trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01828777
Home >>UPUK Trending News

Sim Card New Rule: अब एक ID पर नहीं चला पाएंगे 9 सिम कार्ड, होने जा रहा है ये बड़ा बदलाव

Sim Card New Rule: एक आईडी पर जारी होने वाले 9 सिम कार्ड की संख्या में कटौती करने की तैयारी है. गुरुवार यानी आज नई टेलीकॉम सब्सक्राइबर गाइडलाइंस जारी हो सकती हैं. जिसमें इसको लेकर फैसला हो सकता है. 

Advertisement
Sim Card New Rule: अब एक ID पर नहीं चला पाएंगे 9 सिम कार्ड, होने जा रहा है ये बड़ा बदलाव
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 17, 2023, 01:11 PM IST

Sim Card New Rule: फर्जी सिम कार्ड से होने वाले फ्रॉड के मामले खूब सामने आते हैं. जिसकी वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. इन ऑनलाइन फ्रॉड में सबसे बड़ी भूमिका फर्जी सिम कार्ड की होती है. इसी पर लगाम लगाने के लिए सरकार तैयारी कर रही है. जिसके तहत अब एक आईडी पर जारी किए जाने वाले 9 सिमकार्ड की संख्या में कटौती करने की तैयारी है. 

आज जारी हो सकती है नई टेलीकॉम सब्सक्राइबर गाइडलाइंस
गुरुवार यानी आज नई टेलीकॉम सब्सक्राइबर गाइडलाइंस जारी हो सकती हैं. जिसमें कॉल ड्रॉप, टेलीकॉम नेटवर्क पर फर्जीवाड़े को नियंत्रित करने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी टेलीकॉम मंत्री दे सकते हैं. साथ ही इसमें एक ID पर जारी हो सकने वाले सिम कार्ड की संख्या को 4 किया जा सकता है. बता दें अभी तक एक आईडी पर 9 सिमकार्ड जारी किये जा सकते थे. 

ऑनलाइन फ्रॉड के बढ़ रहे मामले
गौरतलब है कि जालसाज फर्जी सिम कार्ड के जरिए ही ऑनलाइन फ्रॉड कर लोगों को चूना लगा रहे हैं. बीते कुछ समय में इसके मामलों में इजाफा देखने को मिला है. इसी को देखते हुए सरकार मोबाइल और इसके इस्तेमाल को सुरक्षित करने के लिए कदम उठा रही है. इसी के तहत फर्जी आईडी पर मिलने वाले सिम कार्ड और टेलीकॉम नेटवर्क पर फर्जीवाड़े पर लगाम लगाने की तैयारी है. 

ऐसे चेक कर सकते हैं कितने सिम कार्ड हैं आपकी आईडी पर
कहीं आपकी आईडी पर किसी ने फर्जी सिम कार्ड नहीं ले रखा है या आपकी आईडी पर कितने सिम कार्ड रजिस्टर हैं, इसको आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं.  सरकार की ओर संचारी पोर्टल की शुरुआत की गई है, जिसके जरिए आप पता लगा सकते हैं कि आपकी आईडी पर कितने सिम अलॉट हैं, साथ ही आप फर्जी सिम को ब्लॉक भी कर सकते हैं. 

Read More
{}{}