trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01221716
Home >>Uttar Pradesh

Agnipath Scheme Protest: अग्निपथ के विरोध में सड़कों पर उतरे छात्र, बताया युवाओं के भविष्य से खिलवाड़!

 अग्‍न‍िपथ योजना की शुरुआत के ऐलान के साथ ही इसका विरोध शुरू हो गया है. छात्रों ने केन्द्र सरकार की इस योजना को उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ बताया है. 

Advertisement
Agnipath Scheme Protest: अग्निपथ के विरोध में सड़कों पर उतरे छात्र, बताया युवाओं के भविष्य से खिलवाड़!
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 16, 2022, 01:14 PM IST

Agnipath Scheme Protest: केन्द्र सरकार ने युवाओं के देश सेवा के सपने को पूरा करने के लिए अग्‍न‍िपथ योजना की शुरुआत का ऐलान किया है, जिसके बाद से ही देश-भर के छात्रों ने इस योजना का विरोध शुरू कर दिया है. उत्तर प्रदेश में भी अलग-अलग शहरों के छात्रों ने सड़कों पर उतर कर इस योजना का विरोध किया है.

अग्निपथ योजना
इस योजना के अंतर्गत युवाओं को 4 वर्ष के लिए सशस्त्र सेनाओं में अस्थाई नियुक्ति दी जाएगी, जिसमें 17.5 वर्ष से 21 वर्ष तक के युवा शामिल हो सकते हैं. इन्हें ज्वाइनिंग पर लगभग 4.76 लाख रुपये का वार्षिक भत्ता मिलेगा, जो उनकी चार साल की सेवा के अंत तक बढ़कर 6.92 लाख रुपये हो जाएगा. अग्निपथ योजना के तहत सैनिकों को वित्तीय पैकेज में 48 लाख रुपये का गैर-अंशदायी जीवन बीमा कवर और चार साल की सेवा पूरी करने के बाद 11.71 लाख रुपये का 'सेवा निधि' पैकेज मिलेगा. साथ ही मौत होने पर 'अग्निवीर' के परिवार को 1 करोड़ की राशि भी दी जाएगी. 

खोजो तो जानें: Christmas Tree के आसपास कहीं तो छुपी है बिल्ली, ढूंढकर दिखाइए

अग्निपथ योजना के विरोध की वजह
देश सेवा का जज्बा लिए देश के लाखों युवा सेना में शामिल होना चाहते हैं. अग्निपथ योजना के तहत सेना में शामिल होने वाले 25% युवाओं को ही पूर्णकालिक सेवा का मौका मिलेगा, जिसकी वजह से छात्रों में आक्रोश है. उनकी मांग है कि सरकार को इस फैसले को वापस लेकर पूर्णकालिक सेना भर्ती करनी चाहिए. ये योजना युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ है. 

यूपी में इन जगहों पर छात्रों ने किया प्रदर्शन
बुलंदशहर में अग्निपथ योजना को लेकर युवाओं ने भूड़ चौराहे पर जाम लगा दिया, जिसकी वजह से काफी समय तक आवागमन प्रभावित रहा. पुलिस ने बलपूर्वक विरोध कर रहे छात्रों को खदेड़ा. तो वहीं फिरोजाबाद जिले में भी अग्निपथ योजना के खिलाफ युवा सड़कों पर उतर गये और केंद्र एंव राज्य सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. इस दौरान सैकड़ों की संख्या इकठ्ठा हुई भीड़ पर काबू पाने पुलिस ने लाठीचार्ज भी किया. 

सेना भर्ती के विरोध प्रदर्शन पर दानिश अंसारी ने विपक्ष पर उठाए सवाल
योगी सरकार के मंत्री दानिश अंसारी ने अग्निपथ योजना को लेकर हो रहे विरोध में विपक्ष को आड़े हाथों लिया है. दानिश ने कहा कि हम लोगों को रोजगार दे रहे हैं, तो विपक्ष को बुरा लग रहा है. विपक्ष हमारे हर अच्छे कार्य का विरोध करता है.

Watch live TV

Read More
{}{}