trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01210348
Home >>Uttar Pradesh

गुणों का भंडार है आंवला, रोजाना सेवन से सुधरेगी आंखों की सेहत, बॉडी को मिलेगा आकर्षक शेप

रोजना इसका सुबह खाली पेट शहद के साथ सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. इसमें पाया जाने वाला क्रोमियम नाम का तत्व शुगर कंट्रोल करने के लिए काफी सहायक है.

Advertisement
गुणों का भंडार है आंवला, रोजाना सेवन से सुधरेगी आंखों की सेहत, बॉडी को मिलेगा आकर्षक शेप
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 06, 2022, 08:02 PM IST

नई दिल्लीः आंवला एक सुपरफूड है. इसमें मिनरल और विटामिन प्रचूर मात्रा में पाया जाता है. इसे लंबी उम्र बनाए रखने वाला फल माना जाता है. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ानी हो या फिर वजन घटाना हो आंवला का इस्तेमाल सबसे बढ़िया माना जाता है.

खाली पेट आंवला के सेवन से शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं. आपको आंवला को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. आंवला सेहत व त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद है. खाली पेट सुबह आंवला खाने से कई बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है.

गुणों का भंडार है आंवला
आंवले में भरपूर विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, पोटैशियम, आयरन, फ्लैवोनोइड्स, कैल्शियम और ऐन्थो साइनिन जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसके सेवन से पाचन तंत्र स्ट्रॉन्ग होता है. वहीं, बाल और आंखों की सेहत के लिए भी आंवला काफी फायदेमंद है. आंवला का सेवन कर कब्ज की परेशानी से बचा जा सकता है. 

इम्यूनिटी बढ़ाते हैं खट्टे फल, सेवन से वजन कंट्रोल रहने के साथ ही मिलते हैं कई फायदे, जानें

वजन कम करने में सहायक
रोज सुबह खाली पेट आंवले का जूस पीने से वजन कम करने में काफी हेल्प मिलती है. यह जूस बॉडी शेप को और भी बेहतर बनाता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण पाचन तंत्र को मजबूत रखते हैं. जो कि मेटाबॉलिज्म में सुधार करते हैं. 

आंखों के लिए है फायदेमंद
आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आंवले का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें. इसमें पाया जाने वाला कैरोटीन आंखों की विजिबिलिटी में सुधार करता है. इसके सेवन से आंखों से जुड़ी परेशानियां जैसी कि मोतियाबिंद, जलन और आंखों की नमी से राहत मिलेगी. 

शरीर में नहीं होती खून की कमी 
आंवले के सेवन से शरीर में होने वाली खून की कमी की समस्या भी दूर होती है. इसमें आयरन प्रचूर मात्रा में होता है. इसके रोजाना सेवन से एनीमिया जैसी समस्या से भी बचाव होता है.

उत्तराखंड बोर्ड का रिजल्ट जारी, इंटरमीडिएट में 97 फीसदी अंकों के साथ दीया राजपूत ने बाजी मारी

डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण 
रोजना इसका सुबह खाली पेट शहद के साथ सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. इसमें पाया जाने वाला क्रोमियम नामक तत्व शुगर कंट्रोल करने के लिए काफी सहायक है. इस बात का ध्यान रखें कि इसमें फाइबर बहुत अधिक होता है इसलिए इसका ज्यादा मात्रा में सेवन भी नुकसानदेह हो सकता है.

स्वाद के साथ सेहत के लिए है बेहद लाभकारी​ 
आप कई तरह से आंवले का इस्तेमाल कर सकते हैं. आंवले का जूस, अचार, मुरब्बा, कैंडी, पाउडर आदि सभी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. आयुर्वेद में भी आंवले को काफी लाभकारी व गुणकारी बताया गया है. इन कुछ तरीकों से आंवले का इस्तेमाल करें. धीरे-धीरे आसानी से यह आपकी डाइट में शामिल हो जाएगा.  

आंवला जूस 
आंवले के इस्तेमाल का बेहद आसान तरीका है आंवला जूस. आप चाहे तो घर में ताजा आंवला जूस बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. आजकल मार्केट में भी कई कंपनियों के आंवला जूस मिलते हैं. आप इसे पानी के साथ मिक्स करके सुबह शाम पी सकते हैं. इससे आपको कुछ ही दिनों में अपनी सेहत में कई फायदे देखने को मिलेंगे. 

आंवला पाउडर 
आप आंवला का सेवन पाउडर के रूप में कर सकते हैं. आप चाहे तो इसे घर में ही तैयार कर सकते हैं या फिर मार्केट में भी आसानी से आपको आंवला पाउडर मिल जाता है. घर में इसका पाउडर बनाने के लिए इसे सुखाकर पीस लें. इस तरह से आप प्योर आंवला पाउडर तैयार कर सकते हैं.  वहीं, इस्तेमाल के लिए एक चम्मच आंवला पाउडर को गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं. आप इसमें शहद मिलाकर भी खा सकते हैं. 

आंवले का मुरब्बा
आंवले का मुरब्बा काफी टेस्टी होने के साथ ही हेल्दी भी होता है. आप रोजाना इसका सेवन कर सकते हैं. गर्मियों में आंवले का मुरब्बा खाने से पेट को काफी राहत मिलती है. आप इसे घर में भी बना सकते हैं या चाहें तो मार्केट से भी खरीद सकते हैं.

बच्चों को पसंद आती हैं आंवला कैंडी
आंवला खाने का एक और बेहतर तरीका है आवंला कैंडी. यह बच्चों को भी काफी पसंद आती है. इस तरह से आप बच्चों को आंवले की अच्छी मात्रा का इस्तेमाल करना सीखा सकते हैं. मार्केट में आपको ढेरों आंवला कैंडी मिल जाएंगी. आप इन्हें कभी भी कहीं भी खा सकते हैं. 

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Watch Live TV

Read More
{}{}