trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02213883
Home >>UPUK Trending News

UP Board Result 2024: फेल हुए विद्यार्थी न हो निराश, मिलेगा दूसरा मौका, बस ये स्टेप करें फॉलों


UP Board Result 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड रिजल्ट जारी कर दिया है. ऐसे में कई छात्र-छात्राएं ऐसे भी हैं जिनके नंबर कम आए हुए हैं या फिर वह किसी एक या दो विषय में फेल हो चुके हैं. ऐसे विद्यार्थी इन आसान तारीके का पालन कर आसानी से पास हो सकते है. 

Advertisement
Up board result 2024
Stop
Sumit Tiwari |Updated: Apr 20, 2024, 06:38 PM IST

UP Board Result 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड रिजल्ट जारी कर दिया है. कक्षा 12 वीं में सीतापुर शुभम वर्मा ने 97.80% अंको के साथ प्रदेश में टॉप किया है. साथ ही 10 वी में सीतापुर की प्राची निगम ने 98.50% के साथ प्रदेश में टॉप किया है. ऐसे में कई छात्र-छात्राएं ऐसे भी हैं जिनके नंबर कम आए हुए हैं या फिर वह किसी एक या दो विषय में फेल हो चुके हैं. परिणामों में फेल हुए छात्रों के परेशान होने या निराश होने की जरूरत नहीं है. ऐसे विद्यार्थी इन आसान तारीके का पालन कर आसानी से पास हो सकते है. 

ऐसे करवाए कॉपी री-चेक 
यूपी बोर्ड परीक्षा के परिणामों से आप निराश हैं या किसी विषय में आप फेल हो गए हैं या फिर किसी सब्जेक्ट में कम नंबर आए है, तो आप कॉपी पुनर्मूल्यांकन करवा सकते हैं. ऐसा करने से यदि किसी शिक्षक से मूल्यांकन में भूल चूक हो गई है तो अंक बढ़ने की संभावना रहती है. इस के लिए आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद इसके लिए अधिसूचना जारी करेगा। साथ ही ऑनलाइन आवेदन की तारीख, प्रक्रिया और शुल्क तय करता है। स्टूडेंट्स शुल्क जमा कर अपनी कॉपियों की जांच करवा सकते हैं.

कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 
अगर आप यूपी बोर्ड परीक्षा में किन्हीं दो विषयों में फेल हो गए है, तो आपको पुन: पेपर देने का मौका दिया जाता है. जिसे हम कंपार्टमेंट परीक्षा कहते है. कंपार्टमेंट परीक्षा देने के लिए छात्र को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना पड़ेगा. इस आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि से लेकर शुल्क तक सब शिक्षा परिषद द्वारा जल्द ही बताया जाएगा

यह भी पढ़े-  UP Board Toppers List 2024: यूपी बोर्ड रिजल्ट में छा गए छोटे जिलों के बच्चे,  सीतापुर-जालौन से लेकर सिद्धार्थनगर तक निकले टॉपर्स
 

 

Read More
{}{}