trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02074878
Home >>UPUK Trending News

Sambhal News: खुदाई के दौरान निकले मोहम्मद शाह जफर शासन काल के सोने-चांदी के सिक्के! लूटने के लिए मची होड़

Sambhal News: यूपी के संभल जिले में के एक गांव में मिट्टी की खुदाई के दौरान बड़ी मात्रा में सोने चांदी के सिक्के निकले हैं. इनको लूटने का मामला सामने आया है. मामला इलाके में चर्चा का विषय बना हुआ है.  

Advertisement
Sambhal News: खुदाई के दौरान निकले मोहम्मद शाह जफर शासन काल के सोने-चांदी के सिक्के! लूटने के लिए मची होड़
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jan 23, 2024, 06:05 PM IST

सुनील सिंह/संभल: उत्तर प्रदेश के संभल जिले के गांव में मिट्टी की खुदाई के दौरान बड़ी मात्रा में सोने चांदी के सिक्के निकले हैं. इनको लूटने का मामला सामने आया है. मिट्टी की खुदाई और भराव करा रहे ठेकेदार पर बड़ी संख्या में सिक्के लूटकर भागने का आरोप है. ग्राम प्रधान ने सिक्के लेकर फरार हुए ठेकेदार के खिलाफ पुलिस को तहरीर दी है. मामले की जानकारी के बाद पुलिस लूटे गए सोने चांदी के सिक्को की बरामदगी के प्रयास कर रही है. खुदाई में निकली सिक्के बहादुर शाह जफर के शासन काल के बताए जा रहे है. 

हरगोविंदपुर गांव का मामला 
संभल जिले में खुदाई के दौरान निकले चांदी और सोने के सिक्को की लूट का मामला जुनावई थाना क्षेत्र के हरगोविंदपुर गांव का है. बताया जा रहा है हरगोविंदपुर गांव में इंटर लॉकिंग सड़क डालने के लिए मिटटी भराव का काम किया जा रहा है. आज मजदूर इलाके के लहरा नगला श्याम गांव के रहने वाले मनीराम सिंह के खेत से मिट्टी की खुदाई कर मिट्टी को ट्रॉली में भरकर हरगोविंदपुर में डालने के लिए पहुंचे थे. 

सिक्के लेकर भाग खड़े हुए लोग
मजदूरों ने गांव में पहुंचने के बाद ट्रॉली से जैसे ही मिट्टी पलटी तो मिट्टी भराव का काम कर रहे मजदूरों को मिट्टी में कुछ सिक्के दिखाई दिए. मजदूरों ने मिट्टी में चांदी के सिक्के मिलने की जानकारी ठेकेदार सोमवीर सिंह को दी. जिसके बाद मिट्टी भराव का काम कर रहे मजदूर, ठेकेदार और बड़ी संख्या में ग्रामीण मिट्टी के ढेर में सिक्कों को तलाशने लगे. जिसके हाथ जितने सिक्के लगे वो उन्ही सिक्कों को लेकर भाग खड़ा हुआ. इसी बीच बड़ी मात्रा में सिक्कों से भरा मटकेनुमा बर्तन मिट्टी भराव का काम करा रहे ठेकेदार के हाथ लग गया. 

ठेकेदार पर सिक्कों से भरा मटका लेकर भागने का आरोप
बताया जा रहा है चांदी सोने से भरे मटके को लेकर ठेकेदार तुरंत गांव में एक दुकान पर पहुंचा और सिक्कों को तुलवाने के बाद सिक्कों से भरे बर्तन को लेकर फरार हो गया. दुकानदार के अनुसार सिक्के लेकर भागे ठेकेदार के पास मौजूद सिक्कों का वजन लगभग 1 किलो 300 ग्राम है. ग्राम प्रधान करन सिंह ने खुदाई में मिले सिक्कों की लूट के मामले में ठेकेदार के खिलाफ पुलिस को तहरीर दी है. मामले की जानकारी के बाद पुलिस लूटे गए सिक्को की बरामदगी के प्रयास कर रही है. 

क्या बोले थाना प्रभारी
थाना प्रभारी अनिल कुमार ने बात करने पर बताया कि हरगोविंदपुर गांव के प्रधान करन सिंह के द्वारा ठेकेदार सोमवीर सिंह के खिलाफ तहरीर देकर 1 किलो 300 ग्राम सोने चांदी के सिक्के ले जाने की शिकायत की तहरीर मिली है. मामले की जांच की जा रही है, ग्रामीणों, मजदूरों और ठेकेदार से सिक्कों को बरामद कर सरकारी खजाने में जमा कराया जाएगा. खुदाई में मिले सिक्के मोहम्मद शाह जफर के शासनकाल के बताए जा रहे हैं। सिक्के पर एक तरफ अरबी भाषा में अल्सुल्ताने आजम अलाउद्दीन व आल ही अबूअतर जफर मोहम्मद शाह अल सुल्तान लिखा हुआ है. 

Read More
{}{}