trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01623024
Home >>Uttar Pradesh

Health Tips : गर्मी में कोल्डड्रिंक की जगह पीजिए आजवाइन का पानी, बीमारियां दूर भागेंगी

Ajwain Water Benefits: बीमार होने से अच्छा है बीमारियों को दूर ही न फटकने दिया जाए. आजवाइन एक ऐसा मसाला  है जो आपको एक नहीं कई बीमारियों और रोग से बचाता है. आइए जानते हैं आजवाइन के आठ अहम फायदे

Advertisement
 Health Tips : गर्मी में कोल्डड्रिंक की जगह पीजिए आजवाइन का पानी, बीमारियां दूर भागेंगी
Stop
Arvind Kumar |Updated: Mar 23, 2023, 09:43 AM IST

लखनऊ : अजवाइन एक ऐसा मसाला है, जो हम सभी की रसोई में जरुर होता है. अजवाइन का सेवन हम सब्जी और दाल में तड़का लगाने से लेकर खाने-पीने की कई चीजों में करते हैं. वैसे अक्सर लोग पेट दर्द के समय अजवाइन का सेवन करते हैं. दरअसल अजवाइन में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, पोटेशियम समेत कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ये सभी पोषक तत्व शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में लाभकारी हो सकते हैं. सिर्फ अजवाइन ही नहीं, अजवाइन का पानी भी सेहत के लिए बहुत गुणकारी होता है. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने से लेकर इम्यूनिटी को बूस्ट करने में काफी लाभदायक हो सकता है. अजवाइन का पानी पीने से पाचन भी दुरुस्त रहता है.नियमित रूप से अजवाइन का पानी पीने से कई स्वास्थ्य चुनौतियों से निजात मिल सकती है। 

अजवाइन का पानी पीने के फायदे

पाचन तंत्र को ठीक रखे : आजकल व्यस्त जीवनशैली और गलत खानपान की वजह से अक्सर पाचन से जुड़ी समस्याएं सामने आती हैं. ऐसे में पाचन को बेहतर बनाने के लिए अजवाइन का पानी काफी फायदेमंद हो सकता है. इसमें घुलनशील फाइबर पाया जाता है, जो डाइजेशन सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है. अजवाइन का पानी पीने से गैस्ट्रिक एसिड और डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ाने में मदद मिलती है. इससे पेट में गैस, कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याओं में लाभ हो सकता है.

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करे : डायबिटीज मरीजों के लिए अजवाइन के पानी का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है. अजवाइन में मौजूद तत्व ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं. यदि डायबिटीज के रोगी खाना खाने के बाद अजवाइन के पानी का सेवन करें, तो इससे ब्लड शुगर स्पाइक को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. यदि आपको डायबिटीज है, तो  डॉक्टर की सलाह से अजवाइन का पानी जरूर पीना चाहिए.

बीमारियों को दूर रखे : अजवाइन का पानी पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है. दरअसल अजवाइन में मौजूद तत्व इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. नियमित रूप से अजवाइन का पानी पीने से आप कई तरह की बीमारियों और संक्रमण की चपेट में आने से बच सकते हैं.

अस्थमा रोगियों के लिए फायदेमंद : हर दिन अजवाइन के पानी का सेवन करने से अस्थमा और सांस से जुड़ी परेशानियों को कम किया जा सकता है. यह खांसी से राहत देने के साथ-साथ छाती में जमा कफ को बाहर निकालने में भी मदद करता है.

वजन कम करने में मददगार : यदि आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो सुबह खाली पेट अजवाइन के पानी का सेवन करें. अजवाइन के पानी में फाइबर मौजूद होता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है. इससे आपको भूख कम लगती है और वजन कम करने में आसानी होती है. नियमित रूप से अजवाइन का पानी पीने से शरीर में जमा अतिरिक्त फैट कम होता है.

इस तरह बनाएं अजवाइन का पानी : अजवाइन का पानी बनाना काफी आसान है. इसके लिए एक गिलास पानी को गर्म होने के लिए गैस पर रख दें. फिर इसमें आधा चम्मच अजवाइन डालकर उबाल लें. इसे छानकर ठंडा कर लें और फिर इसका सेवन करें. नियमित रूप से अजवाइन का पानी पीने से सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं. लेकिन बेहतर होगा कि आप डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करें. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Watch: चैत्र नवरात्रि में रात की पूजा का क्यों होता है विशेष महत्व

Read More
{}{}