trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01828256
Home >>UPUK Trending News

UP Weather Alert: यूपी के इन जिलों में मौसम विभाग का अलर्ट, 17 से 22 अगस्त तक ऐसा रहने वाला है प्रदेश का हाल

IMD Weather Alert: उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से उमस भरी गर्मी से यहां की लोग की हालत खराब हो रही है. मौसम विभाग ने 6 दिनों का अलर्ट जारी किया है. संभावना है कि लोगों को जल्द ही राहत मिले.

Advertisement
weather update (फाइल फोटो)
Stop
Padma Shree Shubham|Updated: Aug 17, 2023, 06:44 AM IST

UP Weather Alert: उत्तर प्रदेश में बारिश का दौर अभी थमा हुआ है और उमस भरी गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग की ओर से राजधानी लखनऊ से लेकर नोएडा तक के आने वाले 6 दिन तक का अलर्ट जारी कर दिया गया है. उमस भरी गर्मी से जल्द लोगों को राहत मिल सकतेगी इसकी भी पूरी संभावना है. उम्मीद जताई गई है कि लखनऊ और नोएडा के बीच वाले इलाकों में 17 अगस्त से ही बारिश का एक फिर दौर चल पड़ेगा. वहीं कुछ जिलों में हल्की बूंदाबांदी पड़ने से उमस के बढ़ने के आसार जताये गए हैं. वहीं इसके बाद तेज बारिश होने के बाद ही लोगों को उमस से राहत मिल पाएगी. 

खतरे के निशान से ऊपर है सरयू
एक ओर तो लोग फिर से बारिश का इंतजार करने लगे हैं तो वहीं पहाडों पर इस कदर बारिश हो रही है कि नदियों का जलस्तर उफान पर है. बाढ़ की चपेट में प्रदेश के कई गांव है. बाढ़ के कारण और तरह की परेशानियों जैसे कि संक्रमण आदि से भी लोगों को दो चार होने पड़ रहा है. खेतों में पानी चढ़ने से भी फसलों से जुड़े नुकसान हो रहे पूर्वी यूपी में सरयू नदी भी उफान पर है और विकराल दिखा रही है. खतरे के निशान से यह नदि 44 सेमी ऊपर है, ऐसे में बांध और नदी के बीच के गांव जलघेराव का शिकार हो गए हैं और लोगों को नाव की मदद से ही आवाजाही करनी पड़ रही है. 

ये है 22 अगस्त तक अलर्ट 
आने वाले रविवार तक दिन के समय में हल्‍की बारिश से लोगों तो उमस से राहत तो मिलेगी लेकिन यह राहत थोड़ी देर की ही होगी. धूप, उमस व गर्मी जैसे हालात बरकरार रहेंगे. मौसम विज्ञानियों की माने तो आज यानी गुरुवार को बादलों की स्थिति बदल सकती है. घने बादल छाए रहने के आसार हैं. रविवार तक बादलों के साथ ही उमस का प्रभाव दिखेगा. 19 और 20 अगस्‍त को हाल ऐसा रह सकता है कि कई जगहों पर बारिश हो सकती है.

उमस जैसी स्थिति
यूपी के अधिकांश जगहों पर मौसम से जुड़ी मुश्किलें हो रही है. लखनऊ समेत प्रदेश की कई जगहों पर उमस भरी गर्मी पड़ रही है. 22 अगस्त तक लोगों को ऐसी ही गर्मी झेलनी पड़ सकती है. मौसम विभाग की माने तो दिन में हल्की बारिश के बाद थोड़ी राहत तो मिलेगी लेकिन उमस जैसी स्थिति बरकार रह सकती है.

Rashifal 17 August 2023: संभलकर रहे कन्या समेत ये दो राशियां, आ सकती है मुसीबत, इन जातकों पर बरसेगी विष्णु जी कृपा, पढ़ें राशिफल  

Watch: हिमाचल में बर्बादी की बारिश, कहीं भूस्खलन तो कहीं नदी, नाले बहा ले गए मकान, देखें तबाही का मंजर

Read More
{}{}