trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02029175
Home >>Uttar Pradesh

केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रोफेसरों की होगी बंपर भर्ती, 40 यूनिवर्सिटी के पोर्टल से राह आसान

Allahabad University Job : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) के वन टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) की तर्ज पर अब देश की सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन होंगे. इलाहाबाद विश्वविद्यालय (Allahabad University) में शिक्षकों के रिक्त पदों के लिए सीयू-चयन पोर्टल के जरिए आवेदन किया जा सकता है.

Advertisement
केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रोफेसरों की होगी बंपर भर्ती, 40 यूनिवर्सिटी के पोर्टल से राह आसान
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Dec 26, 2023, 12:07 PM IST

UP Sarkari Job : सेंट्रल यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए आवेदन प्रक्रिया और आसान हो गई है. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) के वन टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) की तर्ज पर अब देश की सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन होंगे. इसके लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय-चयन (सेंट्रल यूनिवर्सिटी-सीयू-चयन) पोर्टल बनाया गया है. इस पोर्टल से उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद विश्वविद्यालय, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) और एएमयू (AMU) सहित देश के 40 विश्वविद्यालय जुड़े हैं.

इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने शुरू की भर्ती प्रक्रिया
इलाहाबाद विश्वविद्यालय (Allahabad University) में शिक्षकों के रिक्त जिन 342 पदों के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं. इनमें 42 विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 147 पद, 39 विषयों में एसोसिएट प्रोफेसर के 130 और 33 विषयों में प्रोफेसर के 65 पद शामिल हैं. इस भर्ती में एससी-एसटी और ओबीसी के 82 बैकलॉग पदों को भी शामिल किया गया है. ऑनलाइन पंजीकरण और शुल्क जमा करने की आखिरी तिथि दो जनवरी तय की गई है. 

यह भी पढ़ें: UP Police Bharti 2023 : यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा में आयु छूट का मुद्दा पहुंचा इलाहाबाद हाईकोर्ट, जनवरी में होगी सुनवाई

कैसे काम करता है सीयू चयन पोर्टल

आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को पहले सीयू चयन पोर्टल पर एक प्रोफाइल बनानी होगी. सीयू-चयन पोर्टल (https://curec.samarth.ac.in) में विश्वविद्यालयों में होने वाली शिक्षक भर्ती की जानकारी मिलेगी. इससे अभ्यर्थी की सभी एकेडमिक जानकारी होगी. इस प्रोफाइल के जरिए आवेदन किया जाएगा. इससे अभ्यर्थियों को बार-बार अपने शैक्षिक रिकॉर्ड का विवरण दर्ज नहीं करना होगा. इस प्रोफाइल के जरिए अभ्यर्थी इलाहाबाद विश्वविद्यालय सहित अन्य विश्वविद्यालयों के लिए आवेदन कर सकेंगे. फॉर्म सबमिट होने के बाद आवेदन शुल्क का विकल्प आएगा. इलाहाबाद विश्वविद्यालय में वर्तमान में शिक्षकों के रिक्त 342 पदों को भरने की प्रक्रिया चल रही है, इसका विवरण भी सीयू-चयन पर अपलोड कर दिया गया है. इसी पोर्टल पर शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं. 

Read More
{}{}