trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01922189
Home >>Kaam ki khabar

PM Kisan Yojana: इन गलतियों के चलते अटक सकती है पीएम किसान की 15वीं किस्त, नहीं मिलेंगे 2000 रुपये

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 15th Installment: पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त का किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इन गलतियों को करने से बचें.

Advertisement
pm kisan samman nidhi 15 installment update
Stop
Pranjali Mishra|Updated: Oct 19, 2023, 02:21 PM IST

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 15th Installment: पीएम किसान योजना के करोड़ों किसानों को योजना की अगली किस्त (PM Kisan 15th Installment) का इंतजार है. किसानों को अब तक 14 किस्त मिल चुकी हैं. पीएम मोदी ने इससे पहले 27 जुलाई 2023 को किस्त जारी की थी. अब लाभार्थियों को 15वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पीएम किसान की 15वीं किस्त नवंबर महीने (PM Kisan 15th Installment Date) में खाते में ट्रांसफर की जा सकती है. क्या आप जानते हैं कि आपकी कुछ गलतियां आपको किस्त से वंचित कर सकती हैं. आपके पास अभी भी मौका है समय रहते गलतियों को सुधार ले ताकि आपको किस्त के 2 हजार रुपये मिल सकें. 

ई-केवाईसी है अनिवार्य (e-kyc for PM Kisan 15th Installment )
पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है. इसके बिना आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं. ऐसे में अगर आपने अब तक ये महत्वपूर्ण काम नहीं करवाया है, तो जल्द से जल्द पूरा करवा लें. वरना केवाईसी न कराने की गलती आप पर भारी पड़ सकती है. 

ई-केवाईसी के लिए आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर या नजदीकी बैंक में जाकर ई-केवाईसी करवा सकते हैं. इसके अलावा आप घर बैठे भी पीएम किसान पोर्टल के जरिए इस काम को कर सकते हैं. इसके लिए वेबसाइट पर दिए गए ई-केवाईसी के विकल्प पर क्लिक करके आगे के प्रोसेस को फॉलो करना है. 

आधार कार्ड-बैंक अकाउंट करा लें लिंक 
ऐसे कई किसान भाई हैं, जिनका आधार कार्ड अब तक उनके बैंक अकाउंट से लिंक नहीं है. अगर आपने भी यह गलती की है तो किस्त अटक जाएगी. आपका नुकसान ना हो इसलिए जल्द से जल्द बैंक जाकर इस काम को पूरा कर लें. 

भू-सत्यापन कराना है जरूरी 
अभी तक जिन किसानों ने भू-सत्यापन नहीं करवाया है, उनकी किस्त अटक सकती है. सरकार ने पहले ही यह साफ कर दिया था कि सभी लाभार्थियों को भू-सत्यापन करवाना अनिवार्य है, इसलिए जल्द से जल्द इस काम को निपटा लें.

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 
पीएम किसान योजना संबंधी किसी भी तरह की समस्या पर किसान हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या फिर 011-23381092 के जरिए संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा ईमेल कर pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. 

हर साल दिए जाते हैं 6 हजार रुपये 
केंद्र सरकार ने क‍िसानों को आर्थ‍िक मदद देने के ल‍िए पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत क‍िसानों को साल भर में 6 हजार रुपये द‍िए जाते हैं. यह पैसा 2-2 हजार रुपये की क‍िस्त में दिया जाता है. जो हर चार महीने पर सीधे क‍िसानों के खाते में भेजा क‍िया जाता है. पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच जारी होती है. दूसरी अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच दी जाती है. 

त्‍योहारों पर घर जाने के लिए न हो परेशान, रेलवे इन रूटों पर चलाएगे स्‍पेशल ट्रेनें

महिलाओं को मोदी सरकार का तोहफा, उज्‍जवला योजना में LPG Subsidy में बंपर इजाफा

Read More
{}{}