trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01413906
Home >>Uttar Pradesh

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 28 अक्टूबर के बड़े समाचार

 उतर प्रदेश उत्तराखंड समाचार 15 october 2022:  उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड से जुड़ी राजनीति (Politics News), शिक्षा (Education News), धर्म (Religion News), रोजगार (Job) और क्राइम (Crime News) की खबरों और हर छोटी-बड़ी हलचल पर नजर बनाए रखने के लिए पढ

Advertisement
आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 28 अक्टूबर के बड़े समाचार
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Oct 30, 2022, 07:10 AM IST

उतर प्रदेश उत्तराखंड समाचार 28 October 2022:  उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड से जुड़ी राजनीति (Politics News), शिक्षा (Education News), धर्म (Religion News), रोजगार (Job) और क्राइम (Crime News) की खबरों और हर छोटी-बड़ी हलचल पर नजर बनाए रखने के लिए पढ़ते रहिए ज़ी यूपी-उत्तराखंड.

28 अक्टूबर 2022 को नहाय खाय​

छठ महापर्व कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि पर नहाय-खाय के साथ छठ महापर्व का आरंभ हो जाता है और अगले चार दिनों तक इसकी धूम रहती है. इस व्रत को संतान प्राप्ति और उनकी लंबी उम्र की कामना के लिए किया जाता है। छठ पर्व के दूसरे दिन खरना, तीसरे दिन अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है और चौथे दिन उगते सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है. इसके साथ चौथे दिन के अर्घ्य के साथ व्रत का पारण किया जाता है. इस व्रत में भगवान सूर्य और छठी मैया की पूजा की जाती है. 28 अक्टूबर 2022 को नहाय खाय, 29 अक्टूबर 2022 को खरना, 30 अक्टूबर 2022 को डूबते सूर्य को अर्घ्य और 31 अक्टूबर 2022 को उगते सूर्य को अर्घ्य.

सीएम योगी के हरियाणा दौरे का दूसरा दिन है.अमित शाह की अध्यक्षता में विजन 2047 गृहमंत्रालय की दूसरे दिन की बैठक होगी.आज दूसरे दिन पीएम मोदी का भी संबोधन होगा.

सीएम योगी 28 अक्टूबर कार्यक्रम
सुबह 6.45 से 7.15 तक योग शिविर में शामिल होंगे सीएम।
सुबह 9.15 से 10.30 तक बॉर्डर मैनेजमेंट इश्यूज बैठक में शामिल होंगे।
सुबह 10.30 बजे से प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग से करेंगे संबोधन।
दोपहर 12.15 से 1.15 तक बैठक
दोपहर 2.30 से 3.30 तक बैठक
शाम 4 बजे से 5 बजे तक ड्रग ट्रैफिकिंग एंड नेशनल सिक्योरिटी बैठक में सहभागिता।
शाम 5 बजे से 5.20 तक गृहमंत्री भारत सरकार द्वारा कार्यक्रम समापन।
शाम 5.20 से 5.30 तक कार्यक्रम समन्वयक द्वारा धन्यवाद ज्ञापन

कानून व्यवस्था बनाने में सफल हुई सरकार- सीएम योगी
फरीदाबाद-यूपी के  सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व तथा केन्द्रीय गृह मंत्री जी के मार्गदर्शन में वर्तमान राज्य सरकार उ0प्र0 की कानून व्यवस्था को निरन्तर सुदृढ़ रखने में सफल सिद्ध हुई है.पुलिस विभाग के विभिन्न पदों पर 01 लाख 50 हजार 231 भर्ती, नवचयनित पुलिस कार्मिकों के प्रशिक्षण के लिए ट्रेनिंग की क्षमता में तीन गुना विस्तार.कर्तव्यपालन के दौरान शहीद होने वाले पुलिस कर्मियों के आश्रितों को देय अनुग्रह राशि 25 लाख रु0 से बढ़ाकर 50 लाख रु0 की गयी

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में कोई ऐसा संगठित अपराधी नहीं है जो जेल के बाहर स्वच्छन्द विचरण कर रहा हो.ऐसे अपराधी या तो जेल भेज दिये गये हैं अथवा गिरफ्तारी के दौरान आत्मरक्षार्थ पुलिस कार्यवाही में मारे गये हैं. पुलिस की इन कार्यवाहियों ने समाज के सभी वर्गों विशेषकर महिलाओं, बालिकाओं, कमजोर वर्गों एवं व्यापारियों में सुरक्षा की भावना को सुदृढ़ किया है.

