Home >>UPUK Trending News

Black Pepper Essential Oil : क्या आप भी सिगरेट की लत से पाना चाहते हैं छुटकार? काली मिर्च का ऐसे करें इस्तेमाल

Black Pepper Essential Oil to Stop Smoking : काली मिर्च कई गुणों से भरा है. इन्हीं गुणों में से एक है काली मिर्च से स्मोकिंग की लत छुड़वाना. नियमित रूप से काली मिर्च का अगर सेवन किया गया और उपायों को अपनाया गया तो सिगरेट पीने की इच्छा को कंट्रोल किया जा सकता है.

Advertisement
smoking is injurious to health (फाइल फोटो)
Stop
Padma Shree Shubham|Updated: May 25, 2023, 05:55 PM IST
Black Pepper Essential Oil to Stop Smoking : खाने के स्वाद को दो गुना कर देने वाला काली मिर्च कई और गुणों से भरा हुआ है. इन्हीं गुणों में से एक ये है कि आप काली मिर्च से स्मोकिंग की लत को छोड़ सकते हैं. नियमित रूप से यदि काली मिर्च का सेवन किया गया तो बहुत हद तक आपकी सिगरेट पीने की इच्छा कंट्रोल हो सकती है या फिर ऐसी इच्छा को कम कर सकते हैं. यह स्ट्रेस और एंग्जायटी जैसी शिकायत में भी काम आता है. आइए इसके बारे में और विस्तार से जान लेते हैं. 
 
बड़े काम की चीज है एंटी-ऑक्सिडेंट 
काली मिर्च में पाया जाने वाला एंटी-ऑक्सिडेंट बड़े काम की चीज है. इससे  निकोटीन की होने वाली क्रेविंग को कम किया जा सकता है. नियमित काली मिर्च खाने पर बिना निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी के ही सुधार देखा जा सकता है. स्मोकिंग की लत को इससे दूर किया जा सकता है. 
 
शरीर की विषाक्तता पर करता है चोट
काली मिर्च एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल शरीर की विषाक्तता में कमी लता है. इस ऑयल में अच्छा डिटॉक्सिफाइंग एजेंट होता है. यह स्मोकिंग की लत में कमी लाने में मददगार साबित होता होता है और शरीर में मौदूज विषाक्त पदार्थों में भी कमी लाने में कारगर होता है. निकोटीन के अवशेषों की सफाई करने की भी काली मिर्च में क्षमता होती है. काली मिर्च का सेवन लाभकारी हो सकता है.
 
स्टडी में क्या पाया गया?
एक स्टडी  कहती है कि काली मिर्च के सेवन से सिगरेट की को कम कर सकते हैं. काली मिर्च के एसेंशियल ऑयल का गंध लेने से सिगरेट पीने की इच्छा में कमी आती है. डिफ्यूजर या फिर सीधे नाक में भी इसे डालकर लाभ ले सकते हैं. ये भी तक सकते हैं कि आप गर्म पानी में काली मिर्च के एशेंसियल ऑयल को डाले और फिर इसे इस्तेमाल करें, लाभ होगा. 
 
अन्य इस्तेमाल के तरीके
  • काली मिर्च का इस्तेमाल कुछ अलग तरीके से भी कर सकते हैं. एक सूती कपड़ा लेकर थोड़ा गर्म करें फिर कुछ बूंद काली मिर्च तेल की डालें और छाती पर लगाएं, लाभ होगा. 
  • घर या ऑफिस में इस ऑयल का डिफ्यूजर में डालकर इस्तेमाल करें, इससे सिगरेट पीने तलब में कमी होगी. 
  • रेग्युलर जूस और स्मूदी में अगर इस ऑयल को डाला जाए तो सिगरेट पीने की लत में कमी आ सकती है. 
  • काली मिर्च का इस्तेमाल लेमन टी में भी किया जा सकता है, इसका भी प्रभाव देखने को मिल सकता है. 
 
काली मिर्च एसेंशियल ऑयल के इस्तेमाल से सिगरेट पीने की लत में कमी लाई जा सकती है. लेकिन ध्यान देने वाली बात है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने डॉक्टर और अपने एक्सपर्ट से जरूर कंसल्ट कर लें.
 
और पढ़ें- CM Yogi Strict Instructions For Loudspeaker : सीएम योगी का सख्त निर्देश- 'धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर तुरंत हटाओ'
 
WATCH: गाजियाबाद के होटल में खाना पैक करते समय घिनौनी हरकत, वीडियो आया सामने
{}{}