Home >>यूपी एवं उत्‍तराखंड

Love Jihad Case: यूपी के इटावा और सीतापुर में चल रहा था धर्मांतरण का खेल, बवाल के बाद 2 गिरफ्तार

Love Jihad Case: इटावा शहर के सिविल लाइन इलाके में धर्मांतरण का मामला सामने आया. तो वहीं सीतापुर में धर्मांतरण का मामला सामने आया है. जहां पर हिंदुओं का धर्म परिवर्तन कराया जा रहा था.

Advertisement
UP Love Jihad Case
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jul 14, 2023, 12:21 PM IST

अन्नू चौरसिया/इटावा : इटावा में लव जिहाद व धर्म परिवर्तन कराने का प्रयास करने का मामला सामने आया है. आरोप है कि मुस्लिम लड़के ने हिन्दू लड़की को पहले तो प्रेम जाल में फंसाया और फिर धर्म परिवर्तन कराने का प्रयास किया. हालांकि धर्म परिवर्तन करवाने से जुड़ा यह मामला तब उजागर हुआ जब युवती को डॉक्टर के पास इलाज कराने के लिए ले गया. आरोपी लड़के ने लड़की का हिन्दू नाम न बताकर मुस्लिम नाम बताया और पर्चे पर वही नाम लिखवाया. इसी के बाद पूरी पोलपट्टी खुलकर सामने आ गई. 

गलत नाम दर्ज करवाया 
इटावा शहर के सिविल लाइन इलाके का यह पूरा मामला बताया जा रहा है. इलाके के एक मुस्लिम युवक जावेद हिन्दू लड़की को अस्पताल में इलाज कराने के लिए लेकर गया. जहां पर लड़की का नाम शायरा लिखवाया. फिर क्या था अस्पताल वालों ने लड़की की मां को इस बारे में फोन कर जानकारी दे दी. वहीं सूचना पाकर लड़की की मां पुलिस थाने पहुंची और पूरे मामले की शिकायत दर्ज की. लड़की की मां ने बताया है कि जावेद मेरी लड़की का एक निजी अस्पताल में मेडिकल कराने के लिए ले गया और वहां पर उसने कागज पर मेरी बेटी का नाम शायरा लिखया. 

युवक के खिलाफ मुकदमा दर्ज 
वहीं दूसरी ओर हिन्दू संगठन के कार्यकर्ता का इस बारे में कहना है कि एक युवती जो हिंदू है और जिसके हाथ में ओम का चिह्न बना है, उसके बाद भी उसका नाम मुस्लिम लिखवाया गया. इस पूरे मामले में एसएसपी संजय वर्मा ने जानकारी दी है कि मामला संज्ञान में आया है. घरवालों की तहरीर के आधार पर आरोपी युवक के खिलाफ 419, 420, 366 और 3/5 धर्म परिवर्तन कानून के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और उसे गिरफ्तार भी किया गया है. साथ ही पूरे मामले को खंगाला जा रहा है. 

सीतापुर जिले में भी धर्मांतरण का मामला 
वहीं यूपी के सीतापुर जिले में धर्मांतरण का मामला सामने आया है. जहां  पर हिंदुओं को एक विशेष समुदाय में धर्म परिवर्तन कराया जा रहा था. वहीं ग्रामीणों की सूचना पर बजरंग दल के कार्यकर्ता पुलिस के साथ गांव में पहुंचे और धर्मांतरण को रुकवाया. लेकिन इस दौरान धर्म परिवर्तन करा रहे लोगों से बजरंग दल के कार्यकर्ताओं का वाद विवाद और हाथापाई हुई. पुलिस ने धर्म परिवर्तन कराने के मामले में 2 लोगों को हिरासत में लिया है. यह पूरा मामला अटरिया थाना क्षेत्र का बताया जा रहा है. धर्मांतरण मामले पर बजरंग दल के नगर संयोजक अतुल तिवारी का कहना है कि अटरिया थाना क्षेत्र के रामपुर टेडवा गांव में धर्मांतरण किया जा रहा है. मौके पर पहुंच कर देखा गया कि घर के ऊपर मजार जैसा खुद बना हुआ है. विशेष समुदाय के झंडे लगे हुए हैं और ये लोग हिंदुओं का धर्म परिवर्तन करा रहे थे. इसके बाद थाने में तहरीर दे दी गई है.

और पढ़ें- Chandrayaan-3: यूपी की बेटी ऋतु कंधों पर है  चंद्रयान-3 की जिम्मेदारी, जानिए कौन हैं 'रॉकेट वुमन' ऋतु जो लीड कर रही हैं मिशन

और पढ़ें- UP Weather Update: यूपी में सुबह-शाम बारिश से सुहाना मौसम, दोपहर में उमस से हाल बेहाल, इन शहरों में बारिश का अलर्ट

WATCH: पाकिस्तान की सीमा हैदर की पहली शादी कितनी जायज, जानें क्या बोले अलीगढ़ के मौलाना

{}{}