Home >>Kaam ki khabar

Fake Universities List: कहीं आप भी तो, नहीं कर रहे इन यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन, एडमिशन लेने से पहले देख लें फर्जी यूनिवर्सिटीज की लिस्ट

बारहवी करने के बाद हर एक छात्र की इच्छा होती है कि वह देश के अच्छे-अच्छे कॉलेज और यूनिवर्सिटी से अपनी डिग्री हासिल करे. इसके लिए हर बच्चे के मन में एक अलग तरह की उत्सुकता देखी जाती है. लेकिन अब यूनिवर्सिटी का चयन करने से पहले सावधान हो जाइएगा.

Advertisement
Top 20 Fake Universities
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 02, 2023, 11:46 PM IST

Fake Universities List: बारहवी करने के बाद हर एक छात्र की इच्छा होती है कि वह देश के अच्छे-अच्छे कॉलेज और यूनिवर्सिटी से अपनी डिग्री हासिल करे. इसके लिए हर बच्चे के मन में एक अलग तरह की उत्सुकता देखी जाती है. लेकिन अब यूनिवर्सिटी का चयन करने से पहले सावधान हो जाइएगा. अगर आप कॉलेज या यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने जा रहे हैं,तो एक बार उसके बारे में अच्छे से जांच-पड़ताल जरुर कर लें. क्योंकि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने (UGC) ने ऐसे 20 विश्वविद्यालयों की लिस्ट घोषित की है, जो फर्जी श्रेणी में आती है. इसके अलावा यह भी साफ़ किया है कि इन विश्वविद्यालयों को डिग्री देने का भी कोई अधिकार नहीं है.   

जारी की है लिस्ट 
कॉलेज और विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने जा रहे हैं, तो एक बार अच्छे से उसकी जांच पड़ताल कर लीजिये. क्योंकि यूजीसी ने ऐसे बीस (20) विश्वविद्यालयों को फर्जी घोषित कर उनकी लिस्ट जारी की है. इसके साथ यह भी साफ किया है कि इन विश्वविद्यालयों को डिग्री देने का कोई भी अधिकार नहीं है. सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि सबसे ज्यादा संख्या में यह कॉलेज देश की राजधानी दिल्ली में है. दिल्ली में करीब आठ कॉलेज है, जिनके नाम यूजीसी ने फर्जी लिस्ट में शामिल किया है. 

एक नजर में देखें दिल्ली के फर्जी कॉलेज की लिस्ट 
यूजीसी द्वारा जारी की गई फर्जी कॉलेजों की लिस्ट में 20 कॉलेज के नाम शामिल हैं, जिनकों डिग्री न देने का अधिकार नहीं है.इसमें से सबसे ज्यादा कॉलेज देश की राजधनी दिल्ली के हैं. इसमें 'आल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ़ पब्लिक एंड फिजिकल हेल्थ साइंसेज', 'कॉमेर्शियल यूनिवर्सिटी लिमिटेड', दरियागंज', 'यूनाइटेड नेशन यूनिवर्सिटी', 'वोकेशनल यूनिवर्सिटी', 'एडीआर-सेंट्रिक ज्यूरिडिकल यूनिवर्सिटी', 'इंडियन इंस्टीट्यूशन ऑफ़ साइंस एंड इंजीनियरिंग', 'विश्वकर्मा ओपन यूनिवर्सिटी फॉर सेल्फ एम्प्लोय्मेंट और आध्यात्मिक विश्वविद्यालय.

उत्तर प्रदेश की फर्जी यूनिवर्सिटी 
उत्तर प्रदेश के करीब चार ऐसे विश्वविद्यालय हैं, जिनका नाम यूजीसी ने फर्जी लिस्ट में शामिल किया है. उनके नाम कुछ इस प्रकार हैं. गांधी हिंदी विद्यापीठ', 'नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ इलेक्ट्रो काम्प्लेक्स होय्म्यौपैथी', 'नेताजी शुभाष चंद्र बोस यूनिवर्सिटी' इसके अलावा मुक्त विश्वविद्यालय और भारतीय शिक्षा परिषद् को नाम फर्जी लिस्ट में हैं. इसके आलावा यूजीसी ने जानकारी दी कि कर्नाटक, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, पश्चिम बंगाल और केरल में भी फर्जी विश्वविद्यालय है.

Watch: भरभरा कर गिरती पहाड़ी को शख्स ने मोबाइल कैमरे में कर लिया कैद, दिल की धड़कनें बढ़ा देगा ये वीडियो

{}{}