trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01372437
Home >>Uttar Pradesh

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 29 सितंबर के बड़े समाचार

  आज 29 September 2022, दिन गुरुवार है.

Advertisement
आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 29 सितंबर के बड़े समाचार
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Sep 29, 2022, 07:43 AM IST

UP Uttarakhand News Today:  आज 29 September 2022, दिन गुरुवार है. आज चौथा नवरात्रि है.  अखिलेश फिर से सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने जाएंगे. कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह करेंगे गोसंरक्षण पोर्टल एवं मोबाइल ऐप का उद्घाटन.जौहर यूनिवर्सिटी में कारर्वाई पर SC में सुनवाई समेत जानें आज यूपी उत्तराखंड में क्या खास रहेगा.

 

आज होगा सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव
लखनऊ-सपा के राष्ट्रीय सम्मलेन का दूसरा दिन है. आज सपा के राष्ट्रीय अध्य्क्ष का चुनाव  होगा. अखिलेश फिर से सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने जाएंगे.

कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह करेंगे गोसंरक्षण पोर्टल एवं मोबाइल ऐप का उद्घाटन 
लखनऊ-आज कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह गोसंरक्षण पोर्टल एवं मोबाइल ऐप का उद्घाटन करेंगे.उद्घाटन कार्यक्रम  लोकभवन में होगा. बीते 6 माह के कार्यों के संबंध में प्रेस वार्ता भी करेंगे.

स्मृति ईरानी का एक द्विवसीय अमेठी दौरा 
अमेठी केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का एक द्विवसीय अमेठी दौरा कल

देहरादून-सीएम धामी के आज के कार्यक्रम  
10:45 बजे देहरादून आगमन
11:00 बजे भाजपा किसान मोर्चा का उत्तर क्षेत्रीय प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ कार्यक्रम में प्रतिभाग
(भागीरथी रिजॉर्ट सेलाकुई)
12:00 बजे चिकित्सा शिक्षा एवम् चिकित्सा स्वास्थ विभाग की समीक्षा
(सचिवालय)
15:00_ 22:00 बजे
शासकीय कार्य
(मा. मुख्यमंत्री कैंप कार्यालय)

अध्यक्ष विधानसभा सतीश महाना करेंगे पीसी
सतीश महाना प्रेस वार्ता आज दोपहर 12:30 बजे राजर्षि पुरुषोत्तमदास टण्डन हाल विधानभवन में प्रेस वार्ता करेंगे.

उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक देवरिया दौरे पर
ब्रजेश पाठक दिन में 11:00 बजे देवरिया पहुंचेंगे. वह गौशाला  और आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण करेंगे. जिला अस्पताल और मालिन  बस्ती का  भी करेंगे निरीक्षण.

जौहर यूनिवर्सिटी में कारर्वाई पर SC में सुनवाई
आज़म खान ने यूपी सरकार की कार्रवाई के खिलाफ याचिका दाखिल की. सुप्रीम कोर्ट में मामले की 29 सितबर को सुनवाई होगी.चीफ जस्टिस ने कहा कि इस मामले को गुरुवार के लिए सूचीबद्ध किया जाता है.आज़म खान के वकील कपिल सिब्बल ने कहा कि सपा नेता आजम खान पर आपराधिक और अन्य मामले चल रहे हैं, जिन्हें राज्य सरकार और प्राधिकरणों ने दर्ज कराया है. अब यूनिवर्सिटी को भी टेकओवर कर लिया गया है. यूनिवर्सिटी की दीवार को भी गिरा दिया गया है. मुहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी है, जिसे एक ट्रस्ट ने साल 2006 में स्थापित किया था,आजम खान उसके चांसलर हैं.

पौड़ी जिले से दूसरे सीडीएस लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड ) अनिल चौहान ,उत्तराखंड मुख्यमंत्री - धामी , त्रिवेंद्र सिंह रावत , उत्तराखंड गवर्नर - गुरमीत सिंह , उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री- योगी आदित्यनाथ ने नव cds लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड ) अनिल चौहान को दी बधाई,सेना में कई बड़े पदों पर रह चुके है जनरल.

ऋषिकेश: दो सगी नाबालिग बहनें लापता 
ऋषिकेश से दो सगी नाबालिग  बहनें लापता हो गई हैं. महिला आयोग अध्यक्ष कुसुम कंडवाल ने मामले को संज्ञान में लिया.

