trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01510625
Home >>Uttar Pradesh

नए साल के साथ सर्दियों में रखें दिल का ख्याल, जानें अर्जुन की छाल के फायदे नुकसान

अर्जुन के पेड़ की छाल का काढ़ा बनाकर पीने से हृदय सेहतमंद रहता है. साथ ही यह हड्डियों के लिए भी फायदेमंद है.

Advertisement
नए साल के साथ सर्दियों में रखें दिल का ख्याल, जानें अर्जुन की छाल के फायदे नुकसान
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jan 01, 2023, 08:38 PM IST

Arjuna Bark Benefits: पेड़-पौधे न केवल प्रकृति बल्कि इंसानों के लिए भी फायदेमंद होते हैं. कई बार इनका औषधि के रूप में भी इस्‍तेमाल किया जाता है. ऐसा ही एक पेड़ अर्जुन का है. इस पेड़ पर लगने वाले फल और इसकी छाल के औषधीय गुण जान लेंगे तो आप भी हैरान हो जाएंगे. अर्जुन के पेड़ की छाल का काढ़ा बनाकर पीने से हृदय सेहतमंद रहता है. साथ ही यह हड्डियों के लिए भी फायदेमंद है.

खाली पेट के लिए फायदेमंद
अर्जुन की छाल का सेवन सुबह खाली पेट करने से कई फायदे मिलते हैं. अर्जुन की छाल में मौजूद गुण शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर के स्तर को भी नियंत्रित करते हैं. डायबिटीज यानी मधुमेह के मरीजों के लिए रोजाना सुबह के समय अर्जुन की छाल का सेवन करना किसी औषधि से कम नहीं माना जाता है. यह इंसुलिन के स्तर को भी ठीक रखने में उपयोगी माना जाता है.

कैंसर का जोखिम कम करता है 
अर्जुन की छाल में कैंसर रोधी गुण होते हैं, जो कैंसर के जोखिमों को कम करने में मददगार साबित होते हैं. इसके नियमित रूप से सेवन करने से कैंसर जैसे जानलेवा बीमारियों से बचा जा सकता है. 

मधुमेह को नियंत्रित करने में कारगर 
अर्जुन की छाल का काढ़ा पीने से मधुमेह को नियंत्रित किया जा सकता है. इसमें प्राकृतिक रूप से ब्लड शुगर के स्तर को कम करने का गुण होता है. अगर आप मधुमेह को नियंत्रित रखना चाहते हैं तो अर्जुन की छाल का सेवन करना चाहिए. 

त्‍वचा के लिए भी लाभकारी 
अर्जुन की छाल का इस्‍तेमाल करने से त्वचा संबंधी बीमारियों भी ठीक रहती हैं. इससे बना उबटन त्वचा को कई समस्याओं से दूर रख सकता है. अगर आप अपनी त्‍वचा को चमकदार और साफ दिखाई देना चाहते हैं तो अर्जुन की छाल से बना लेप एक अच्छा विकल्प है. आप इसे घर पर ही बना सकते हैं. महिलाओं में पीरियड्स के दौरान होने वाली गंभीर ब्लीडिंग को रोकने के लिए भी सुबह खाली पेट अर्जुन की छाल का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसका सेवन अत्यधिक ब्लीडिंग को कम करने और पीरियड्स के दौरान होने वाली परेशानियों को कम करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अर्जुन की छाल का पाउडर दिन में दो से तीन बार पानी या दूध में उबालकर पीने से फायदा मिलता है. 

Omicron BF.7: भारत में क्या है कोरोना के नए वर्जन का हाल, क्या है लक्षण, कैसे करेंगे बचाव. जानिए सबकुछ

Read More
{}{}