trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01270569
Home >>Uttar Pradesh

डीएम के एक फोन से बदलेगी दिव्यांग राजन की किस्मत, लोग हुए बहराइच जिलाधिकारी के मुरीद

दिव्यांग छात्र का ताल्लुक गरीब परिवार से है..राजन के पिता मज़दूर हैं, और वर्तमान समय में कैंसर रोग से पीड़ित हैं. ..परिवार ने जैसे-तैसे उसकी फीस भरी... लेकिन पिता के कैंसर रोग से पीड़ित हो जाने के कारण परिवार में अब इतनी सामर्थ्य नहीं है कि उसकी फीस जमा कर सकें...

Advertisement
डीएम के एक फोन से बदलेगी दिव्यांग राजन की किस्मत, लोग हुए बहराइच जिलाधिकारी के मुरीद
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jul 23, 2022, 03:13 PM IST

राजीव शर्मा/बहराइच: यूपी के बहराइच में ग्राम ककरहा निवासी दिव्यांग छात्र राजन जायसवाल डीएम की जनसुनवाई में पहुंचा. वहां पहुंचकर उसने बताया कि वह राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान जालंधर (पंजाब) से बीटेक फाईनल ईयर का छात्र है. जिस पर लगभग हर साल एक लाख रुपये का खर्च आता है. छात्र ने डीएम से कहा कि बहुत सारी मुश्किलों की वजह से वो फीस नहीं जमा कर पा रहा है. जिसके बाद डीएम डॉ. दिनेश चंद्र ने उस छात्र की तुरंत मदद की.

बहराइच के जिलाधिकारी डॉ दिनेश चंद्र छात्र के लिए मददगार के रूप में सामने आए हैं. जिलाधिकारी को पता चला कि तहसील मिहींपुरवा के ककरहा निवासी दोनों पैरों से मजबूर दिव्यांग छात्र, राजन जायसवाल पुत्र पन्नालाल जायसवाल ने जिलाधिकारी के जनता दर्शन में उपस्थित होकर फरियाद की.  वह राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान जालंधर (पंजाब) से बीटेक फाईनल ईयर का छात्र है.

गरीब परिवार से ताल्लुक रखता है दिव्यांग छात्र
दिव्यांग छात्र ने बताया कि उसका ताल्लुक गरीब परिवार से है, पिता मज़दूर हैं, और वर्तमान समय में कैंसर रोग से पीड़ित हैं. छात्र ने बताया कि अब तक परिवार ने जैसे-तैसे उसकी फीस भरी लेकिन पिता के कैंसर रोग से पीड़ित हो जाने के कारण परिवार में अब इतनी सामर्थ्य नहीं है कि उसकी फीस जमा कर सकें. दिव्यांग छात्र ने डीएम से फीस जमा कराए जाने में आर्थिक मदद करने का अनुरोध किया. फिर क्या था संवेदनाओं से भरे बहराइच के कलेक्टर डॉ.दिनेश चंद्र ने दिव्यांग छात्र की मार्मिक अपील पर राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान जालंधर पंजाब के निदेशक से तत्काल मोबाइल पर बात की. 

DM ने की संस्थान के निदेशक से फोन पर बात
डीएम की अपील पर संस्थान के निदेशक द्वारा आश्वस्त किया गया कि छात्र से न तो ट्यूशन फीस ली जायेगी और न ही हॉस्टल शुल्क वसूल किया जायेगा. बल्कि संस्थान द्वारा छात्र की हर संभव मदद भी दी जायेगी.  डीएम ने संस्थान के निदेशक से केवल बात ही नहीं की बल्कि साथ ही अर्द्ध शासकीय पत्र भी प्रेषित किया. दिव्यांग छात्र ने डीएम को बताया कि उसे पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की ओर से छात्रवृत्ति तथा दिव्यांग पेंशन प्राप्त हो रही है.  

डीएम ने दिया हर संभव मदद का आश्वासन
डीएम ने दिव्यांग छात्र को आश्वस्त किया कि उसे पात्रता के अनुसार अन्य योजनाओं से लाभान्वित करने के साथ-साथ पिता के इलाज में भी हर संभव सहयोग प्रदान किया जायेगा. DM ने छात्र के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए छात्र की हौसला अफज़ाई करते हुए बिना किसी चिंता के अपनी पढ़ाई जारी रखने की सलाह दी. इस अवसर पर पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी राजन कुमार भी मौजूद रहे.

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}