 मंगलवार को 57 लोगों को पकड़ा गया
UP में NIA, ATS, STF और ED अब तक छापेमारी कर पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) से जुड़े लोगों को पकड़ चुकी है.इसमें से मंगलवार को 57 लोगों को पकड़ा गया था. इसके अलावा पिछले दिनों लखनऊ से  मेरठ से चार, वाराणसी से दो लोगों को गिरफ्तार किया था. इससे साफ है कि PFI यूपी में कुछ बड़ा करने के इरादे से संगठन को तेजी से फैला रही है. पड़ताल की गई तो सामने आया कि लखनऊ शहर से करीब 26 किमी. दूर BKT यानी बक्शी का तालाब तहसील के अचरामऊ गांव में PFI संगठन का गढ़ बन गया है. यहां का ग्राम प्रधान अरशद कट्टरता की पाठशाला चलाता है. यहां पर ग्राम समाज की मीटिंग में गांव के विकास से ज्यादा संगठन को मजबूत करने की बातें उठाई जाती थीं.  यह खुलासा मंगलवार को ATS और STF की संयुक्त टीम की छापेमारी के बाद हुआ.

ज्ञानवापी  शृंगार गौरी मामले सुनवाई आज
वाराणसी की जिला अदालत में आज फिर होगी ज्ञानवापी शृंगार गौरी मामले सुनवाई. जिला जज डॉ. एके विश्वेश करेंगे मामले में सुनवाई. कल हिन्दू पक्ष की मांग पर कार्बन डेटिंग को लेकर सुनवाई होगी. हिन्दू पक्ष कार्बन डेटिंग को लेकर दो हिस्सों में बंटा. रूल 1/10 के तहत पक्षकारों के शामिल करने को लेकर भी होगी सुनवाई. पहली बार मुस्लिम पक्ष के WS के तहत लिखित जवाब दाखिल करने पर भी होगी सुनवाई. ज्ञानवापी परिसर में पूजा के अधिकार के लिए भी जिला अदालत में सुनवाई होगी. इससे पहले मुस्लिम पक्ष मामले की सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट से कर चुका है आग्रह. सुप्रीम कोर्ट मुस्लिम पक्ष की याचिका कर चुका है खारिज.

कानपुर पुलिस कमीशनरेट का बड़ा फ़ैसला
पुलिस आयुक्त  बी पी जोगदंड और संयुक्त पुलिस आयुक्त आनंद तिवारी ने लिया उग्रवाद विरोधी विशेषज्ञ दस्ते -“विशेष शाखा “ के गठन का बड़ा फ़ैसला. बनाई गयी “विशेष शाखा “ (Special Cell )विशेष शाखा.  ग़ैर क़ानूनी गतिविधियाँ ( रोक थाम ) अधिनियम 1967तथा संशोधित अधिनियम 2019 के अधीन मामलों में प्रभावी कार्यवाहीविशेष शाखा का कार्य क्षेत्र होगा. सम्पूर्ण कानपुर पुलिस कमिशनेरेट । इसके द्वारा की जा सकेगी अंतरजनपदिय / अंतरराज्यिक / राष्ट्रीय / अन्तरराष्ट्रीय क्षेत्राधिकार में कार्यवाहीउग्रवाद / आतंकवाद / हिंसा / उपद्रव / उग्रवाद की फ़ंडिंग / इसके विभिन्न रूप / प्रकार / तंत्र को तोड़ेगी ये विशेष शाखा ।विशेष शाखा करेगी अवैध नागरिकों की पहचान / उनकी जाँच / उनका सत्यापन तथा करेगी. इस सम्बंध में प्रभावी कार्यवाहीकट्टरपंथ / प्रतिबंधित संगठनों / स्लीपर सेल आदि पर प्रभावी कार्यवाही का कार्य होगा. विशेष शाखा कार्य करेगी अपर पुलिस उपायुक्त क़ानून व्यवस्था के अधीन , संयुक्त पुलिस आयुक्त क़ानूनव्यवस्था के पर्यवेक्षण मेंविशेष शाखा सभी केंद्रीय तथा राज्यिक विशेषज्ञ संस्थाओं के साथ रखेगी समन्वय , और करेगी समन्वित एवं एकीकृत कार्यवाही. 

 

Navratri 1st Day: नवरात्रि के पहले दिन विधि-विधान से करें मां शैलपुत्री की पूजा, हर मुराद होगी पूरी! जानें पूजा विधि और मंत्र

Meerut: महज तीन घंटे में मेरठ की बेटी ने चॉक से बनाई CM योगी की शानदार पेंटिंग, देखते ही लोगों ने कहा 'वाह'

Watch Video

Read More
{}{}