trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01568623
Home >>Kaam ki khabar

Health Tips: इन गलतियों से रुक जाएगी बच्‍चों की ग्रोथ, पेट में पड़ जाते हैं कीड़े

Kids Health Tips: बच्‍चे की हाइजीन मेंटेन न करने से बच्चे पिनवर्म का शिकार हो जाते हैं. उनके पेट में कीड़े पैदा हो जाते हैं. आइए बताते हैं उपाय...

Advertisement
Health Tips: इन गलतियों से रुक जाएगी बच्‍चों की ग्रोथ, पेट में पड़ जाते हैं कीड़े
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Feb 12, 2023, 03:00 PM IST

Parenting Tips: सभी माता-पिता अपने बच्चों को सेहतमंद रखना चाहते हैं, लेकिन एक सामान्‍य सी गलती से बच्‍चों की ग्रोथ रुक जाती है. इसकी सबसे बड़ी वजह बच्‍चे के हाइजीन मेंटेन न करना है. इससे बच्चे सही आदत के अभाव में पिनवर्म का शिकार हो जाते हैं. उनके पेट में कीड़े पैदा हो जाते हैं. जानकारी के मुताबिक अगर बच्‍चे के पेट में कीड़ा आ जाए, तो मरने तक वह बच्‍चे की ग्रोथ को प्रभावित करता है. आइए बताते हैं कि उन गलतियों के बारे में, जिससे बच्‍चे के पेट में कीड़ा हो जाते हैं. 

हाइजीन का ध्यान न रखना
आपको बता दें कि बच्चों में हाइजीन का ध्यान रखने की आदत डलवाना बहुत जरूरी है. इसके अलावा माता-पिता के लिए भी हाइजीन मेंटेन करना बहुत आवश्‍यक है. अगर इस तरफ ध्‍यान न दिया जाए, तो गंदगी के संपर्क में आने से बच्‍चे के पेट में कीडे़ पड़ सकते हैं. इसके अलावा बच्चों का बार बार मुंह में हाथ डालना, गंदे नाखून भी इसकी वजह हो सकते हैं.

साफ पानी का इस्‍तेमाल न करना
अगर आप पीने या खाना बनाने के लिए गंदे पानी का इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो बच्‍चा आसानी से पेट में होने वाले कीड़े के संपर्क में आ सकता है। इसलिए अच्‍छा होगा कि आप आरओ ऑटर या फिल्‍टर का इस्‍तेमाल करें।

नीचे गिरी चीजों को उठाकर खाने की आदत
आपको बता दें कि अगर आपके बच्‍चे को नीचे गिरी चीजों को उठाकर खाने की आदत है तो, ये आपके लिए खतरे की घंटी है. इसलिए बच्चें ऐसा करें तो तुरंत रोकना चाहिए. ऐसा न करने से जमीन पर पड़ी चीज को उठाकर मुंह में डालने से बच्‍चे के पेट में कीड़े हो सकते हैं.

अगर आपका बच्चा खाता है मिट्टी तो हो जाएं अलर्ट
अगर आपके बच्चे को मिट्टी खाने की आदत है, तो सावधान हो जाएं. इसके अलावा कई बच्‍चों को चॉक, मिट्टी, सीमेंट भी खाने की आदत होती है. जानकारों की मानें तो कई बार ऐसा शरीर में कैल्शियम की कमी की वजह से सकते हैं. अगर आपका बच्‍चा भी ऐसा कर रहा है, तो उसे फौरन रोकें. 

शरीर को पोषण न मिलना वजह
आपको बता दें कि अगर बच्चे के शरीर में कैल्शियम, आयरन और जिंक की कमी हुई, तो उसके पेट में कीड़े हो सकते हैं. इसलिए बच्‍चे को पोषण का भरपूर ख्याल रखें और उन्हें भोजन दें. वहीं, बच्‍चे को हर 6 महीने में डॉक्‍टर की राय से डीवर्मिंग कराना चाहिए. मेडिकल स्टोर पर इसके लिए एक-दो डोज की दवाएं भी आती हैं, जो पेट के कीड़े को मारती हैं.

बच्‍चे के पेट से कीड़ा हटाने के घरेलू उपाय
आपको बता दें कि बचाव के लिए अपने बच्‍चों की डाइट में लहसुन, गाजर, कद्दू के बीज, नारियल तेल, पपीता का बीज आदि शामिल करें. इसके अलावा रात में सोने से पहले गर्म दूध में एक चम्मच अरंडी का तेल पिलाएं. अगर आप एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन और नमक को अच्छी तरह से मिलाकर पिलाएं तो काफी फायदा होगा. इसके अलावा एक गिलास पानी में एक चम्मच काला नमक, चुटकीभर हींग मिलाकर बच्चों को खाली पेट पिला सकते है. ये सभी उपाय लाभ दे सकते हैं.

Read More
{}{}