trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01406150
Home >>Uttar Pradesh

Ayodhya Deepotsav: पीएम मोदी का 3 घंटे में रामलला दर्शन से दीपोत्सव तक धुआंधार कार्यक्रम, पढ़ें पूरी डिटेल

Ayodhya Deepotsav: पीएम मोदी अयोध्या में दीपोत्सव पर करेंगे रामलला के दर्शन, जानें दीपावली से पहले यूपी में PM के भव्य कार्यक्रम का पूरा ब्योरा

Advertisement
Ayodhya Deepotsav: पीएम मोदी का 3 घंटे में रामलला दर्शन से दीपोत्सव तक धुआंधार कार्यक्रम, पढ़ें पूरी डिटेल
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Oct 22, 2022, 12:53 PM IST

Ayodhya Deepotsav: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  23 अक्टूबर को यूपी के अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि (Shri Ram Janmabhoomi) का दौरा करने वाले हैं. ऐसे में पीएम दीपोत्सव समारोह में भाग लेंगे. वहीं अब प्रधानमंत्री के रविवार को होने वाले अयोध्या दौरे के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. दीपोत्सव के दौरान विभिन्न राज्यों के विभिन्न नृत्य रूपों के साथ पांच एनिमेटेड झांकियां और ग्यारह रामलीला झांकियां भी प्रदर्शित की जायेंगी.

राम मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद पीएम मोदी राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र जाएंगे.  वहीं पीएम श्री रामकथा पार्क में भगवान राम के राज्याभिषेक समारोह में भी शामिल होंगे. पीएम मोदी अयोध्या में करीब 3 घंटे बिताएंगे. वह शाम 5 बजे से 8 बजे तक रामनगरी में रहेंगे. 

23 अक्टूबर को पीएम मोदी का कार्यक्रम

अयोध्या में प्रधानमंत्री का कार्यक्रम
शाम 4.55 बजे-प्रधानमंत्री श्री रामजन्मभूमि पर भगवान श्री राम लला विराजमान की पूजा करेंगे.
शाम 5.05 बजे-प्रधानमंत्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र स्थल का निरीक्षण और दर्शन करेंगे.
बजे 5.40 बजे-श्री राम कथा पार्क में भगवान राम के राज्याभिषेक समारोह में हिस्सा लेंगे.
बजे 6.25 बजे-सरयू घाट पर आरती में शामिल होंगे.
बजे 6.40 बजे-प्रधानमंत्री राम की पैड़ी में दीपोत्सव में शामिल होंगे.
बजे 7.25 बजे-PM मोदी सरयू घाट पर हरे रंग की डिजिटल आतिशबाजी का जायजा लेंगे.

नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए तैयार
तीन दिवसीय दीपोत्सव 21 अक्टूबर से शुरू हो गया. उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार भी अयोध्या में राम की पैड़ी और अन्य स्थानों पर 15 लाख दीये जलाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की पूरी तैयारी की है.  अयोध्या में दीपोत्सव परंपरा की शुरुआत योगी की बीजेपी सरकार के साथ हुई थी. 2017 में 51,000 दीयों के साथ शुरुआत हुआ ये कार्यक्रम, 2019 में 4.10 लाख, 2020 में 6 लाख से अधिक और पिछले साल 9 लाख से अधिक हो गई.  इस बार योगी सरकार 15 लाख दिये जलाकर एक नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाएगी.

अयोध्या में जलेंगे 17 लाख मिट्टी के दीपक 
गौरतलब हो कि इस साल दिवाली पर अयोध्या में 17 लाख मिट्टी के दीपक जलाएं जाएंगे. बीते साल यहां 9 लाख मिट्टी के दीपक जलाए गए थे. बात करें साल 2020 की तो अयोध्या में 5.84 लाख दीपक जलाए गए थे.

अयोध्या में कुल 25 द्वार बनाए गए हैं.  अयोध्या में तीन हेलीपैड बनाए गए हैं.  इस दौरान पूरा इलाका दूसरे वाहनों के लिए प्रतिबंधित रहेगा. आपको बता दें कि पीएम मोदी के आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी के लिए SPG की एक ख़ास टीम अयोध्या पहुंच चुकी है.

 

पौराणिक मंदिरों के कायाकल्प में जुटे पीएम मोदी, PHOTOS में देखें काशी विश्वनाथ-महाकाल-सोमनाथ-केदारनाथ की भव्यता

Read More
{}{}