Home >>UPUK Trending News

Jammu Kashmir Terrorist Attack: आतंकियों ने बरसाईं अंधाधुंध गोलियां... बस खाई में गिरी तो बची जान, यूपी के यात्रियों ने सुनाया हाल

Terror Attack in Reasi Jammu Kashmir: आतंकी हमले में गोंडा के आठ लोग घायल हुए. सभी घायलों का जम्मू कश्मीर के अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है. साथ ही आतंकवादियों की तलाश भी की जा रही है. कश्मीर में श्रद्धालुओं की बस पर हुए आतंकी हमले में मृतकों में यूपी के निवासी.

Advertisement
Jammu Kashmir Terrorist Attack
Stop
Padma Shree Shubham|Updated: Jun 10, 2024, 12:05 PM IST

Jammu Kashmir Reasi Bus Terror Attack: जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में कल यानी रविवार, 9 जून की शाम को उत्तर प्रदेश के तीर्थयात्रियों को लेकर जा रही बस पर आतंकवादियों ने गोलीबारी कर दी जिससे बस संतुलन खो बैठी और खाई में जा गिरी. इस घटना में 8 लोगों के मौत की खबर है और 33 लोगों के घायल होने की फिलहाल जानकारी मिल रही है.

जानकारी है कि गोंडा जिले  में छपिया थाना क्षेत्र अंतर्गत भिखारीपुर सोहिला गांव के निवासी देवी प्रसाद गुप्ता अपनी पत्नी नीलम गुप्ता के साथ ही बेटी पलक गुप्ता व  बेटा प्रिंस गुप्ता, मझगवा थाना वजीरगंज के निवासी अपने जीजा राजेश गुप्ता, बहन बिट्टन गुप्ता, जवाहर नगर कानपुर के निवासी साले दिनेश गुप्ता व दोस्त दीपक राय संग जम्मू कश्मीर में मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए गए थे. दर्शन करके आते समय रास्ते में हुए आतंकी हमला में ये सभी लोग घायल हो गए हैं जिनका जम्मू कश्मीर के अलग-अलग अस्पतालों में उपचार जारी है. घायल देवी प्रसाद गुप्ता ने मीडिया संवाददाता को फोन पर  बताया कि हम लोग एक साथ यहां पर दर्शन के लिए आए थे कि अचानक आतंकी ने हमला कर दिया. जिसमें हम घायल हो गए हैं. हमारा साला दिनेश गुप्ता कहां भर्ती हैं पता नहीं है पर हम जो लोग साथ हैं सुरक्षित हैं. बहुत चोटें नहीं आई हैं. हम लोगों ने दर्शन कर लिए थे.

बस खाई न करती तो...
जश्मदीदों ने घटना को लेकर कई जानकारी साझा की है. इस घटना में बच गए यात्रियों के मुताबिक अगर बस खाई गिरी जो कि कई यात्रियों के लिए जीवनदान बना. बस सड़क पर ही होती तो गोलियां बरसा रहे आतंकी किसी को जिंदा नहीं छोड़ते.

मृतकों में 7 की पहचान पहले ही हो चुकी है
जम्मू-कश्मीर के रियासी में हुए आतंकियों ने श्रद्धालुओं को ले जा रही बस पर हमला हुआ जिसमें 10 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हुए. इस दौरान एक गोली बस ड्राइवर को भी लगी जिसके बाद बस 200 फीट गहरी खाई में गिरी. हलांकि तब तक मृतकों में 7 की पहचान कर ली गई थी. 2 मृतक बलरामपुर निवासी रूबी और अनुराग वर्मा बताए जा रहे हैं. 

यूपी के मृतक और घायल 
इनमें 2 मृतक की पहचान बलरामपुर निवासी रूबी और अनुराग वर्मा के तौर पर की गई है. घायलों में 33 लोग यूपी के हैं जिनमें 9 गोंडा के है, 6 बलरामपुर के है, नोएडा के 2 लोग हैं, गोरखपुर के 2 लोग हैं. वाराणसी के 2 लोगों है. मेरठ के 3 लोग हैं. बैरनपुर के 1 व यूपी के अन्य 8 लोगों की पहचान हुई है.

प्रत्यक्षदर्शियों ने और क्या कहा
नोएडा का भी एक यात्री घायल यात्रियों में शामिल है. यात्रियों की मानें तो बस से छिटककर यात्री जब इधर-उधर हुए तो आतंकियों ने उनको गोलियों का निशाना बना लिया. कुछ ने पेड़ और कुछ ने पत्थरों के पीछे छिपकर जान बचा ली. प्रत्यक्षदर्शियों ने ये भी बताया कि कैसे 25 से 30 गोलियां बस पर आतंकी बरसा रहे थे और फिर बस खाई में गिर गई. उत्तर प्रदेश के संतोष कुमार के मुताबिक,‘मैं बस चालक के बगल में था और गाड़ी घने जंगलों से नीचे की ओर आ रही थी, तभी मैंने देखा कि सेना की तरह कपड़े पहने व काले कपड़े से चेहरा व सिर ढके हुए एक शख्स बस के सामने आ गया फिर अंधाधुंध गोली चलाने लगा. संतोष जिला अस्पताल में भर्ती हैं.

सीएम योगी ने जताया गहरा दुख
वहीं इस हादसे पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने गहरा दुख जताया है. सीएम योगी ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा कि- "जम्मू-कश्मीर में तीर्थ यात्रियों की बस पर कायराना हमला अत्यंत दु:खद है. दिवंगत पुण्यात्माओं को मेरी ओर से विनम्र श्रद्धांजलि! शोक संतप्त परिजनों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं. दिवंगत पुण्यात्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान दें और सभी घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें, ऐसी प्रभु श्री राम से प्रार्थना है."

अखिलेश यादव ने की निंदा
अखिलेश यादव ने अपने एक्स के पोस्ट में कहा कि देश में राजनीतिक रूप से अति संवेदनशील दिन, सुरक्षा-प्रबंधन की लापरवाही की वजह से हुए आतंकी हमले में 10 लोगों के मारे जाने की ख़बर दुखद भी है और घोर निंदनीय भी। मृतकों में अधिकांश उप्र के हैं और बस के खाई में गिरने की वजह से कई लोग घायल भी हैं। मृतकों के शवों को उनके परिजनों तक पहुँचाने और घायलों को अच्छे-से-अच्छा उपचार देने के लिए सरकार जागे और सभी हताहतों को यथोचित मुआवज़ा दे।

आतंकियों की तलाश
आतंकियों की तलाश के लिए अब hexa copter drone की मदद ली जा रही है. Hexa copter drone जिसका नाम त्रिनेत्र V3 है, की खासियत की बात करें तो इसमें P2Z हाई डेफिनेशन कैमरा लगा हुआ है. इस Hexa copter drone की मदद से जंगलों को खंगाला जा रहा है, साथ ही इन जंगलों में मोजूद प्राकृतिक गुफाओं को भी तलाशा जा रहा है. जानकारी के मुताबिक दो से लेकर तीन आतंकी छिपे हुए हैं जिन्हे ढेर करने के लिए सेना, जम्मू कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ का तलाशी अभियान जारी है. वहीं, FSL की टीम मौके पर पहुंची. बस पर हुए हमले के बाद घटनास्थल से साक्ष्य जुटने का काम शुरू कर दिया गया है.

{}{}