trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01825313
Home >>UPUK Trending News

PM Modi Speech: अगली बार भी हमारी सरकार..., पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से 2024 को लेकर दे दिए बड़े संकेत

PM Modi Speech: पीएम मोदी ने 77वें स्वतंत्रता दिवस पर देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपना योगदान देने वाले सभी बहादुरों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. 

Advertisement
Independence Day 2023 PM Modi Speech
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 15, 2023, 11:31 AM IST

Independence Day 2023: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 77वें स्वतंत्रता दिवस पर मंगलवार को लालकिले की प्राचीर से जो भाषण दिया, उसमें उनकी सरकार की पिछले करीब साढ़े नौ साल की उपलब्धियों का जिक्र तो था ही, साथ ही अगले लोकसभा चुनाव और उसके नतीजों का भी संकेत भी देने वाला था. प्रधानमंत्री ने कहा, मोदी गारंटी देता है कि 2028 में भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्था में से एक होगा. उन्होंने कहा कि 30 सालों तक राजनीतिक अस्थिरता, भ्रष्टाचार और राजनीतिक मजबूरी के कालखंड के बाद स्थिर और मजबूत सरकार के कारण यह परिणाम मिला है. 

पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा, "इतना बड़ा देश, 140 करोड़ मेरे भाई-बहन, मेरे परिवारजन... आज आजादी का पर्व मना रहे हैं. मैं देश के कोटि-कोटि जनों को, देश और दुनिया में भारत को प्यार करने वाले, भारत का सम्मान करने वाले कोटि-कोटि जनों को इस महान पर्व की अनेक-अनेक शुभकामनाएं देता हूं. देश की आजादी की जंग में जिस-जिस ने बलिदान दिया है, त्याग किया है, तपस्या की है, मैं उन्हें आदरपूर्वक नमन, उनका अभिनंदन करता हूं. इस बार प्राकृतिक आपदा ने देश के अनेक हिस्सों में अकल्पनीय संकट पैदा किए हैं, जिन परिवारों ने इनका सामना किया. उनके प्रति संवेदना प्रकट करता हूं, केंद्र और राज्य सरकार मिलकर संकट से निपटेंगे, प्रगति के रास्ते पर आगे बढ़ेंगे. ये विश्वास दिलाता हूं."  

पीएम मोदी ने मणिपुर हिंसा का जिक्र करते हुए कहा, "पूर्वोत्तर में विशेषकर मणिपुर में, जो हिंसा का दौर चला, कई लोगों को अपना जीवन खोना पड़ा, मां-बेटियों के सम्मान के साथ खिलवाड़ हुआ, लेकिन कुछ दिनों से लगातार शांति की खबरें आ रही हैं. देश मणिपुर के लोगों के साथ है. मणिपुर के लोगों ने कुछ दिनों से जो शांति बनाए रखी है, उसको आगे बढ़ाए. शांति से ही समाधान का रास्ता निकलेगा. केंद्र और राज्य की सरकार मिलकर उन समस्याओं के समाधान के लिए भरपूर प्रयास कर रही है और करती रहेगी." 

देश में अवसरों की कोई कमी नहीं
पीएम मोदी ने कहा, "विश्वभर में भारत की चेतना के प्रति, भारत के सामर्थ्य के प्रति एक नया आकर्षण, एक नया विश्वास पैदा हुआ है. ये प्रकाशपुंज भारत से उठा है, जो विश्व अपने लिए ज्योति के रूप में देख रहा है. हम जो भी करेंगे, जो भी कदम उठाएंगे, जो फैसला लेंगे, वो अगले एक हजार साल तक अपनी दिशा निर्धारित करने वाला है, भारत के भाग्य को लिखने वाला है. देश में अवसरों की कोई कमी नहीं है. देश में अनंत अवसर प्रदान करने की क्षमता है. जनसांख्यिकी, लोकतंत्र और विविधता की त्रिमूर्ति देश के सपनों को साकार करने की शक्ति रखती है. अभी हम जिस युग में जी रहे हैं इस युग में हम जो करेंगे, जो कदम उठाएंगे और एक के बाद एक जो निर्णय लेंगे, वह स्वर्णिम इतिहास को जन्म देगा." 

