trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02022345
Home >>UPUK Trending News

Winter Health Tips: सर्दियों में सर्दी-खांसी की होगी छुट्टी, इम्यूनिट बढ़ाने में ये 7 देसी चीजें करेंगी रामबाण का काम!

Winter Health Tips: सर्दियों में शरीर का विशेष ख्याल रखना बेहद जरूरी है, इम्यूनिटी को बूस्ट करने में आगे बताई गई चीजों का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. आइए जानते हैं इनके बारे में. 

Advertisement
Winter Health Tips: सर्दियों में सर्दी-खांसी की होगी छुट्टी, इम्यूनिट बढ़ाने में ये 7 देसी चीजें करेंगी रामबाण का काम!
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 21, 2023, 06:46 PM IST

Winter Health Tips: सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है, ऐसे में लोगों को सर्दी-जुकाम जैसी मौसमी बीमारियां आसानी से चपेट में ले लेती हैं. सर्दियों में शरीर का विशेष ख्याल रखना बेहद जरूरी है, बॉडी को हेल्दी रखने के लिए कुछ चीजों का सेवन जरूरी हो जाता है, यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करती हैं. इम्यूनिटी को बूस्ट करने में आगे बताई गई चीजों का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. आइए जानते हैं इनके बारे में. 

हल्दी
हल्दी का इस्तेमाल आमतौर पर हर किचन में किा जाता है. इसमें करक्यूमिन नामक यौगिक होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. यह इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने में मददगार मानी जाती है. 

लहसुन
लहसुन में एलिसिन नामक यौगिक होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में मदद करता है.

अदरक
अदरक में जिंजरोल नामक यौगिक होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. अदरक को चाय के अलावा सब्जियों में कर सकते हैं.

खट्टे फल
संतरे, नींबू और अंगूर जैसे खट्टे फलों में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं.

दही
दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं.

पालक
पालक विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. आप पालक को सलाद, सूप में शामिल कर सकते हैं.

ग्रीन टी
इसके अलावा ग्रीन टी भी फायदेमंद साबित हो सकती है, इसमें ईजीसीजी नामक यौगिक होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा हेता है. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Read More
{}{}