trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01628209
Home >>UPUK Trending News

Yamunotri Dham: अक्षय तृतीया पर इस शुभ मुहूर्त में खुलेंगे यमुनोत्री धाम के कपाट, इस तारीख से होगा चार थाम यात्रा का आगाज

Yamunotri Dham:  उत्तराखंड सरकार की ओर से महाशिवरात्रि के दिन तारीखों के संबंध में विधिवत ऐलान किया गया. गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट 22 अप्रैल को परंपरा के अनुसार खोले जाएंगे...वहीं, केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल और बद्रीनाथ धाम पवित्र मंदिर के कपाट 27 अप्रैल को खोले जाएंगे. ..  

Advertisement
Yamunotri Dham: अक्षय तृतीया पर इस शुभ मुहूर्त में खुलेंगे यमुनोत्री धाम के कपाट, इस तारीख से होगा चार थाम यात्रा का आगाज
Stop
Preeti Chauhan|Updated: Mar 27, 2023, 11:50 AM IST

हेमंत नौटियाल/उत्तरकाशी: मां यमुना के जन्मोत्सव पर उत्तरकाशी में विश्व प्रसिद्ध यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि और शुभ मुहूर्त तय हो गया है.यमुनोत्री धाम के रावल तीर्थ पुरोहितों ने तारीख और शुभ मुहूर्त तय किया. यमुनोत्री धाम के कपाट 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया के दिन कर्क मास, अभिजित मुहूर्त कृतिका नक्षत्र में 12.41 मिनट पर खोले जाएंगे. इसी दिन गंगोत्री धाम के कपाट भी खुलेंगे.  22 अप्रैल से ही चार धाम यात्रा का आगाज हो जाएगा.

इसके साथ ही 22 अप्रैल को ही मां यमुना की उत्सव डोली अपने मायके (खुशीमठ) खरसाली से अपनी भाई शनिदेव और सोमेश्वर महादेव की अगुवाई में सुबह 8:25 बजे पर यमुनोत्री धाम के लिए प्रस्थान करेगी. इससे पहले नवरात्र के प्रथम दिवस गंगोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि और शुभ मुहूर्त तय हुआ था.  गंगोत्री धाम के कपाट भी 22 अप्रैल को दिन 12:35 बजे खुलेंगे.  21 तारीख को मां गंगा की भोग मूर्ति गंगोत्री के लिए प्रस्थान करेगी. 

22 अप्रैल से चार धाम यात्रा, सरकार की तैयारियों में तेजी
इस बार चारधाम यात्रा की शुरुआत 22 अप्रैल से होगी.  उत्तराखंड में चार धाम की यात्रा को लेकर तैयारियों में तेजी आ गई है.  सरकार ने तीर्थयात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए कई जरूरी योजनाओं पर काम शुरू कर दिया है.  जोशीमठ की दरारों से बनी स्थिति के बीच चार धाम यात्रा को सफलतापूर्वक पूरा कराने की दिशा में कार्य किए जा रहे हैं. देश-दुनिया से आने वाले तीर्थयात्रियों की यात्रा को सुगम बनाने के लिए सरकार तैयारियों में जुटी हुई है.  सरकार को उम्मीद है कि चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या एक नया रिकॉर्ड बनाएगी. 

घर बैठे देखेंगे गंगोत्री धाम की आरती 
जो भक्त गंगोत्री धाम नहीं जा सकते उनके लिए अच्छी खबर है.  अब श्रद्धालु घर बैठे गंगोत्री धाम की आरती देख सकेंगे.  इसके लिए पर्यटन विभाग प्रसाद योजना के तहत मंदिर में उच्च स्तर के कैमरे लगाने जा रहा है जिससे चार धाम यात्रा के दौरान हर दिन उत्तराखंड पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर आरती का सीधा प्रसारण किया जाएगा. केंद्र सरकार की प्रसाद योजना के तहत चारों धामों में सौंदर्यीकरण सहित कई अन्य विकास कार्य किए जा रहे हैं। इसी योजना के तहत चारों धामों में पर्यटन विभाग उच्च स्तर के कैमरे भी लगाने जा रहा है जिससे धामों में होने वाली आरती व अन्य धार्मिक अनुष्ठान श्रद्धालु घर बैठे देख सकें. चारधाम यात्रियों को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए सरकार की तरफ से इंतजाम किए जा रहे हैं.

Umesh Pal Murder Case: अतीक अहमद को हवाई जहाज से क्यों नहीं लाया गया, जानें क्यों बदली यूपी पुलिस की रणनीति

WATCH: देखें 27 मार्च से 2 अप्रैल तक का साप्ताहिक राशिफल, बनेंगे बिगड़े काम या मुश्किलें रहेंगी बरकरार

Read More
{}{}