trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02013920
Home >>Uttar Pradesh

Amethi News : शुद्ध ऑर्गेनिक गुड़ का हब बन रहा अमेठी का शाल्हापुर गांव, काजू गुड़ की सबसे अधिक डिमांड

Amethi News : राजनीतिक नक्शे पर तो अमेठी की पहचान देशभर में है. अब यह गुड़ उत्पादन के क्षेत्र में भी मशहूर हो रहा है. आइए जानते हैं यहां के गुड़ की क्या खासियत होती है.

Advertisement
Amethi News : शुद्ध ऑर्गेनिक गुड़ का हब बन रहा अमेठी का शाल्हापुर गांव, काजू गुड़ की सबसे अधिक डिमांड
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Dec 16, 2023, 05:03 PM IST

अमेठी : यूपी  के अमेठी जिले में स्थित शाल्हापुर इन दिनों देश भर में अपनी पहचान बना रहा है. यहां बड़े पैमाने पर गुड़ तैयार किया जाता है. जामो से जगदीशपुर मार्ग पर स्थित ग्राम शाल्हापुर में इस समय ऑर्गेनिक गुड़ काफी बड़े पैमाने पर बनाया जा रहा है.

ऐसे तैयार होता है गुड़
गुड़ बनाने की प्रक्रिया सबसे पहले गन्ने की पेराई से शुरू होती है. इसके बाद निकले हुए रस को गरम कढ़ाहे में डाला जाता है. रस को साफ करने के लिए जिससे गुड़ काला ना पड़े जंगली भिंडी का प्रयोग उबलते हुए रस में किया जाता है. इस तरहतीन कढ़ाहे में होते हुए रस को गुड बनने की स्थिति तक पकाया जाता है. तीसरे कढ़ाहे में रस खूब पकने के बाद गुड़ बनने की स्थिति में आ जाता है. और उसको दूसरी जगह शिफ्ट करके कुशल कारीगर द्वारा चलाते रहते हैं.  इस तरह करते हुए एक समय ऐसा जाता है की गुड़ की शक्ल में दिखाई पड़ने लगता है. इसके बाद में उसको गुड़ के भेली के रूप में आकर दे दिया जाता है. अगर आप चाहे तो छोटे-छोटे टुकड़ों में भी काजू, मुनक्का ,काली मिर्च वगैरह डाल कर अपने हिसाब से भी छोटे-छोटे टुकड़े में भी बनवा सकते हैं. बताया जाता है कि काजू और मुनक्का गुड़ की डिमांड सबसे अधिक है.

 

Read More
{}{}