trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01679828
Home >>UPUK Trending News

UP Weather Updates: यूपी में गर्मी के मौसम में 'नवंबर' जैसी ठंड, उत्तराखंड के ऊंचे इलाके में हो सकती है बारिश

UP Weather Updates: उत्तर प्रदेश में मौसम ने ऐसी करवट ली है कि गर्मी के मौसम में ठंड का एहसास हो रहा है. वहीं उत्तराखंड में फिलहाल बारिश से राहत मिलने के आसार हैं. मौसम विभाग ने आसार जताया है कि बादल छाए रहेंगे.

Advertisement
UP weather update (फाइल फोटो)
Stop
Zee News Desk|Updated: May 04, 2023, 11:20 AM IST

UP Weather Updates: उत्तर प्रदेश में मौसम ने ऐसी करवट ली है कि पता ही नहीं चल रहा है कि गर्मी का मौसम है या फिर ठंड का मौसम है. दरअसल प्रदेश में फुहार और बारिश (UP Weather Updates) बीते दिन दोपहर से ही होती रही. जहां बुधवार को प्रदेश के कई जगहों पर झमाझम बारिश देखी गई. वहीं, इतना ही नहीं 4 मई को भी सुबह के समय मौसम ठंडा रहा. 

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में आज भी कई जगहों पर हल्की बूंदाबांदी और तेज बारीश होने की संभावना है. यूपी में लगातार हो रही बारिश से थोड़ी परेशानी तो बढ़ी है लेकिन लोगों को गर्मी से राहत भी मिली है. झमाझम बारिश के कारण टेंप्रेचर में गिरावच देखने को मिला है. तेज हवाओं और बूंदाबांदी से लोग मई महीने में ठंड के मौसम का अहसास कर पा रहे हैं. पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण पिछले 1 सप्ताह से मौसम में काफी उतार-चढ़ाव देखे जा रहे हैं. तेज धूप के तुरंत बाद कब बारीश का मौसम हो जाए यह तय नहीं रहता है. 

उत्तराखंड का मौसम
उत्तराखंड के मैदानी एरिया में फिलहाल बारिश से राहत मिलने के आसार हैं. मौसम विभाग ने आसार जताया है कि बादल छाए रहेंगे. पर्वतीय इलाकों में किसी किसी हिस्से में गर्जना के साथ ओलावृष्टि की संभावना है. अधिक ऊंचाई वाली जगहों पर बर्फबारी भी हो सकती है. 

प्रदेश में लगातार बारिश
बीते तीन दिन से प्रदेश में लगातार बारिश हो रही है और मैदान से लेकर पहाड़ों तक लोग जनजीवन प्रभावित है. बारिश के कारण तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई. मई में भी लोगों को सर्दी के मौसम का अहसास हो रहा है. हालांकि, गुरुवार को मौसम में बदलाव के आसार जताए जा रहे हैं. मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने जानकारी दी कि पूरे राज्य में गुरुवार को बारिश से राहत मिल हो सकती है. मौसम चारों धामों में भी साफ रहने के आसार हैं. 

बर्फबारी के आसार
वहीं, पर्वतीय क्षेत्रों की बात करें तो उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली बागेश्वर के साथ ही पिथौरागढ, ऊधम सिंह नगर, नैनीताल  व चंपावत में हल्की बारिश के साथ ओलावृष्टि के आसार जताए गए हैं. वहीं, 3200 मीटर से ज्यादा ऊंचे इलाकों में बर्फबारी के आसार हैं. पांच और छह मई की बात करें तो इन दो दिनों में मौसम सामान्य रहने की आसार हैं. 

देश का हाल
पूरे देश की बात करें तो भारत मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक पिछले 24 घंटों में बारिश की कम गतिविधि दर्ज हुई है.  उत्तर-पश्चिम भारत में 6 मई से बारिश का एक नया दौर शुरू होने के आसार है.

यह भी पढ़ें- Narasimha Jayanti 2023: नरसिंह जयंती आज, भगवान विष्णु के इस अवतार की क्यों होती है पूजा, जानें पूजा विधि और महत्व

यह भी पढ़ें- Bhadrakali Jayanti 2023: 15 मई को है भद्रकाली जयंती, जानिए पूजन विधि और मंत्र

WATCH: नरसिंह जयंती पर करें ये उपाय, आर्थिक समस्या, सेहत या हो गृह कलेश, श्री हरि हर लेंगे सब कष्ट

Read More
{}{}