trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01774837
Home >>UPUK Trending News

UP Cabinet Decison: योगी कैबिनेट में 17 प्रस्तावों को मंजूरी, प्रदेश में लगेंगे 800 MW के दो पावर प्लांट

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट की बैठक हुई. मंत्रिपरिषद की बैठक लोक भवन में बुलाई गई थी. इस दौरान कैबिनेट में 17 प्रस्तावों को मंजूरी मिली है.

Advertisement
UP Cabinet Decison
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jul 11, 2023, 03:09 PM IST

UP Cabinet Decison: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट की बैठक हुई. मंत्रिपरिषद की बैठक लोक भवन में बुलाई गई थी. इस दौरान कैबिनेट में 17 प्रस्तावों को मंजूरी मिली है. 800 मेगावाट के दो बिजली प्लांट के प्रस्ताव को भी हरी झंडी दिखाई गई. 

इन प्रस्तावों को मिली मंजूरी
रामपुर जिले में रामपुर, शाहबाद, बाजपुर, मार्ग पर सड़कों की लम्बाई और चौड़ाई बढ़ाने के साथ सुंदरीकरण के प्रस्ताव पर मुहर लगी है. यह रामपुर, शाहबाद, स्वार से होते हुए उत्तराखंड के जिम कार्बेट तक जायेगी. मां विंध्यवासिनी जी के कॉरिडोर के रास्ते का चौड़ीकरण के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है. रानीपुर टाइगर रिजर्व जनपद चित्रकूट में तहसील मानिकपुर में बनने का प्रस्ताव पास हुआ है. इसके अलावा मिशन वात्सल्य योजना को मंजूरी दी गई है. बाल संरक्षण योजना का नाम परिवर्तित करके वात्सल्य योजना किया गया है. कुशीनगर में ज़िला कारागार की स्थापना के लिए 184 करोड़ रुपये की स्वीकृति मिली है. हाथरस में भी कारगर निर्माण के लिए 184 करोड़ रुपये जारी किए जाएंगे. 

एनटीपीसी और यूपी गवर्नमेंट का प्रोजेक्ट है अल्ट्रा सुपरस्पेशलिटी मेगा प्लांट: एके शर्मा
ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा कि बिजली की खपत बढ़ रही है. ऐतिहासिक वृद्धि हुई है. ऊर्जा की बढ़ती मांग के मद्देनजर एनटीपीसी ने समझौते में आगे बढ़ने की बात की है. आज 800 मेगावाट के कोपरा में 2 प्लांट लगाए जाने का प्रस्ताव पारित हुआ है. यह अल्ट्रा सुपरस्पेशलिटी मेगा प्लांट होगा. जो एनटीपीसी और यूपी गवर्नमेंट का 50–50 प्रोजेक्ट है. उम्मीद है इसका पहला यूनिट 50 महीने में और दूसरा 56 महीने में बन कर तैयार होगा. यह 18 हजार करोड़ का प्रोजेक्ट है. इसमें सरकार और एनटीपीसी का 50-50 % रहेगा, जिसमें हम 30 प्रतिशत इक्विटी भी देंगे. 

WATCH: नदी में आया ऐसा उफान, 3 सेकंड में जमींदोज हो गया पक्का मकान

Read More
{}{}