प्रधानमंत्री ने आगे बताया,"हमने देश के सीमावर्ती गांवों के लिए Vibrant Border Village का कार्यक्रम शुरू किया है. अब तक सीमावर्ती गांव को देश का आखिरी गांव कहा जाता था. हमने उस सोच को बदला है, वह देश का आखिरी गांव नहीं है. सीमा पर जो नजर आ रहा है, वह देश का पहला गांव है. उन्होंने आगे कहा कि अगर सपनों को सिद्ध करना है और संकल्प को पार करना है तो हमें तीन बुराइयों से लड़ना होगा. पहली लड़ाई भ्रष्टाचार के खिलाफ है. दूसरी लड़ाई परिवारवाद के खिलाफ है और तीसरी लड़ाई तुष्टिकरण के खिलाफ है." 

पीएम ने कहा, "हमें वो भारत बनाना है, जो पूज्य बाबू के सपनों का था. हमें वो भारत बनाना है, जो हमारे स्वतंत्रता सेनानियों का सपना था. हमें वो भारत बनाना है, जो हमारे वीर शहीदों का था, जो हमारी वीरांगनाओं का था. जिन्होंने मातृभूमि के लिए अपना जीवन दे दिया था. पीएम ने आगे कहा, अगली बार 15 अगस्त को इसी लाल किले से मैं आपको देश की उपलब्धियां, आपके सामर्थ्य, आपके संकल्प, उसमें हुई प्रगति, उसकी सफलता और गौरवगान पूरे आत्मविश्वास से आपके सामने प्रस्तुत करूंगा." 

पीएम ने आगे कहा, "मैं आप में से आता हूं. मैं आपके बीच से निकला हूं. मैं आपके लिए जीता हूं. अगर मुझे सपना भी आता है तो आपके लिए आता है. अगर मैं पसीना भी बहाता हूं तो आपके लिए बहाता हूं. इसलिए ​नहीं कि आपने मुझे ये दायित्व दिया, ये मैं इसलिए कर रहा हूं क्योंकि आप मेरे ​परिवारजन हैं और मैं आपके किसी दुख को नहीं देख सकता हूं. हमने कठोर परिश्रम किया है, देश के लिए किया है. शान से किया है. सिर्फ और सिर्फ nation first, राष्ट्र सर्वोपरि...इस भावना से किया है." 

पीएम मोदी ने आगे कहा कि 2019 में परफॉर्मेंस के आधार पर आप सबने हमें फिर से आशीर्वाद दिया. परिवर्तन का वादा मुझे ले आया और आने वाले 5 साल अभूतपूर्व विकास के हैं. 2047 के सपने को साकार करने के सबसे बड़े स्वर्णिम पल आने वाले 5 साल हैं. वहीं विपक्षियों पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जिसका शिलान्यास हमारी सरकार करती है, उसका उद्घाटन भी हम अपने कालखंड में ही करते हैंय इन दिनों मैं जो शिलान्यास कर रहा हूं, उनका उद्घाटन भी मेरे नसीब में है. ये नया भारत है, आत्मविश्वास से भरा हुआ भारत है, ये संकल्पों को चरितार्थ करने के लिए जी-जान से जुटा हुआ भारत है. इसलिए ये भारत, न रुकता है, न थकता है, न हांफता है और न ही ये भारत हारता है.  

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि मैं लालकिले से आपकी मदद मांगने आया हूं, मैं आपका आशीर्वाद मांगने आया हूं. आजादी के अमृतकाल में 2047 में, जब देश आजादी के 100 साल मनाएगा, उस समय दुनिया में भारत का तिरंगा झंडा विकसित भारत का तिरंगा झंडा होना चाहिए. अब मेरा सपना गांवों में 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने का है. इसके लिए हमने एक नई योजना शुरू करने का फैसला किया है, जिसमें स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को ड्रोन चलाने और मरम्मत करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा. यह ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाएगा और देश के कृषि-तकनीक क्षेत्र को मजबूत करेगा. 

यहां सुने पीएम मोदी का संबोधन 

Addressing the nation on Independence Day. https://t.co/DGrFjG70pA

Independence Day 2023: गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने का तरीका होता है काफी अलग, यहां जानें अंतर

Independence Day 2023 Wishes, Quotes: स्वतंत्रता दिवस पर एक-दूसरे को भेजें ये बधाई संदेश, साथ मिलकर मनाएं आजादी का जश्न 

Read More
{}{}