trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02041253
Home >>UP Politics

UP Politics: सपा-कांग्रेस में सीटों को लेकर खींचतान, भाजपा में होगी बागियों की वापसी, पढ़िए यूपी सियासत से जुड़ी आज की 5 बड़ी खबरें

UP Politics News:  'मिशन 2024' के लिए भारतीय जनता पार्टी की कोशिश जहां रूठों को मनाने की है, वहीं कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच सीट शेयरिंग को लेकर खींचतान जारी है.  यहां पढ़िए यूपी की सियासत से जुड़ी आज की 5 बड़ी खबरें. 

Advertisement
UP Politics: सपा-कांग्रेस में सीटों को लेकर खींचतान, भाजपा में होगी बागियों की वापसी, पढ़िए यूपी सियासत से जुड़ी आज की 5 बड़ी खबरें
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jan 03, 2024, 10:12 AM IST

लखनऊ: 2024 लोकसभा चुनाव को देखते हुए सभी सियासी दल एक्टिव मोड में नजर आ रहे हैं.  'मिशन 2024' के लिए भारतीय जनता पार्टी की कोशिश जहां रूठों को मनाने की है, वहीं कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच सीट शेयरिंग को लेकर खींचतान जारी है. बसपा भी संगठन में फेरबदल करने में जुटी है. मंगलवार को पार्टी ने कई जिलों के मंडल प्रभारी नियुक्त किए हैं. यहां पढ़िए यूपी की सियासत से जुड़ी आज की 5 बड़ी खबरें. 

बीजेपी में होगी बागियों की वापसी
निकाय चुनाव में भाजपा से बगापत करने वाले बागियों की इसी महीने भाजपा में वापसी की तैयारी है. लोकसभा चुनाव के लिहाज से वार्ड स्तर पर बूथ प्रबंधन और चुनाव प्रचार प्रभावी तरीके से करने के लिए बागियों की वापसी होगी. नगर पंचायत से लेकर नगर निगम के चुनाव में पार्षद, सभासद और अध्यक्ष का टिकट न मिलने से कई पार्टी नेता बागी हो गए थे. इनमें से कई ने चुनाव जीता था या फिर पार्टी के प्रत्याशी को हराने में अहम भूमिका निभाई थी. सभी जिलाध्यक्षों को बागियों को पार्टी में वापस लाने के लिए निर्देश दिए गए हैं. 

सपा-कांग्रेस में सीटों को लेकर खींचतान
सपा और कांग्रेस के बीच लोकसभा चुनाव में सीटों को लेकर पेंच फंसा हुआ है. जानकारी के मुताबिक कांग्रेस यूपी में 15 से 20 सीटों पर लड़ना चाहती है जबकि सपा 10 से 12 सीट से ज्यादा देने को राजी नहीं है. कांग्रेस वर्ष 2009 के आम चुनाव में अकेले दम पर जीती 21 सीटों पर दावा कर रही है. लखनऊ से पूर्व प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर को कांग्रेस चुनाव लड़ा सकती है. 

समाजवादी पार्टी से विधायक रविदास मल्होत्रा भी लखनऊ सीट से दावेदारी जता रहे हैं. कांग्रेस फतेहपुर सीकरी, अमेठी, कानपुर में पिछली बार नंबर दो पर रही थी. बरेली, उन्नाव, सहारनपुर, लखीमपुर खीरी और फर्रुखाबाद सीट भी कांग्रेस की प्राथमिकता में  हैं. इसके अलावा उत्तराखंड में भी समाजवादी पार्टी हरिद्वार और नैनीताल की सीट मांग रही है. जबकि उत्तराखंड की चार सीटों में कांग्रेस एक भी सीट देने को तैयार नहीं है. 

शमसुद्दीन राईन होंगे बसपा के लखनऊ मंडल प्रभारी
बहुजन समाज पार्टी ने शमसुद्दीन राईन को लखनऊ मंडल का प्रभार सौंपा है. शमसुद्दीन राईन मेरठ और सहारनपुर के साथ लखनऊ मंडल के भी प्रभारी होंगे. इसके अलावा लखनऊ में भीमराव अंबेडकर, अखिलेश अंबेडकर और घनश्याम चंद्र खरवार पहले से प्रभारी हैं. तीनों के साथ शमसुद्दीन भी लखनऊ मंडल का प्रभार संभालेंगे. 

बसपा विधायक का निधन 
बहुजन समाज पार्टी के पूर्व विधायक इरशाद खान का निधन हो गया. वह सरोजनीनगर विधानसभा क्षेत्र से दो बार विधायक रहे हैं. इरशाद खान बीते कई दिनों से बीमार थे, उनका मेदांता अस्पताल में इलाज चल रहा था. बसपा सुप्रीमो मायावती ने इरशाद खान के परिवार वालों से फोन पर बात की.

डिप्टी सीएम करेंगे संतकबीरनगर का दौरा
डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य बुधवार को संतकबीरनगर में रहेंगे. यहां वह मेंहदावल ब्लॉक के करमैनी गांव में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में शामिल होंगे. कार्यालय पर पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे. जिले में 11:15 बजे डिप्टी सीएम का आगमन होगा. 

Read More
{}{}