trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01998823
Home >>UP Politics

यूपी मंत्रिमंडल में शामिल होंगे 4 चेहरे!, दिल्ली में PM Modi से मिले सीएम योगी आदित्यनाथ

UP Cabinet Expansion: उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के मंत्रिमंडल का विस्तार एक-दो दिन में हो सकता है. सीएम योगी ने गुरुवार को पीएम मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की.

Advertisement
UP Cabinet Expansion
Stop
Ajeet Singh|Updated: Dec 09, 2023, 08:50 PM IST

UP Cabinet Expansion 2023:  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार दोपहर दिल्ली पहुंचे. यूपी में मंत्रिमंडल विस्तार के कयासों के बीच योगी आदित्यनाथ की इस दिल्ली यात्रा को अहम माना जा रहा है. सीएम योगी ने पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. माना जा रहा है कि इस दौरान मंत्रिमंडल विस्तार समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई. सीएम योगी ने उन्हें अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आमंत्रण पत्र भी सौंपा. इसके बाद वो बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिले. 

सीएम योगी ने बुधवार को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से जब मुलाकात की थी, तो उसी के बाद कैबिनेट विस्तार की खबरों ने जोर पकड़ा था. मंत्रिमंडल में सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के प्रमुख ओपी राजभर का नाम तो तय माना जा रहा है. इसके अलावा घोसी विधानसभा सीट से उपचुनाव हारे दारा सिंह चौहान पर भी मुहर लग सकती है. सुभाष यदुवंश समेत एक-दो नाम और चर्चा में हैं. 

खबरों के मुताबिक, सीएम योगी करीब 3 बजे दिल्ली पहुंचेंगे, वो बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से शाम साढ़े छह बजे मुलाकात करेंगे. रात 9 बजे उनका गृह मंत्री अमित शाह से मिलने का कार्यक्रम है. माना जा रहा है कि इस दौरान मंत्रिमंडल विस्तार पर चर्चा हो सकती है. यूपी में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर करीब छह महीनों से सियासी माहौल गर्म है. लेकिन किसी न किसी वजह से यह टलता रहा है. लोकसभा चुनाव के पहले जातिगत और क्षेत्रीय आधार पर कई लोगों को समायोजित करने का प्रयास हो सकता है. सूत्रों की मानें तो अगर दारा सिंह चौहान को मंत्रिमंडल में जगह दी जाएगी तो उन्हें दिनेश शर्मा को राज्यसभा भेजे जाने के बाद खाली हुई सीट पर विधानपरिषद भेजा जा सकता है. 

बीजेपी की कोशिश है कि कैबिनेट विस्तार को जल्द पूरा कर लिया जाए. इसके बाद पार्टी सहयोगी दल निषाद पार्टी, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी, अपना दल के साथ सीट शेयरिंग के फार्मूले को अमलीजामा पहनाएगी, ताकि पूरे दमखम से मिशन 80 को पूरा करने के लिए उतरा जा सके. बीजेपी लोकसभा चुनाव को लेकर अभी से कितना संजीदा है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि प्रधानमंत्री मोदी के चार दौरे अगले एक महीने में यूपी में होने वाले हैं.    

Read More
{}{}