trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01489494
Home >>UPUK Trending News

Tulsi water Benefits: सर्दियों में रोज सुबह पीएं तुलसी का पानी, कब्ज समेत कई बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Tulsi Ka Pani Peene Ke Fayde: आयुर्वेद में तुलसी के पौधे को एक औषधि माना गया है. इसका इस्तेमाल कई बीमारियों में भी किया जाता है. आइये जानते हैं सुबह खाली पेट तुलसी का पानी पीने के फायदे...

Advertisement
Benefits of Tulsi water
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 17, 2022, 02:34 PM IST

Tulsi Water Benefits: सर्दियों के मौसम में सेहत का खास ध्यान देना पड़ता है. इस मौसम में लोगों को सर्दी-जुकाम बहुत आसानी से पकड़ लेता है. ऐसे में शरीर को फिट और स्वस्थ रखना बहुत जरूरी होता है. अक्सर लोग अपने दिन की शुरुआत गुनगुना पानी पीने के साथ करते हैं. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन अगर आप सुबह तुलसी के पानी का सेवन करेंगे तो यह आपके लिए और अधिक फायदेमंद होगा. आयुर्वेद में तुलसी को औषधि माना गया है, जो हमें कई बीमारियों से निजात दिलाती है. अगर आप हर दिन सुबह उठकर तुलसी के पानी का सेवन करेंगे तो इससे आपको कई फायदे मिलेंगे. तुलसी के पानी के ऐसे ही कुछ फायदे हम आपको बताने जा रहे हैं. 

1. ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रखता है तुलसी का पानी 
तुलसी का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करता है. जबकि शरीर में मौजूद शुगर को ऊर्जा में परिवर्तित करता है. यानी ब्लड शुगर के मरीजों को तुलसी का पानी पीना बहुत फायदेमंद रहता है.

2. स्ट्रेस करे दूर 
तुलसी का पानी स्ट्रेस दूर करने में काफी मददगार होता है. रोज सुबह तुलसी का पानी पीने से आप खुद को तनाव मुक्त रख सकते हैं. तुलसी में कोर्टिसोल हार्मोन पाए जाते हैं, जिससे तनाव कम होता है. तुलसी का पानी पीने से चिंता और अवसाद कम होता है. इसलिए तनाव से बचे रहने के लिए तुलसी का पानी पीने की सलाह दी जाती है.

यह भी पढ़ें- Skin Care Tips: सर्दियों में चेहरे पर लगाएं कोकोनट ऑयल, Rashmika Mandanna जैसी खिल उठेगी स्किन

3. वजन घटाने में मददगार
अगर आपको भी वजन कम करने करना है तो तुलसी का पानी काफी मददगार साबित हो सकता है. तुलसी में कई ऐसे प्राकृतिक तत्व मौजूद होते हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं. 

4. शरीर में बनी रहती है ऊर्जा 
रोजाना सुबह उठकर तुलसी का पानी पीने से दिनभर एनर्जी बनी रहती है. तुलसी में ऐसे कई पोषक तत्व रहते हैं, जिससे आलस्य, तनाव और कमजोरी नहीं होती है. यही वजह है कि आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहती है. 

5. डाइजेशन रहता है अच्छा
तुलसी का पानी पीने से आपको डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं दूर होती है. इसके सेवन से आप गैस और कब्ज की प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं. तुलसी के पानी में एसिड रिफ्लक्स पाया जाता है, जिससे पेट साफ रहता है. खाना भी अच्छे से डाइजेस्ट होता है. इसलिए सुबह उठकर एक ग्लास तुलसी का पानी पीना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- Benefits of Peanuts: सर्दियों में सेहत का खजाना है मूंगफली, वजन कम करने में मददगार

 

खाली पेट तुलसी का पानी पीने के अन्य फायदे
रोज सुबह खाली पेट तुलसी का पानी पीने से वायरल इंफेक्शन से काफी हद तक बचा जा सकता है. 
अगर आपको सर्दी-जुकाम और गले में खराश है तो तुलसी का पानी पीने से राहत मिलती है.
इसके सेवन से टॉक्सिक पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं.
नियमित तुलसी का पानी पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zee upuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: बादाम की तरह स्वास्थ्यवर्धक होते हैं कटहल के बीज, जानें 5 फायदे​

Read More
{}{}