trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02062003
Home >>UP Politics

By Election In UP: यूपी विधान परिषद उप चुनाव के लिए BJP ने किया कैंडिडेट का एलान, दारा सिंह को मिला टिकट

By Election In UP: उत्तर प्रदेश विधान परिषद की खाली पड़ी एक सीट पर उपचुनाव होना है. चुनाव आयोग ने उपचुनाव के कार्यक्रम में बदलाव किया है. बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति ने उत्तर प्रदेश में होने वाले आगामी विधान परिषद् के उपचुनाव हेतु एक नाम पर अपनी स्वीकृति प्रदान की है.

Advertisement
Dara Singh Live
Stop
Updated: Jan 16, 2024, 03:07 PM IST

Legislative Council By Election:  बीजेपी ने समाजवादी पार्टी से बीजेपी में वापस लौटे घोसी के पूर्व विधायक दारा सिंह चौहान (Dara Singh Chauhan) को उत्तर प्रदेश विधान परिषद के उपचुनाव के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया है. 

भारत निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश विधान परिषद में एक सीट पर होने वाले उपचुनाव की तारीख में सोमवार को बदलाव किया है. अब उप चुनाव  29 जनवरी की जगह 30 जनवरी को होगा. उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 22 जनवरी की जगह 23 जनवरी की गई है. सोमवार को चुनाव आयोग ने चुनाव कार्यक्रम के बदलाव की जानकारी दी है.  

डॉ दिनेश शर्मा के राज्यसभा में मनोनीत होने पर ख़ाली की गई विधान परिषद सीट पर विधायकों के मतदान से रिक्त सीट भरी जाएगी. जो भी विधान सभा सदस्यों के वोट से जीतेगा, उसका कार्यकाल 2027 तक ही रहेगा क्योंकि डॉ दिनेश शर्मा ने 2 साल का कार्यकाल पूरा कर लिया था. विधान परिषद के सदस्यों का कार्यकाल 6 साल का होता है.

29 जनवरी की बजाय 30 जनवरी को होगा उपचुनाव
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने सोमवार को बताया कि इस उपचुनाव में नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 22 जनवरी थी लेकिन राज्य सरकार द्वारा घोषित सार्वजनिक अवकाश के कारण नामांकन पत्र वापस लेने की आखिरी तारीख 23 जनवरी है और उपचुनाव 29 जनवरी की बजाय 30 जनवरी को होगा.  30 जनवरी को ही शाम 5 बजे से वोटों की गिनती की जाएगी.

इसलिए हो रहा उपचुनाव
यह उपचुनाव विधान परिषद सदस्य डॉ. दिनेश शर्मा के इस्तीफे के कारण हो रहा है.  डॉ. दिनेश शर्मा का कार्यकाल 30 जनवरी, 2027 तक था.  राज्यसभा सदस्य रहने के बाद उन्होंने 13 सितंबर, 2023 को विधान परिषद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था.  पूर्व उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा के उच्च सदन की सदस्यता से इस्तीफा देने के पश्चात उत्तर प्रदेश विधान परिषद की एक सीट के लिए उपचुनाव कराने की जरूरत पड़ी है. निर्वाचन आयोग ने बीजेपी नेता डॉ दिनेश शर्मा की रिक्त विधान परिषद सीट पर उपचुनाव कराने की नोटिफिकेशन जारी किया है.

दारा सिंह हो सकते हैं बीजेपी प्रत्याशी
विधान परिषद उप चुनाव में बीजेपी ने पूर्व विधायक दारा सिहं चौहान को प्रत्याशी बनाया है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक यूपी भाजपा की कोर कमेटी ने उप चुनाव के लिए पैनल तैयार कर केंद्रीय नेतृत्व को भेजा है.

उपचुनाव की तारीखों में बदलाव
दरअसल निर्वाचन आयोग ने बीते 4 जनवरी को तेलंगाना विधान परिषद की 2 सीट और उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 1 सीट पर उपचुनाव कराये जाने की घोषणा की थी. आयोग ने स्पष्ट किया कि तेलंगाना के लिए निर्धारित उपचुनाव पहले घोषित कार्यक्रम के अनुसार होगा. लेकिन 22 जनवरी को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के दिन उत्तर प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश होने के चलते उत्तर प्रदेश विधान परिषद की एक रिक्त सीट हो रहे उपचुनाव की तारीखों में बदलाव का फैसला लिया गया. 

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का 7 दिनों का अनुष्ठान आज से, प्रायश्चित समारोह से होगा आगाज
 

 

Read More
{}{}