trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02096039
Home >>UP Politics

कौन हैं हनुमान भक्‍त सुरेश खन्‍ना?, जिन्होंने लगातार 8वीं बार यूपी का बजट पेश कर रिकॉर्ड बनाया

Suresh Khanna :  सुरेश खन्ना का जन्म 1954 में शाहजहांपुर के चौक इलाके में दीवान जोगराज मोहल्‍ले में हुआ था. उनके पिता का नाम रामनारायण खन्‍ना और माता का नाम कांति देवी था. सुरेश खन्‍ना की शुरुआती पढ़ाई शाहजहांपुर में ही हुई. 

Advertisement
Suresh Khanna
Stop
Zee News Desk|Updated: Feb 05, 2024, 06:35 PM IST

Suresh Khanna : योगी सरकार के वित्‍त मंत्री सुरेश खन्‍ना ने सोमवार को साल 2024-25 का बजट पेश किया. योगी सरकार ने प्रदेश के विकास के लिए 7 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा खर्च का ऐलान किया. यूपी के इतिहास का यह सबसे बड़ा बजट बताया जा रहा है. इस दौरान एक और रिकॉर्ड भी बना, जो वित्‍त मंत्री सुरेश खन्‍ना के नाम रहा. उन्‍होंने लगातार 8वीं बार प्रदेश का बजट पेश किया है. तो आइये जानते हैं सुरेश खन्‍ना के बारे में. 

कहां हुआ जन्‍म 
जानकारी के मुताबिक, सुरेश खन्ना का जन्म 1954 में शाहजहांपुर के चौक इलाके में दीवान जोगराज मोहल्‍ले में हुआ था. उनके पिता का नाम रामनारायण खन्‍ना और माता का नाम कांति देवी था. सुरेश खन्‍ना की शुरुआती पढ़ाई शाहजहांपुर में ही हुई. इसके बाद वह जीएफ कॉलेज शाहजहांपुर से स्नातक किया. फ‍िर वह 1977 में लखनऊ विश्वविद्यालय से एलएलबी की. छात्र जीवन से ही सुरेश खन्ना राजनीति में सक्रिय हो गए थे. भगवान हनुमान में अटूट आस्था है, इन्होंने आज तक शादी नहीं की. 

फ‍िर पीछे मुड़कर नहीं देखा 
इसके बाद 1980 में लोकदल पार्टी से सुरेश खन्ना ने चुनाव लड़ा. चुनाव में हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद 1989 में भाजपा के टिकट पर शाहजहांपुर नगर से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. फिर कभी सुरेश खन्ना ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. 2004 से 2007 तक सुरेश खन्ना भाजपा विधानमंडल दल के सचेतक पद पर भी रहे. 2017 में सुरेश खन्ना को वित्त मंत्री बनाया गया। 2022 विधानसभा चुनाव में रिकॉर्ड 9वीं बार जीत दर्ज की. 

तीन बार लगातार हराया 
शाहजहांपुर सदर सीट से भाजपा विधायक सुरेश खन्‍ना लगातार तीन बार तनवीर खां को चुनाव में शिकस्‍त दी. साल 2012, 2017 और 2022 विधानसभा चुनाव में मिली जीत के बाद सुरेश खन्‍ना का कद पार्टी में और बढ़ता गया. सुरेश खन्‍ना इन तीनों चुनावों में तनवीर खां को 10 हजार से ज्‍यादा वोटों से हराया. 

Read More
{}{}