trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01835983
Home >>UP Politics

'मुसलमानों ने भी हाथों में चूड़ियां नहीं पहन रखीं', UP के पूर्व राज्यपाल के बिगड़े बोल

UP Uttarakhand Politics: एमपी, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में नवंबर महीने में चुनाव होने वाला है. इससे पहले कांग्रेस के दिग्गज नेता और कई राज्यों में राज्यपाल रह चुके अजीज कुरैशी ने विवादित बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि कांग्रेस में कुछ लोग कहते हैं कि गर्व करो कि हम हिंदू हैं. यह डूब मरने की बात है. वह यहीं नहीं रूके...  

Advertisement
'मुसलमानों ने भी हाथों में चूड़ियां नहीं पहन रखीं', UP के पूर्व राज्यपाल के बिगड़े बोल
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Aug 22, 2023, 03:26 PM IST

लखनऊ : उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के पूर्व राज्यपाल अजीज़ कुरैशी ने विवादित बयान दिया है. उन्होंने एक ओर कांग्रेस पर नरम हिंदुत्व के रास्ते पर चलने का आरोप लगाया है. उन्होंने मध्य प्रदेश में एक कार्यक्रम के दौरान कहा,  ''मुसलमानों ने हाथो में चूड़ियां नही पहन रखीं, 22 करोड़ में से एक करोड़ दो करोड़ मर भी जाएं तो कोई हर्ज नहीं. गंगा मैया नर्मदा मैया की जय बोलना शर्म की बात, ये डूब मरने की बात है. मुसलमान किसी की गुलाम नहीं, क्यों वोट दे आपको. आप नौकरी देते नहीं, सेना, नेवी और पुलिस में लेते नहीं क्यों वोट दें आपको."

तीन राज्यों मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव नवंबर महीने में होने वाला है. ऐसे समय में पूर्व राज्यपाल अजीज़ कुरैशी का विवादित वयान सियासी बवाल पैदा कर सकता है. बताया जा रहा है कि मध्यप्रदेश के विदिशा की लटेरी में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के जन्मदिन पर अल्पसंख्यक सम्मेलन आयोजित किया गया था.

इस सम्मेलन में पूर्व राज्यपाल अजीज़ कुरैशी सहित प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री दीपचन्द यादव के साथ कई मुस्लिम प्रतिनिधि शामिल हुए थे. इसी दौरान उन्होंने कहा ''हम एक हद तक बर्दाश्त करेंगे आप हमारे घर बाजार जला दो उनकी दुकानें जला दो उनकी माओं की बेइज्जती करो, बच्चों को यतीम कर दो, तुम सुहागनो की मांग का सिंदूर पोंछ दो, हमारी बहिनो के हाथों की चूड़ियां तोड़ दो, हम एक हद तक बर्दाश्त करेंगे लेकिन जब पानी हद से गुजर जाएगा तो मुस्लिमों ने हाथो में चूड़ियां नही पहन रखीं 22 करोड़ में से एक करोड़ दो करोड़ मर भी जाएं तो कोई हर्ज नही.

कुछ कांग्रेस के लोग आज बात करते हैं हिंदुत्व की धार्मिक यात्राओं की जय गंगा मैया की, जय नर्मदा मैया की. यह बड़े शर्म की बात है डूब मरने की बात है. मुझे कोई डर नही निकाल देना पार्टी से. नेहरू के बारिश कांग्रेस के लोग आज धार्मिक यात्राऐं निकालते हैं जय बोलते हैं, गर्व से कहो में हिंदू हूं, पीसीसी के दफ्तर में मूर्तियां बिठाते हैं ये डूब मारने की बात है.

पूर्व राज्यपाल अजीज कुरैशी ने सख्त लहजे में कहा देश की सारी पार्टियां जिसमें कांग्रेस को भी मैं शामिल करता हूं, उनसे मैं कहना चाहता हूं वह अच्छी तरह समझ ले मुस्लिम आपका गुलाम नहीं है जो आप हुक़्म दें और आपके हुक़्म की तामील कर दी जाए. .

कई राज्यों के राज्यपाल रहे

अज़ीज़ कुरैशी उत्तराखण्ड, उत्तर प्रदेश सहित मिजोरम के राज्यपाल रहें हैं. उन्हें मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 24 जनवरी 2020 को मध्यप्रदेश उर्दू अकादमी के अध्यक्ष के रूप में भी नियुक्त किया गया था. अजीज कुरेशी ने जनवरी से मार्च 2015 तक मिजोरम के 15वें राज्यपाल के रूप में कार्य किया था. इसके अलावा उन्होंने पहले उत्तराखंड के राज्यपाल के रूप में भी कार्य किया था और उन्हें एक महीने के लिए उत्तर प्रदेश का राज्यपाल (अतिरिक्त प्रभार) भी नियुक्त किया गया था. 1973 में उन्होंने मध्यप्रदेश में कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्य किया था.

कांग्रेस से किए जा चुके हैं किनारे
हालांकि अजीज कुरैशी पिछले काफी समय से कांग्रेस पार्टी में भी साइडलाइन किए जा चुके हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में वह टिकट भी मांग रहे थे, लेकिन पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया. वहीं दूसरी ओर एमपी में कांग्रेस हिंदुत्व के मुद्दे पर आगे बढ़ रही है. ऐसे में पार्टी के भीतर ही आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है.

Watch: '...मुसलमानों ने भी हाथों में चूड़ियां नहीं पहन रखीं'- यूपी के पूर्व राज्यपाल और कांग्रेस नेता के बिगड़े बोल

Read More
{}{}