Home >>UP Politics

अयोध्या से अवधेश पुत्र को टिकट, अखिलेश यूपी विधानसभा उपचुनाव में बेटे-बेटियों को मैदान में उतारेंगे

UP By Election 2024 : यूपी में 10 सीटों पर उपचुनाव होने हैं. इसमें करहल, मिल्‍कीपुर, सीसामऊ, कुनर्की, कटहरी, मीरापुर, फूलपुर, गाजियाबाद, खैर और मझवा सीट शामिल है. 

Advertisement
Akhilesh Yadav and Awadhesh Prasad
Stop
Amitesh Pandey |Updated: Jul 07, 2024, 08:35 AM IST

UP By Election 2024 : यूपी की 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव में एक बार फ‍िर समाजवादी पार्टी और कांग्रेस साथ नजर आएंगी. सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने पार्टी मुख्‍यालय की बैठक में उपचुनाव में भी गठबंधन बने रहने के संकेत दिए हैं. माना जा रहा है कि सपा अयोध्‍या से अवधेश प्रसाद के बेटे को टिकट दे सकती है. वहीं, पार्टी कटेहरी सीट से लालजी वर्मा की बेटी छाया वर्मा को चुनाव लड़ा सकती है. वहीं, कानपुर की सीसामऊ सीट से इरफान सोलंकी की पत्‍नी को मैदान में उतार सकती है. 

इन 10 सीटों पर होना है उपचुनाव  
दरअसल, यूपी में 10 सीटों पर उपचुनाव होने हैं. इसमें करहल, मिल्‍कीपुर, सीसामऊ, कुनर्की, कटहरी, मीरापुर, फूलपुर, गाजियाबाद, खैर और मझवा सीट शामिल है. अयोध्‍या से सांसद चुने गए अयोध्‍या प्रसाद पहले मिल्‍कीपुर विधानसभा सीट से विधायक थे. अवधेश प्रसाद के सांसद बनने के बाद यह सीट खाली हो गई थी. अब उपचुनाव में यह सीट सपा गंवाना नहीं चाहती. ऐसे में सपा मिल्‍कीपुर सीट से अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत को चुनाव में उतार सकती है. 

कटेहरी से लालजी वर्मा की बेटी पर लगा सकती है दांव!
वहीं, अंबेडकरनगर से सांसद बनने से पहले लालजी वर्मा कटेहरी सीट से विधायक थे. लालजी वर्मा के सांसद बनने के बाद यह सीट खाली हो गई. अब सपा यहां उपचुनाव में लालजी वर्मा की बेटी छाया वर्मा को चुनाव मैदान में उतार सकती है. वहीं, कन्‍नौज से सांसद चुने गए अखिलेश यादव इससे पहले करहल विधानसभा सीट से विधायक थे. अखिलेश यादव के सांसद बनने के बाद यह सीट खाली हो गई है. ऐसे में सपा यहां उपचुनाव में तेज प्रताप यादव पर दांव लगा सकती है. 

सपा की बैठक में अखिलेश यादव ने दिए संकेत 
बता दें कि लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने मिलकर चुनाव लड़ा था. यूपी में सपा ने 37 सीटें जीतीं तो वहीं कांग्रेस ने 6 सीटों पर परचम लहराया. लोकसभा चुनाव में मिली बड़ी जीत के बाद सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने उपचुनाव से दूरी बनाने का मन बनाया था. बीते दिन समाजवादी पार्टी मुख्‍यालय पर हुई बैठक में अखिलेश यादव ने उपचुनाव लड़ने के संकेत दे दिए. अब माना जा रहा है कि सपा एक बार फ‍िर कांग्रेस के साथ गठबंधन कर सकती है. 

यह भी पढ़ें : UP BJP: यूपी में बीजेपी का वोट शेयर क्यों कम हुआ? आज हाई कमान के सामने पेश होगी रिपोर्ट

{}{}