Home >>UPUK Trending News

Skin Care Tips: सर्दियों में चेहरे पर लगाएं कोकोनट ऑयल, Rashmika Mandanna जैसी खिल उठेगी स्किन

Coconut Oil for Skin: सर्दियों में नारियल का तेल (Coconut Oil) इस्तेमाल करने से आपकी स्किन को कई सारे फायदे एक साथ मिलते हैं. 

Advertisement
benefits of Coconut oil on face in winter
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 23, 2022, 02:51 PM IST

Benefits of Coconut Oil: सर्दियों के सीजन में स्किन बहुत ही ड्राई और रफ (Dry and Rough Skin Problem) हो जाती है. स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाने (Tips For Glowing Skin) के लिए लोग महंगी क्रीम और बॉडी लोशन का इस्तेमाल करते हैं. इसके बावजूद कोई असर नहीं दिखता है. ऐसे में आज हम आपको ऐसे तेल के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सर्दियों में स्किन को भरपूर पोषण देता है. इसके रोजाना इस्तेमाल से चेहरे के दाग-धब्बे गायब गायब हो सकते हैं. जी हां, हम बात कर रहे हैं नारियल तेल (Coconut Oil For Skin) की. 

एक्सपर्ट्स की मानें तो नारियल का तेल सर्दियों में बेस्ट मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है. यह स्किन को भरपूर पोषण देने में भी मदद करता है. जिससे स्किन हेल्दी बन रहती है. साथ ही साथ स्किन में ग्लो भी आता है. नीचे जानिए स्किन पर नारियल तेल का इस्तेमाल करने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं. चलिए जानते हैं नारियल तेल से होने वाले फायदे के बारे में...

यह भी पढ़ें- Benefits of Peanuts: सर्दियों में सेहत का खजाना है मूंगफली, वजन कम करने में मददगार

1. स्किन को रखे हाइड्रेट
सर्दियों के मौसम में नारियल का तेल स्किन को नमी देने का काम करता है. ये स्किन के अंदर मॉइश्चर को लॉक करके इसे ग्लोइंग बनाता है. जिससे त्वचा का रूखापन दूर होता है और चमक बढ़ जाती है.

2. ड्राइनेस से दिलाए छुटकारा 
सर्दियों में स्किन ड्राइनेस की समस्या बेहद आम है. एक्सपर्ट्स की मानें तो नारियल का तेल स्किन की ड्राइनेस से निजात दिलाता है. इसका इस्तेमाल केवल चेहरे पर ही नहीं बल्कि हाथ, पैर, होंठ और एड़ियों के रूखेपन को भी दूर करने के लिए किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- रेखा जैसे खूबसूरत बालों के लिए फौरन शुरू करें रीठा के पानी का इस्तेमाल, दिखेगा कमाल

3. झुर्रियां करे दूर 
अगर आपके चेहरे पर भी झुर्रियां हैं, तो नारियल के तेल के इस्तेमाल से इसे दूर करने में मदद मिलेगी. ये स्किन में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है. इसके अलावा नारियल के तेल में लॉरिक एसिड होता है, जो लूज स्किन में टाइटनेस लाने का काम करता है.

4. दाग-धब्बों से मिलेगा छुटकारा
स्किन के दाग-धब्बों को कम करने में भी नारियल तेल बेहद लाभकारी है. इसके लिए आप सोने से पहले रोजाना इस तेल से चेहरे की मालिश करें. इससे स्किन पर पड़े दाग-धब्बे धीरे-धीरे हल्के होकर गायब होने लगते हैं. 

5. सनस्क्रीन की तरह करता है काम
स्किन एक्सपर्ट्स की मानें तो नारियल का तेल सनस्क्रीन की तरह काम करता है. इस तेल में एसपीएफ होता है, जिसके चलते ये आपकी स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद करता है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zee upuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी देखें- Vastu Tips For New Year 2023: नए साल से पहले घर से निकाल दें ये चीजें वरना हो सकता है भारी नुकसान

{}{}