. सुबह भीगे हुए लोबिया को खाया जाना फायदेमंद माना जाता है. 

वजन कम करने में असरदार
लोबिया के सेवन को वजन कंट्रोल करने में मददगार माना जाता है, इसमें बेहद कम कैलोरी होती हैं, जो कोलेस्ट्रॉल कम करता है, साथ ही इसमें पाया जाने वाला डाइटरी फाइबर होता है जो शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है और सेल्युलाइट को बाहर निकालने में मदद करता है. 

पाचन करेगा दुरुस्त
लोबिया का सेवन पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें पाया जाने वाला फाइबर कब्ज की समस्या और पाचन को दुरुस्त करने में लाभकारी होता है, इसके सेवन से डाइजेशन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं. 

इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ अनिद्रा की समस्या से मिलेगा छुटकारा 
लोबिया में विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में बेहद मददगार है. इसके अलावा लोबिया को अनिद्रा की समस्या दूर करने में फायदेमंद माना जाता है. वहीं, लोबिया में उच्च स्तर का आयरन होता है, जो आपको एनीमिया से बचाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

WATCH LIVE TV

 

 

Read More
{}{}