trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01667890
Home >>Uttar Pradesh

Barabanki: किसान की बेटी ने यूपी बोर्ड 10वीं परीक्षा में लहराया परचम, 6वीं रैंक के साथ रोशन किया जिले का नाम

Barabanki 10th-12th toppers List: यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023 में बाराबंकी के होनहारों ने भी अपना दबदबा कायम किया है. इंटरमीडिएट और हाईस्कूल दोनों में कई छात्र-छात्राओं ने जिले का नाम रोशन किया है. जिसमें अनुष्का पटेल, शिवम पटेल, साक्षी दीक्षित का नाम शामिल है. 

Advertisement
Barabanki: किसान की बेटी ने यूपी बोर्ड 10वीं परीक्षा में लहराया परचम, 6वीं रैंक के साथ रोशन किया जिले का नाम
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Apr 25, 2023, 06:18 PM IST

Barabanki 10th-12th toppers List (नितिन श्रीवास्तव): उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं और 12वीं कक्षा का परीक्षा का परिणाम जारी हो गया. परीक्षा में बाराबंकी के होनहारों ने भी अपना दबदबा कायम किया है. इंटरमीडिएट और हाईस्कूल दोनों में कई छात्र-छात्राओं ने जिले का नाम रोशन किया है. 

शिवम पटेल ने हासिल की पांचवी रैंक
इंटरमीडिएट परीक्षा की अगर बात करें तो बाराबंकी के शिवम पटेल ने 96.60 फीसदी अंकों के साथ प्रदेश में पांचवी रैंक हासिल की है.  जबकि साक्षी दीक्षित ने 96.40 फीसदी अंकों के साथ छठी रैंक लाकर जनपद का मान बढ़ाया है. इसके अलावा हाईस्कूल के परीक्षा परिणाम की बात करें तो अनुष्का पटेल 97.17 पर्सेंटेज नंबर के साथ छठी रैंक लाई हैं. 

शिवम पटेल बाराबंकी शहर के गायत्री पुरम मकदूमपुर मोहल्ले के रहने वाले हैं. वह जिले के लखपेड़ाबाग स्थित श्री साईं इंटर कॉलेज में पढ़ाई करते हैं. शिवम ने 12वीं की परीक्षा में उत्तर प्रदेश में पांचवां स्थान हासिल करके कॉलेज और मां-बाप का नाम रोशन किया है. उन्होंने 500 में 483 अंक हासिल किए. उनके पिता राकेश कुमार वर्मा शिक्षक जबकि माता शशि वर्मा ग्रहणी हैं.

वहीं बाराबंकी के इसी कॉलेज की अनुष्का पटेल ने 97.17 फीसदी अंकों के साथ हाईस्कूल की परीक्षा में यूपी में छठा स्थान हासिल किया है. अनुष्का पटेल बाराबंकी के आवास विकास की रहने वाली हैं. वह 600 में 583 अंक लेकर आई हैं. उनके पिता राजेश कुमार किसानी करते हैं जबकि मां शैलेंद्री वर्मा ग्रहणी हैं. शिवम और अनुष्का दोनों ही डाक्टर बनकर गरीबों की सेवा करना चाहते हैं. 

महारानी लक्ष्मी बाई मेमोरियल इंटर कॉलेज की छात्रा साक्षी दीक्षित ने भी बारहवीं में 96.40 फीसदी अंकों के साथ छठी रैंक लाकर जनपद का मान बढ़ाया है. वह आवास विकास कालोनी की रहने वाली हैं और उनके पिता संपूर्णानंद दीक्षित बिजनेसमैन हैं. साक्षी दीक्षित सिविल सेवा परीक्षा पास करके आईएएस बनकर देश की सेवा करना चाहती हैं. उन्होंने बताया कि छह घंटे की कड़ी मेहनत के बाद आज वह सफलता हासिल की है. छात्रों का रिजल्ट आने के बाद कॉलेज और परिवार में खुशी का माहौल है. 

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में सफलता हासिल करके प्रदेश की टॉप टेन सूची में जगह बनाकर जिले का नाम रोशन करने वाले इन सभी छात्रों ने कड़ी मेहनत को ही अपनी सफलता का मूल मंत्र बताया है. इनका कहना है कि ईमानदारी से की गई मेहनत का ही नतीजा है कि उन लोगों ने इतने अच्छे नंबरों के साथ परीक्षा पास की. छह घंटे की पढ़ाई और स्कूल के शिक्षकों की मदद से उन्होंने यह मुकाम हासिल किया अब और मेहनत करके वह आगे की परीक्षाओं में सफलता हासिल करेंगे. 

यह भी पढ़ें - UP Board 2023 Class 10th Topper List:सीतापुर की प्रियांशी सोनी ने 10वीं में किया टॉप

यह भी पढ़ें - UP Board Result 2023: फतेहपुर में मजदूर के बेटे ने प्रदेश में हासिल किया तीसरा स्थान

 

 

Read More
{}{}