दिल्ली -वोटर लिस्ट से यादव व मुस्लिमों के नाम काटने के आरोप पर चुनाव आयोग का अखिलेश को नोटिस
चुनाव आयोग  ने समाजवादी पार्टी  के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव को गुरुवार को एक नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. आयोग ने अखिलेश यादव से यूपी में हर विधानसभा सीट पर मतदाता सूची से यादव और मुस्लिम समुदाय के लगभग 20,000 मतदाताओं को कम करने के आरोप को प्रमाणित करने के लिए सबूत पेश करने के लिए कहा है. आयोग की ओर  उन्हें 10 नवंबर तक का समय दिया है. 10 नवंबर तक अखिलेश यादव से चुनाव आयोग ने प्रूफ और दस्तावेज के साथ अपने आरोपों से जुड़ा जवाब मांगा.

कैबिनेट मंत्री संजय निषाद ने की मायावती की तारीफ
उत्तर प्रदेश सरकार मे मत्स्य पालन विभाग के कैबिनेट मंत्री व निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय कुमार निषाद ने कांशी राम और मायावती की जमकर तारीफ़ की. निषाद ने कहा कि दलितों की दशा तब बदली जब कांशीराम-बहन जी  आईं. नीला झंडा टोपी आयी तब दलितों का उत्थान हुआ. वही उन्होंने मीडिया से बात करते हुए नदियों के किनारे वाले गांव में कमन्यूटी हाल, डिजिटल लाइब्रेरी बनवाने की बात कही.

यूपी पुलिस हो रही हाईटेक, अब बाडी वार्न कैमरा और फुल बाडी प्रोटेक्टर से लैस होंगे जवान
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी पुलिस को देश की नंबर एक पुलिस बनाने के लिए खजाना खोल दिया है. गृह विभाग की तरफ से साढ़े छह सौ करोड़ से अधिक की धनराशि खर्च कर यूपी पुलिस को हाईटेक किया जा रहा है.

नोटों पर संभल सांसद बर्क और मंत्री गुलाब देवी के बीच वार पलटवार जारी
 संभल में समाजवादी पार्टी के सांसद शफी कुर्र रहमान वर्क ने बयान देकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अवतार बताए जाने पर शिक्षा मंत्री गुलाब देवी पर तंज कसा है.सपा सांसद शफीकुर्र रहमान वर्क ने शिक्षा मंत्री गुलाब देवी के बयान पर तंज कसते हुए नसीहत देते हुए कहा है कि अगर शिक्षा मंत्री गुलाब देवी पी एम मोदी को अवतार मानती है तो गुलाब देवी सियासत छोड़ कर पूजा पाठ शुरू कर दे क्योंकि गुलाब देवी के इस बयान का सियासत से कुछ लेना देना नही है .

कुशीनगर रिश्वत के लिए अंग बेचने की मंजूरी दे सरकार
रिश्वत देने के लिए किसी को अपना अंग बेचना पड़े तो सोचिए भ्रष्टाचार की इंतहा कहां तक है. मामला कुशीनगर का है जहां एक बुजुर्ग ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर अंग बेचने की अनुमति मांगी है ताकि वो लेखपाल और थाना प्रभारी को रिश्वत दे सके.
बेबस बुजुर्ग ने लगाई गुहार

गृहकर संशोधन के लिए आज से शिविर
कानपुर-नगर निगम में गृहकर संशोधन के लिए आज से शिविर लगेगा. बढ़े हाउस टैक्स की जांच, संशोधन के लिए 28 अक्टूबर से जोन दो में शुरू किया जा रहा अभियान इस जोन के सभी वार्डों में 31 अक्टूबर तक लगाए जाएंगे विशेष शिविर जिन भवन स्वामियों को बढ़े गृहकर पर है आपत्ति, शिविर पहुंचकर दर्ज कर सकेंगे शिकायत 31 अक्टूबर तक ग्रह कर जमा करने में दी जा रही है 10% प्रतिशत की छूट

Solar Eclipse 2022: अगले 30 साल देश में लगेंगे इतने सूर्य ग्रहण, यहां जानें 2022 से 2051 तक दिखने वाले Surya Grahan की तारीख और समय

Read More
{}{}