Home >>Uttar Pradesh

Barabanki: कर्ज में डूबा था किसान घनश्याम, बर्दाश्त नहीं कर सका फसल बर्बादी का सदमा, पत्नी की साड़ी से लगा ली फांसी

Barabanki News:  बाराबंकी में एक किसान अपनी फसल की बर्बादी देखकर इस कदर सदमे में चला गया कि उसने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. 

Advertisement
Barabanki: कर्ज में डूबा था किसान घनश्याम, बर्दाश्त नहीं कर सका फसल बर्बादी का सदमा, पत्नी की साड़ी से लगा ली फांसी
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Oct 08, 2022, 05:15 PM IST

नितिन श्रीवास्तव/बाराबंकी: बीते तीन दिनों से जारी बारिश किसानों के लिये कहर बन चुकी है. धान की फसल भारी बारिश के चलते बर्बाद हो चुकी है. कई किसानों ने तो कर्ज लेकर फसल लगाई थी. ऐसे में इस बारिश ने उन किसानों को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया है. इनके सामने परिवार की रोजी-रोटी चलाने का संकट तो खड़ा ही हो गया है. साथ ही कर्ज निपटाने की भी चुनौती है. ऐसे में किसान पूरी तरह से टूट चुके हैं और आत्महत्या जैसे कदम उठाने को मजबूर हो रहे हैं.

बाराबंकी जिले का एक ऐसा ही किसान अपनी फसल की बर्बादी देखकर इस कदर सदमे में चला गया कि उसने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. इस किसान के आत्महत्या करने के बाद अब उसका पूरा परिवार बेसहारा हो गया है. किसान की आत्महत्या का यह पूरा मामला कोठी थाना क्षेत्र के अलवामऊ गांव का है. जहां के एक 35 वर्षीय किसान घनश्याम वर्मा ने आत्महत्या कर ली.

किसान घनश्याम ने खेत से वापस आने के बाद खाना खाया और अपने कमरे में सोने चला गया. उसकी पत्नी पूनम वर्मा अपनी दो बेटियों महक व पलक के साथ बरामद में सोई हुई थी. सुबह जब पत्नी उसे जगाने गई तो कमरे का नजारा देख कर चीख पड़ी. कमरे में घनश्याम का शव छत में लगे हुक से पत्नी की साड़ी के फंदे से लटक रहा था. वहीं, इस घटना के बाद मृतक की किसान पत्नी और उसकी दो छोटी-छोटी लड़कियां बेसराहा हो गई हैं. उनका कहना है कि उनसे तो सबकुछ छिन चुका है. अब वह जिंदगी का गुजारा कैसे करेंगी, नहीं मालूम है.

वहीं, इस घटना की जानकारी होते ही गांव में हड़कंप मच गया. मृतक किसान के परिजनों का कहना है कि तीन दिनों से हो रही बारिश में घनश्याम की धान की फसल खेत में गिर कर बर्बाद हो गई है. इसी बात से घनश्याम आहत था. उसके ऊपर काफी कर्ज भी है, जो वह खेती के सहारे निपटाने वाला था. ऐसे में उसकी फसल बर्बाद होने से उसके सामने परिवार की रोजी-रोटी चलाने का संकट तो खड़ा ही हो गया था. साथ ही कर्जा पाटने का भी चुनौती थी. जिसके चलते उसने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. मृतक के परिजनों ने सरकार से मांग करते हुए कहा है कि उसके परिवार की सहायता की जाए,जिससे उनका गुजारा चल सके. 

{}{}