trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01975745
Home >>यूपी एवं उत्‍तराखंड

UP Weather AQI: पारा गिरते ही यूपी के इन शहरों में बढ़ा प्रदूषण, प्रदेश के इन इलाकों में दम घोंटू हुई हवा

UP Weather AQI Today: मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों में यूपी के तापमान में और अधिक गिरावट दर्ज की जाएगी. अधिकतम टेंप्रेचर 28.1 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

Advertisement
pollution level in delhi
Stop
Padma Shree Shubham|Updated: Nov 24, 2023, 09:40 AM IST

UP Weather AQI Today: नवंबर का महीना अब खत्म होने ही वाला है. मौसम विभाग की माने तो जल्द ही तापमान में और अधिक गिरावट दर्ज की जा सकती है. वहीं प्रदूषण की स्थिति की बात करें तो आने वाले समय में यूपी में हवा की गुणवत्ता और खराब हो सकती है.

अधिकतम तापमान

मौसम विभाग की माने तो उत्तर प्रदेश में अधिकतम तापमान 28.1 डिग्री सेल्सियस रह सकता है और रात के समय तेजी से तापमान में गिरावट दर्ज किया जा रहा है और इस तरह से 12 डिग्री सेल्सियस जा पहुंचा है. जोकि जो तापमान 14 से 17 डिग्री के बीच जा रहा था. सुबह के समय अच्छी खासी ठंड महसूस की जा रही है. मौसम विभाग की माने तो पश्चिम से आ रही हवा ठंडक बढ़ा रही है. उच्च हिमालयी इलाके में बर्फबारी होने से तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. हवा की रफ्तार बढ़ने से ठंडक भी बढ़ने लगी है. एक सप्ताह के दौरान दिन के साथ ही रात के टेंप्रेचर में भी एक से दो डिग्री की कमी आने का पूर्वानुमान किया जा रहा है.

पारा कम होने के साथ ही प्रदूषण में हुई बढ़ोतरी

 रात के समय टेंप्रेचर में गिरावट से ठंडक तो बढ़ी है इसके साथ ही प्रदूषण में भी बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. रात के समय पारा 12 डिग्री सेल्सियस पर रहा. हल्के कोहरे और हवा में घुले हुए धुएं और धूल से प्रदूषण में भी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई. यूपी के कई ऐसे इलाके हैं जहां पर प्रदूषण का लेवल रेडजोन में दर्ज किया जा रहा है. इनमें मेरठ और गाजियाबाद में हवा की गुणवत्ता सबसे खतरनाक दर्ज की गई. इन दोनों ही शहरों में 400 के पार एक्यूआई दर्ज की गई है. प्रदेश के कई शहरों की हवा बहुत खराब दर्ज हुई. हवा की गुणवत्ता 300 के पार दर्ज हुई, प्रदूषण का लेवल ऑरेंज जोन में रहा है. 

धुंध और धुआं

वहीं बात करें राष्ट्रीय राजधानी की तो दिल्ली की प्रदूषित हवा में फिलहाल कोई सुधार नहीं देखा जा रहा है और ऐसी स्थिति में एनसीआर इलाके के शहरों नोएडा, गाजियाबाद में की आबोहवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ा हुआ है. यहां की हवा 'बहुत खराब' श्रेणी दर्ज की गई है.  शुक्रवार को कमोबेश स्थिति यही रही जिसके बाद शुक्रवार को भी हालात ऐसे ही बने हुए हैं. केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की माने तो खराब श्रेणी में आए शहरों में हवा की गुणवत्ता ठंड के कारण प्रभावित हुई है. सुबह से हल्की धुंध व बदली भी देखा गया. 8 से 10 किमी रफ्तार से चल रही हवा जोकि पूरब, पश्चिम, उत्तर की ओर से चल रही है जिससे ठंड बढ़ रही है.

और पढ़ें- Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर करें ये 5 चमत्कारी उपाय, जीवन सुख, समृद्धि से भर जाएगा, रोग मुक्त होगा शरीर 

और पड़ें- Monthly Horoscope: मेष से लेकर मीन तक जानें कैसा रहेगा दिसंबर का महीना, किन पर होगी धन की बारिश और रहना होगा सतर्क 

Agra News: आगरा के लाल कैप्टन शुभम गुप्ता आतंकी मुठभेड़ में शहीद, सिर पर सजने वाला था सेहरा

Read More
{}{}