trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01562761
Home >>Kaam ki khabar

RBI repo rate hikes: आम आदमी को महंगाई का झटका! ब्याज दरों में इजाफे से बढ़ेगी EMI, लोन होगा महंगा

RBI Monetary Policy 2023 Live Updates: आरबीआई की नई मॉनेटरी पॉलिसी (RBI monetary policy) बुधवार को जारी हो गई है. जिसमें रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास  (Shaktikanta Das) ने रेपो रेट में बढ़ोतरी ( Repo rate Hike) की घोषणा की है.

Advertisement
RBI repo rate hikes: आम आदमी को महंगाई का झटका! ब्याज दरों में इजाफे से बढ़ेगी EMI, लोन होगा महंगा
Stop
Shailjakant Mishra|Updated: Feb 08, 2023, 11:44 AM IST

RBI Monetary Policy 2023 Live Updates: आरबीआई की नई मॉनेटरी पॉलिसी (RBI monetary policy) बुधवार को जारी हो गई है. जिसमें रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास  (Shaktikanta Das) ने रेपो रेट में बढ़ोतरी ( Repo rate Hike) की घोषणा की है, इसे 0.25 प्रतिशत बढ़ाया गया है. आरबीाई की रेपो रेट 6.25 प्रतिशत से बढ़कर 6.50 प्रतिशत हो गई है.

आरबीआई ने लगातार छठवीं बार इसे बढ़ाने का फैसला किया है. आरबीआई ने लगातार छठवीं बार इसे बढ़ाने का फैसला किया है. इससे पहले इसको 0.35 प्रतिशत तक बढ़ाया गया था. रेपो रेट में इजाफा होने का असर पर्सनल लोन, होम लोन और कार लोन की ईएमआई (EMI) पर भी पड़ेगा. 

अगर आपने भी लोन ले रखा है तो आपकी भी EMI बढ़ने वाली है. वहीं अगर आप अपना घर लेने के लिए होम लोन लेने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर नहीं है, आरबीआई की रेपो रेट में इजाफा होने का असर होम लोन की ब्याज दरों पर पड़ेगा, इंटरेस्ट रेट बढ़ जाएगा. साथ ही जिन लोगों ने होम लोन ले रखा है उनकी EMI भी बढ़ने वाली है. कहा जा रहा है कि जल्द ही सरकारी और प्राइवेट बैंकों द्वारा पर्सनल लोन, होम लोन और कार लोन के इंटरेस्ट रेट में बढ़ोतरी की घोषणा की जाएगी. 

इससे पहले बीते साल 2022 में रेपो रेट में 5 बार बदलाव किया था. जिसके बाद यह 6.25 प्रतिशत हो गई थी. बता दें कि RBI के रेपो रेट में बदलाव का असर बैंक के लोन पर पड़ता है. अगर इनमें इजाफा होता है तो ऑटो लोन से लेकर होम लोन और पर्सनल लोन महंगा होगा. 

क्या होता है रेपो रेट
रेपो रेट को आसान भाषा में कहे तो यह वह ब्याद दरें होती हैं, जिन पर आरबीआई बैंकों को कर्ज देता है, रेपो रेट अगर कम होती है तो ईएमआई कम हो जाती है, जबकि बढ़ने पर लोन महंगे होते हैं, और ईएमआई भी बढ़ती है. 

 

Read More
{}{}