trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01212475
Home >>Uttar Pradesh

Ayodhya Ram Mandir: 166 स्तंभों को लगाए जाने के बाद, शुरु होगा मंडपों का निर्माण कार्य

राम नगरी अयोध्या में राम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर के गर्भगृह का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूजन-अर्चन के साथ विधि-विधान से गर्भगृह का निर्माण कार्य शुरू कराया था. इसके लिए डेढ़ लाख घनफुट पत्थरों से मंदिर के भूतल का निर्माण किया जाएगा.

Advertisement
Ayodhya Ram Mandir: 166 स्तंभों को लगाए जाने के बाद, शुरु होगा मंडपों का निर्माण कार्य
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 08, 2022, 03:22 PM IST

अयोध्या: राम नगरी अयोध्या में राम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर के गर्भगृह का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूजन-अर्चन के साथ विधि-विधान से गर्भगृह का निर्माण कार्य शुरू कराया था. इसके लिए डेढ़ लाख घनफुट पत्थरों से मंदिर के भूतल का निर्माण किया जाएगा. वहीं, निर्माण स्थल पर ग्रेनाइट पत्थरों से प्लिंथ (फर्श) बनाने का काम चल रहा है. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मुताबिक निर्धारित समय सीमा में मंदिर के भूतल का कार्य पूरा किया जाना है. जिसके लिए निर्माण कार्य की गति तेज कर दी गई है.

BJP विधायक की गाड़ी डंपर से टकराई, हालत गम्भीर, वाराणसी ट्रामा सेंटर में भर्ती

प्रतिदिन प्लिंथ के लिए लगाए जा रहे ग्रेनाइट पत्थरों के ब्लाक 
आपको बता दें कि राम मंदिर के गर्भगृह के साथ नृत्य मंडप, रंग मंडप और सिंहद्वार का निर्माण कार्य 6 दिसम्बर 2023 तक पूरा कर लिया जाना है. जिसके लिए निर्माण स्थल पर प्रतिदिन लगभग 130 ग्रेनाइट पत्थरों के ब्लाक प्लिंथ के लिए लगाए जा रहे हैं. जिसे अगस्त माह तक पूरा कर लिया जाएगा. इसके साथ ही मंदिर के गर्भगृह का निर्माण का कार्य भी किया जा रहा है. मंदिर के फर्श को तैयार किए जाने के बाद 166 स्तंभों को लगाए जायेंगे. इसके साथ ही मंडपों को भी बनाया जाएगा.

अपने घर बिजनौर आईं UPSC टॉपर श्रुति शर्मा, डीएम ने किया धूमधाम से स्वागत!

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य ने दी जानकारी
दरअसल, राम मंदिर निर्माण को लेकर राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉक्टर अनिल मिश्रा ने बताया कि 1 जून से गर्भगृह पर तरासे गए शिलाओं के लगाने का कार्य प्रारंभ हुआ है. इस कार्य को करने वाले कारीगर नृत्य इस काम को तेजी से कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि प्लिंथ निर्माण में भी बहुत से काम आगे बढ़ रहा है. आज तक लगभग 6000 पत्थर लग चुके हैं. वहीं, प्रतिदिन 130 पत्थरों के ब्लाक लगाए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि 1.5 लाख घनफुट पत्थरों से मंदिर का भूतल बनकर तैयार होगा.

अयोध्या में बन रहे राम मंदिर सभी की निगाहें
फिलहाल राम मंदिर निर्माण निर्माण को लेकर पूरे देश की निगाहें अयोध्या पर टिकी हुई है.अब ये देखना भी अहम होगा कि राम भक्तों को उनके आराध्य का भव्य मंदिर में कब तक दर्शन होता है.

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}