trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02335368
Home >>UP Ki Baat

Sawan 2024: आगरा का वो 800 साल पुराना शिव मंदिर, जहां पृथ्वीराज चौहान को दिखा था महादेव का चमत्कार

Agra Shiv Mandir: आगरा में 800 साल पुराना पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर है. भगवान शिव के इस मंदिर का इतिहास पृथ्वीराज चौहान से जुड़ा है. कहा जाता है कि एक बार वे यहां आए थे और उन्होंने ही शिवलिंग की खोज की थी. तभी से इस मंदिर का नाम पृथ्वीनाथ मंदिर पड़ गया.

Advertisement
Prithvinath Mahadev Mandir
Stop
Pooja Singh|Updated: Jul 22, 2024, 10:58 AM IST

Agra Shiv Mandir: वैसे तो देशभर में कई शिव मंदिर हैं और उनकी अपनी-अपनी अलग-अलग मान्यताएं भी हैं. ऐसा ही एक प्राचीन मंदिर आगरा के शाहगंज में है. इस मंदिर को पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर के नाम से जाना जाता है. ये मंदिर शहर के चार प्रमुख शिवालयों में से एक है. यहां सावन के चौथे सोमवार को मेला लगता है. सावन के चारों सोमवार और शिवरात्रि पर मंदिर में फूलबंगला सजता है. मंदिर में भस्म आरती भी होती है.

मंदिर का इतिहास
पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर करीह 800 साल पुराना बताया जाता है. मान्यता है कि एक बार पृथ्वीराज चौहान यहां से गुजर रहे थे. तब यहां जंगल था. उन्होंने अपना घोड़ा यहां बांध दिया. कुछ ही देर में घोड़ा खुल गया. उन्होंने कई बार घोड़े को बांधा, लेकिन हर बार वह खुल जाता था. घोड़े को बांधने के लिए जगह ढूंढ़ते समय उन्हें शिवलिंग दिखा. पृथ्वीराज चौहान ने शिवलिंग के छोर को जानने के लिए खोदाई की, लेकिन उन्हें छोर नहीं मिला. इसके बाद उन्होंने पूजा शुरू की और यहां मंदिर बनवाया गया. कालांतर में उन्हीं के नाम पर मंदिर का नाम पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर रखा गया.

मंदिर की विशेषता
पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर में भगवान शिव का भस्म से अभिषेक किया जाता है. मान्यता है कि यहां सच्चे मन से भक्त अगर कुछ मांगते हैं तो उसकी वह मुराद पूरी होती है. इस मंदिर में सावन के महीने में अलग ही रौनक देखने को मिलती है. यहां सावन के चौथे सोमवार को दूर-दूर से बड़ी संख्या में भक्त महादेव का अभिषेक करने आते हैं.  शहर के साथ ही देहात से भी श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं. यहां सावन में तो मेले जैसा नजारा रहता है. 

Read More
{}{}